जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

"मेरी कहानी मेरी जुबानी’’ के तहत लाभार्थियों ने अनुभव किये साझा

0


*मा0 प्रभारी मंत्री ने कैमावली में आमजन को सुनाया ’’मोदी की गारंटी’’ संदेश*

*मा0 मंत्री जी ने बाबासाहेब के परिनिर्वाण दिवस पर माल्यार्पण कर दी श्रद्धांजलि*

*सरकार की मंशा गॉव, गरीब, किसान देश की मुख्य धारा से जुड़कर राष्ट्र विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए 2047 तक बनाएं विकसित भारत*

*जनचौपाल में विभागीय अधिकारियों ने स्टॉल लगाकर योजनाओं की जानकारी देकर पात्रों के किये पंजीकरण*

*ड्रॉन के माध्यम नैनो यूरिया एवं एनपीके के उपयोग का किया प्रदर्शन*

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 06 दिसम्बर 2023 (सू0वि0) प्रदेश के मा0 गन्ना विकास एवं चीनी मिलें और जनपद प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मीनारायण चौधरी द्वारा जिले में संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा में इगलास के ग्राम कैमावली में प्रतिभाग कर आमजन को एलईडी के माध्यम से ’’मोदी की गारंटी’’ संदेश सुनाते हुए सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया। इस अवसर पर मा0 मंत्री जी ने बाबासाहेब भीमराव आम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दीे। 

मा0 प्रभारी मंत्री ने कहा कि सन्न्निकट विभिन्न राज्यों में हुए विधानसभा निर्वाचन में जनता ने ’’मोदी की गारंटी’’ पर अपना भरोसा जताते हुए स्पष्ट जनादेश देकर यह सिद्ध कर दिया है कि देश के साथ-साथ राज्यों का हित भी मोदी सरकार में ही है। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के कॉन्सेप्ट की प्रशंसा करते हुए कहा कि 26 जनवरी को जब यह यात्रा पूर्ण होगी तो प्रत्येक पात्र परिवार एवं व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों की सूची में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि यह देश के इतिहास में पहला अवसर है जब सम्पूर्ण देश में प्रत्येक व्यक्ति तक पहुॅचकर उनको सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। सरकार की मंशा स्पष्ट है कि गॉव, गरीब, किसान देश की मुख्य धारा से जुड़कर राष्ट्र विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए 2047 तक भारत को विकसित देश बनाएंगे।  

उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से दुनियां भर में भारत का सम्मान बढ़ा है। समूची दुनियां भारत की ओर टकटकी लगाए देख रही है। कोविड काल में कोई भी व्यक्ति भूख से नहीं मरा। सरकार द्वारा सभी को खाना और राशन उपलब्ध कराया गया। योगी जी ने 05 वर्ष में साढ़े सात करोड़ आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराए। समूची दुनियां में मुफ्त राशन और आयुष्मान योजना की चर्चा हो रही है। कावड़ियों पर हैलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जा रही है, तो वहीं अयोध्या और वृंदावन में पर्यटकों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि मोदी जी मानना है कि जब तक देश की 72 प्रतिशत आबादी खुशहाल नहीं होगी तब तक 28 प्रतिशत का विकास नहीं हो सकता। मा0 मंत्री जी ने कहा कि जब गॉव में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति एवं परिवार का विकास होगा, तभी राष्ट्र का विकास संभव है। 

उन्होंने कहा कि एकात्म मानववाद के प्रणेता पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी का मानना था कि सबसे गरीब व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुॅचना चाहिए। उसी का अनुशरण करते हुए सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष लाखों गरीब कन्याओं की शादियां हो रही हैं। स्वरोजगार स्थापना के लिए ऋण व्यवस्था का सरलीकरण किया गया है। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से नारी शक्ति को आर्थिक रूप से सबल, सशक्त और समृद्ध बनाते हुए सम्मान के साथ रोजगार भी उपलब्ध कराया जा रहा है। हर हाथ को हुनर-हर हाथ को काम के संकल्प के साथ ओडीओपी के माध्यम से प्रत्येक जिले के उत्पाद को पहचान दिलाई गयी है। उन्होंने कहा कि पहले लोगों का मानना था कि जायदाद सरकार की और शरीर परमात्मा का। इस मिथक को तोड़ते हुए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का संचालन कर सम्पत्ति का मालिकाना हक दिलाया गया है। छात्र-छात्राओं को स्कूल ड्रेस, जूता-मोजा, स्वेटर, पाठ्य पुस्तक मुफ्त दिये जाने के साथ ही मिड-डे-मील उपलब्ध कराया जा रहा है। 

