जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

#Aligarh| निशान यात्रा के दौरान यात्रा मार्ग पर 45 स्वागत स्थल निर्धारित

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| मीडिया प्रभारी पुष्पेन्द्र जादौन पार्षद जी ने बताया कि श्री खाटू श्याम जी सेवा समिति का भव्य फाल्गुन महोत्सव 17 मार्च को बडे ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस महोत्सव में प्रत्येक वर्ष भव्य निशान यात्रा निकाली जाती है व बाबा को रिझाने के लिए भजन संध्या का आयोजन रखा जाता है। समिति द्वारा इस पर्व के कार्यक्रम की घोषणा होने पर अलीगढ व आस-पास के श्याम प्रेमियों में एक अजब सा उत्साह उत्पन्न हो जाता है व फाल्गुन की मस्ती में झूमते हुए बाबा को निशान चढाकर भक्त शाम को भजन संध्या का आनन्द लेते हैं। 

समिति के अध्यक्ष श्री विशाल गर्ग बी0डी0के0 ने बताया कि समिति वर्ष 2010 से बाबा के प्रचार प्रसार का कार्य कर रही है व दिनों दिन बाबा के प्रेमियों की संख्या बढती ही जा रही एवं अब तो पूरे जनपद में समिति की तर्ज पर ही जगह-जगह निशान यात्रायें व भजन संध्याओं का आयोजन हो रहा है जो कि अत्यन्त प्रसन्नता का विषय है। इस वर्ष 17 मार्च को हो रही निशान यात्रा गत वर्षों से फिर से एक नया इतिहास रचने जा रही है समिति ने निःशुल्क निशान बुकिंग लिंक जारी किया था, जिससे दिन प्रतिदिन सैंकडों निशान बुक हो रहे हैं आज बुक किये निशानों की संख्या 2000 से भी पार हो चुकी है विशेष बात यह है कि निशानों की बुकिंग बाबा के सच्चे प्रेमियों ने ही करायी है क्योंकि लिंक में जिक्र है कि जो बाबा का निशान लेकर यात्रा पूरी कर सकें, केवल वही प्रेमी निशान बुक करें। समिति द्वारा आयोजित यह ऐसी अनूठी यात्रा होती है कि हर वर्ग के श्याम प्रेमी महिलाऐं ,पुरूष व बच्चे जनप्रतिनिधि गण व उनके परिवारीजन पीले वस्त्र पहनकर जय श्री श्याम का उदघोष करते हुए लगभग 8 किमी0 की पैदल यात्रा करते हैं। यह यात्रा इमली वाली गली मीनाक्षी पुल रामघाट रोड से प्रारम्भ होकर रामघाट कल्याण मार्ग पर क्वार्सी चैराहा होते हुए कलश फार्म डी0पी0एस0 के सामने समाप्त होगी। आसमानी रंग की हजारों ध्वजाऐं पीले वस्त्रों में हाथों में लिए श्याम प्रेमी जब आसमान में लहराते हुए यात्रा में एक साथ चलेंगे तो नजारा अद्भुत ही होने वाला है। निशान यात्रा के दौरान यात्रा मार्ग पर 45 स्वागत स्थल श्याम प्रेमियों ने निर्धारित किये हैं जहां पर निशान यात्रियों पर पुष्पवर्षा कर फल,जूस ,स्नैक्स ,दूध शीतल पेय इत्यादि का वितरण किया जायेगा। बाबा की सवारी (रथ) विशेष रूप से आगरा से तैयार कराकर मंगाया जा रहा है व उसमें विराजमान बाबा श्याम का बागा खाटूश्याम जी ही कारीगरों द्वारा तैयार कराया गया है व श्रंगार प्रेमी बाबा श्याम के श्रंगार हेतु कलकत्ता से विशेष फूलमालाऐं मंगवायी जा रही है। यात्रा के दौरान इस वर्षा की व्यवस्था की गई है। बुजुर्ग व थकने वाले श्याम प्रेमियों के लिए रास्ते भर ई-रिक्शा उपलब्ध रहेंगे। जो कि रास्ते से थकने वाले या बुजुर्ग श्याम प्रेमियों को यात्रा समापन स्थल छोडेंगे। रात्रि में भजन संध्या के उपरान्त यह निशान टोकन दिखाकर कलश फार्म पर स्थित निशान वितरण काउन्टर से प्राप्त कर प्रेमी अपने घरों की छत पर स्थापित करेंगे। फाल्गुन में अपने घर पर निशान लगाने बाबा को निशान चढाने का बडा ही महत्व होता है चूंकि अधिकांश श्याम प्रेमी खाटू श्याम जी जाने से फाल्गुन माह में वंचित रह जाते हैं विशेष ऐसे प्रेमियों के लिए पूर्ण भाव से समिति द्वारा यह निशान यात्रा रखी जाती है।

