जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के तहत चुनाव की तारीखों का किया एलान, पढ़िए..

0


समस्त उप जिलाधिकारी तथा अतिरिक्त मजिस्ट्रेट प्रथम व द्वितीय ने शहर में भ्रमण कर उतरवाए होर्डिंग्स, एमसीसी का शत-प्रतिशत अनुपालन करने के निर्देश

जिले में राजनैतिक वाल पेंटिंग, होर्डिंग, बैनर, पोस्टर को तत्काल हटाते हुए आदर्श आचार संहिता का कराएं पालन

-डीएम

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| मा0 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देश भर में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की विभिन्न तारीखों की शनिवार को अपरान्ह 03 बजे प्रेस कॉन्फ्रंेस कर विधिवत घोषणा कर दी गई है। जिलाधिकारी ने बताया है कि मा0 आयोग द्वारा निर्वाचन की घोषणा के साथ ही सम्पूर्ण जनपद में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई, इसका सभी राजनैतिक दलों द्वारा पालन किया जाए। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र के जिले में 1049 मतदान केंद्र एवं 2121 मतदेय स्थल हैं, जबकि आशिंक लोकसभा क्षेत्र हाथरस के लिए छर्रा व इगलास विधानसभा में कुल 592 मतदान केंद्र व 895 मतदेय स्थल बनाए गये हैं। जनपद में अलीगढ़ लोकसभा के लिए कुल 1984366 मतदाता हैं, जिसमें 928266 महिला, 1055987 पुरूष एवं 113 ट्रांसजेण्डर मतदाता हैं। इसी प्रकार हाथरस आंशिक लोकसभा क्षेत्र के लिए जिले में कुल 774849 मतदाता हैं, जिसमें 360169 महिला, 414657 पुरूष एवं 23 ट्रांसजेण्डर मतदाता हैं। सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को मा0 आयोग की मंशानुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के दृष्टिगत  जनपद को कुल  21 जोन तथा 303 सेक्टरों में बाटते हुए कुल 21 जोनल मजिस्ट्रेट, 303 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। आदर्श आचार संहिता लागू होते ही जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार संबंधित होर्डिंग्स हटवाए जाने की कार्यवाही क्षेत्रीय उप जिलाधिकारी तथा अतिरिक्त मजिस्ट्रेटों द्वारा की जा रही है। डीएम ने कहा कि जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों में मा0 आयोग के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराते हुए आदर्श आचार संहिता का पालन कराया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आदर्श चुनाव आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित किए जाने की सबसे अपिल भी की है।



जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र हेतु 28 मार्च को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जाएगी, तथा 04 अप्रैल नाम निर्देशन दाखिल किए जाने की अंतिम तिथि होगीे। नाम निर्देशनों की जांच 05 अप्रैल को की जाएगी, जबकि 08 अप्रैल तक नाम वापसी की जा सकेगी। अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र हेतु विधानसभाओं क्रमशः खैर(अ0जा0), बरौली, अतरौली, कोल, अलीगढ़ हेतु मतदान 26 अप्रैल को तथा आशिंक लोकसभा क्षेत्र हाथरस के लिए जनपद की छर्रा व इगलास विधानसभा हेतु मतदान 07 मई को होगा। जनपद की समस्त विधानसभाओं की मतगणना 04 जून को कराई जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार कलैक्ट्रेट में 24 घण्टे निर्वाचन कंट्रोल रूम संचालित है। निर्वाचन कंट्रोल रूम में स्थापित टोल फ्री दूरभाष नम्बर 1950, एन0जी0एस0पी0 पोर्टल एवं सी विजिल एप के माध्यम से जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उनका समबद्ध एवं गुणवत्तापूर्वक निस्तारण प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम के नेतृत्व में कार्मिकों की टीम के द्वारा किया जा रहा है। इसके साथ ही सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों से प्रकाश में आने वाली शिकायतों का गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण करने के लिए पृथक से  कार्मिकों को लगाया गया हैं। आदर्श आचार संहिता को प्रभारी रूप से लागू करने के लिए जिलाधिकारी द्वारा आज अपरान्ह 12.00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त राजनैतिक दलों के साथ बैठक भी आहूत की जाएगी।

--

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)