जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उद्योग बंधु एवं एमओयू क्रियान्वयन की बैठक संपन्न

0


फरवरी में प्रस्तावित प्रथम ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए 11000 करोड़ के सापेक्ष 8500 करोड़ के एमओयू तैयार

डीएम ने विभागीय अधिकारियों को लक्ष्य पूर्ण करने के लिए निवेशकों से वार्ता करने के दिये निर्देश


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो,अलीगढ़ 29 जनवरी 2024 (सू0वि0)| जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में माह जनवरी की जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में मुख्य रूप से ताला नगरी औद्योगिक क्षेत्र के विद्युत ट्रांसफार्मर पर टीपीएमयू लगाए जाने, ताला नगरी मुख्य चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाने, फायर सब स्टेशन की स्थापना कराए जाने पर चर्चा की गई। जिलाधिकारी द्वारा औद्योगिक क्षेत्र तालानगरी के विद्युत ट्रांसफार्मर पर टीपीएमयू लगाए जाने के संबंध में अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया गया कि यह कार्य 31 दिसंबर 2023 तक पूर्ण होना था, इसकी आख्या एक सप्ताह में उपलब्ध कराई जाए। 

ताला नगरी के व्यस्ततम चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट के संबंध में अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के सहायक अभियंता द्वारा अवगत कराया गया कि प्राक्कलन तैयार कर लिया गया है जिसे स्वीकृति के लिए आगामी अवस्थापना निधि की बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा। औद्योगिक क्षेत्र ताला नगरी में फायर सब स्टेशन की स्थापना के संबंध में मुख्य अग्नि समन अधिकारी को निर्देश दिए गए कि वह किसी कार्यदाई संस्था से संपर्क कर आगामी बैठक के पूर्व एस्टीमेट तैयार कर प्रस्तुत करें।

निवेश मित्र पोर्टल की समीक्षा में पाया गया की अलीगढ़ विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग सीडी 1 एवं यूपीसीडा के स्तर से अभी भी आवेदन पत्रों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा में नहीं किया जा रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट रूप से यह निर्देश दिए कि भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति होने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्तावों की समीक्षा में पाया गया कि आगामी माह में प्रस्तावित प्रथम ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए जिले से 210 प्रस्ताव तैयार हुए हैं जिनके माध्यम से 8500 करोड़ का निवेश प्रस्तावित है। संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेन्द्र कुमार द्वारा अवगत कराया गया की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए जिले का लक्ष्य 11000 करोड़ के एमओयू तैयार करने का है जिसके सापेक्ष 8500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव इन्वेस्ट यूपी को प्रेषित किए जा चुके हैं, अभी 2500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तैयार कराया जाना है। इस पर जिलाधिकारी द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि उनके द्वारा जो भी एमओयू हस्ताक्षरित कराए गए हैं उन सभी निवेशकों से वार्ता कर ली जाए। यदि किसी उद्यमी को कोई समस्या है तो उसका निस्तारण करते हुए प्रत्येक दशा में लक्ष्य के अनुरूप एमओयू तैयार कराया जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि अभी भी इन्वेस्ट यूपी की निवेश सारथी पर नए एमओयू किए जा रहे हैं अतः नए एमओयू साइन करा कर भी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण किया जा सकता है। सभी अधिकारी लक्ष्य को संज्ञान में रखते हुए अधिक से अधिक निवेश प्रस्ताव तैयार कराए। धारा 80 के अंतर्गत भूमि को अकृषक घोषित किए जाने संबंधी प्रस्ताव के लिए डीएम ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि एमओयू से संबंधित जो भी प्रकरण उनके कार्यालय में प्राप्त होते हैं उनको प्राथमिकता पर निस्तारित कराया जाए।

बैठक में क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, क्षेत्रीय अधिकारी उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण, अग्रणी जिला प्रबंधक, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, सहायक निदेशक सूचना समेत औद्योगिक संगठनों से नेकराम शर्मा, सतीश महेश्वरी, ओपी राठी एवं अन्य औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। बैठक का संचालन संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेंद्र कुमार द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)