समिति के महामंत्री विनीत वाष्र्णेय बंटी ने बताया कि इस बार 17 मार्च की शाम को कलश फार्म रामघाट रोड पर होने वाली भजन संध्या की तैयारियां लगभग पूर्व की जा चुकी है जिसमें श्याम जगत के बडे मशहूर भजन प्रवाहक श्री प्रवेश शर्मा जी बीकानेर से व श्री आशू वर्मा जी पानीपत से अलीगढ आकर बाबा के भजनों के भाव में भक्तों को डुबा देंगे एवं फाल्गुन की बीकानेरी धमाल की मस्ती में श्याम प्रेमी झूमंगे।समिति के कोषाध्यक्ष संदीप गर्ग ने बताया कि इस बार बाबा का विशेष दरबार तैयार किया जा रहा है जो कि हूवहू श्री खाटू श्याम जी मन्दिर ( रजिस्थान ) जैसा सिल्वर व गोल्डन रंग में नजर आयेगा। 80 फुट का यह दरबार कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण होगा व कलकत्ता के फूलों में सजधज कर श्याम बाबा वहाँ बैठकर सभी श्याम प्रेमियों पर अपनी कृपा बरसायंगे। समिति सदस्य व महिलाओं के लिए इस वर्ष एक जैसी साडी व जैकेट के लीची सिल्क फ्रेविल कलकत्ता से विशेष रूप से तैयार कराये गये हैं।

समिति के मीडिया प्रभारी पुष्पेन्द्र सिंह जादौन ने बताया कि भजन संध्या के दौरान आने वाले प्रेमियों की चरण पादुकाओं को सुरक्षित रखने हेतु गुड़गाव से श्याम प्रेमियों की टीम आ रही है जो कि प्रेमियों की चरण पादुकाओं की व्यवस्था संभांलेगी। सभी भक्तों के लिए चूरमा प्रज्ञा दी को इस बार खाटू श्याम जी (राजo) से ही मन्दिर में भोग लगाकर मंगवाया जा रहा है। इस बार निशान यात्रा में भाग लेने वाले प्रेमियों के लिए भजन संध्या के दौरान बैठने के लिए जगह आरक्षित रखी गयी है जहा वे अपना निशान टोकन दिखाकर आराम से प्रवेश कर वहां बैठकर भजन संध्या का आनन्द ले सकेंगे l

समिति के प्रेस प्रवक्ता पुष्पेन्द्र सिंह जादौन ने कहा कि समिति द्वारा साफ सफाई की उचित व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा गया है ,निशान यात्रा मार्ग में गंदगी की रोकथाम के लिए श्याम प्रेमियों द्वारा पूरे मार्ग पर कूडे उठाने की व्यवस्था की गई है छोटे-छोटे बच्चों द्वारा खाने के सामान कोल्ड ड्रिंक,जूस, चिप्स, आइस्क्रीम आदि के रेपरो को जगह-जगह फेंक दिए जाने पर उनको उठाने के लिए श्याम प्रेमी साथ-साथ डस्टबिन लेकर चलेंगे जिस से बाबा की निशान यात्रा के मार्ग को स्वच्छ बनाया जा सके l किसी भी श्याम प्रेमी को जरासी परेशानी नहीं होगी। निशान यात्रा व भजन संध्या के दौरान जनपद के सभी श्याम प्रेमियों का समिति प्रत्येक सदस्य सेवा हेतु तैनात रहेगा। पत्रकार वार्ता के दौरान अध्यक्ष विशाल गर्ग बीडी0के0, महामंत्री विनीत वाष्र्णेय (बंटी), कोषाध्यक्ष संदीप गर्ग (स्मार्ट), मीडिया प्रभारी पुष्पेन्द्र जादौन के अलावा यतेन्द्र गुप्ता, राजीव गुप्ता, विक्की, कमल गुप्ता, मनीष गोड, गिर्राज किशोर, डी के अग्रवाल आदि सदस्य उपस्थित थे।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)