मा0 मंत्री जी ने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार से मकान की नींव दिखाई नहीं देते है परन्तु उसी की वजह से मकान खड़ा रहता है। ठीक उसी प्रकार से आप सभी की वजह से ही मोदी-योगी देश व प्रदेश का नेतृत्व कर रहे हैं। आप महल की बुनियाद के वह पहले पत्थर हैं, जिस पर सरकार रूपी महल टिका हुआ है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति में राष्ट्रभक्ति होनी चाहिए और राष्ट्र से ऊपर कुछ नहीं। 2014 के बाद से जनमानस की सोच में व्यापक परिवर्तन देखने को मिल रहा है। केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के कारण बेटी और बेटे के जन्म में अब कोई भेद नहीं रहा है बल्कि बेटी के जन्म की दुआओं के साथ ही जन्म लेने पर खुशियां मनाई जा रही हैं। उत्तर प्रदेश के विकास का नमूना पेश करते हुए उन्होंने कहा कि 2014 से पहले जहां उत्तर प्रदेश में 08 मेडिकल कॉलेज थे जो 09 वर्षों में यह संख्या बढ़कर 68 हो गयी है। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया कि वह केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को जनता के मध्य ले जाते हुए पात्रों को योजनाआंें का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें।

मा0 विधायक इगलास श्री राजकुमार सहयोगी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा ’’मोदी की गारंटी’’ बनकर गॉव-गॉव पहुॅच रही है, जिसके सार्थक परिणाम देश भर के लोगों के सामने हैं। देश व प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के नारी सम्मान, युवा, किसान और गरीब के लिए कार्य किया जा रहा है। मा0 जिलाध्यक्ष श्री कृष्ण पाल सिंह लाला ने मा0 मंत्री, विधायक, पार्टी पदाधिकारियों एवं जनसामान्य का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति सरकारी लाभ से वंचित न रहने पाए। इसी उद््देश्य से सरकार द्वारा गॉव-गॉव जाकर लाभार्थीपरक योजनाओं से अछूते पात्र लाभार्थियों को आच्छादित किया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए महामंत्री श्री शिवनारायण शर्मा ने कहा कि संगठन एवं प्रशासनिक व विभागीय अधिकारी मिलकर धरातल पर जब कार्य करेंगे तो विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद््देश्य पूर्ण होगा और कोई भी व्यक्ति योजनाओं से अछूता नहीं रहेगा। इस दौरान उपस्थितजनों को 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के लिए शपथ भी दिलाई गयी। 

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित जनचौपाल में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गोदभराई एवं अन्नप्रासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुभ शगुन किट भी प्रदान की गयी। 10 व्यक्तिगत शौचालय लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी प्रदान करने के साथ ही 05 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिये गये। 

*’’मेरीे कहानी मेरी जुबानी’’* के तहत पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी मनोहर लाल ने बताया कि साल भर में 6000 रूपये की आर्थिक सहायता से खेती-किसानी में काफी मदद मिल रही है। व्यक्तिगत शौचालय लाभार्थी कृष्ण गोपाल ने बताया कि शौचालय बन जाने से पूरा परिवार विशेषकर महिलाएं काफी खुश हैं। बीमारी या बरसात के दिनों में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था, शौचालय बन जाने से अब कोई समस्या नहीं है। महिला स्वयं सहायता समूह लाभार्थी सुनीता ने बताया कि समूह से जुड़कर आर्थिक एवं सामाजिक उन्नति प्राप्त कर रहीं हैं। आयुष्मान कार्ड धारक वृद्ध कमलेश ने बताया कि कार्ड बन जाने से ऑख के मातियाबिन्द का निःशुल्क ऑपरेशन हुआ है जिससे अब वह अच्छे से देख सकतीं हैं। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लाभार्थी अंजलि ने बताया कि प्रसव के उपरांत उन्हें 6500 रूपये का लाभ दिया गया। वृृद्धावस्था पेंशन लाभार्थी विशन सिंह ने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन से उनका खर्च अच्छे से चल जाता है। मनरेगा जॉब कार्ड धारक जयप्रकाश ने बताया कि अब उन्हें गॉव में ही रोजगार मिल रहा है। कार्यक्रम के अंत में ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया एवं एनपीके के प्रयोग का प्रदर्शन किया गया। 

कार्यक्रम के आरंभ में स्कूली छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना और स्वागत गीत की मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुति दी गयी। अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य, कृषि, पशुपालन, खाद्य सुरक्षा, इफको, आंगनबाड़ी, माध्यमिक और बेसिक शिक्षा, पंचायतीराज, समाज कल्याण, उज्ज्वला योजना, मनरेगा के स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार एवं पंजीकरण किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम प्रभारी प्रभात चौधरी, अरूण सिंह, ओमवीर सिंह, अनिल शर्मा, जयवीर सिंह, बंटी चौधरी, कालीचरन, संजू देवी, रामवीर सिंह, ज्ञानेन्द्र शर्मा, ओमप्रकाश समेत सीडीओ आकांक्षा राना, उप निदेशक कृषि यशराज सिंह, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, डीसी एनआरएलएम दीनदयाल वर्मा, जिला कृषि अधिकारी अमित जायसवाल, डीपीआरओ धनंजय जायसवाल, क्षेत्रीय प्रबंधक इफको वीके निगम समेत विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे। 

-----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)