"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

Investment In Digital Gold : न चोरी का, न ही सोना बदलने का डर, ऐसे करें सुरक्षित निवेश



अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़। Investment In Digital Gold  भारत  में धीरे-धीरे डिजिटल गोल्ड खरीदारी का प्रचलन बढ़ रहा है। अपने शहर के उपभोक्ता अब फिजिकल सोने की खरीद के बजाए गोल्ड बांड ईटीएफ या डिजिटल सोने की खरीद में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं।

दो वर्ष के कोरोनाकाल के बाद बदलते हालात के साथ अब सोने में निवेश का तरीका भी बदलता जा रहा है। इससे भारत भी अछूता नहीं है। भारत में धीरे-धीरे डिजिटल गोल्ड खरीदारी का प्रचलन बढ़ रहा है। भारत शहर के उपभोक्ता अब फिजिकल सोने की खरीद के बजाए गोल्ड बांड, ईटीएफ या डिजिटल सोने की खरीद में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। डिजिटल गोल्ड खरीदारी के प्रति युुवाओंं में क्रेज बढ़ता जा रहा है। अक्षय तृतीया पर भी लाेगों ने डिजिटल गोल्ड में निवेश किया।

कोरोनाकाल के बाद जमकर हुई खरीदारी

कोरोना माहमारी के चलते रविवर 26 मई वर्ष 2020 और गुरुवार 13 मई 2021 में सराफा बाजार में अक्षय तृतीया के दिन दुकानें व शोरूम नहीं खुल सके थे। इस बार अक्षय तृतीया को लेकर बड़ी संख्या में ज्वेलर्स ने अपने अपने प्रतिष्ठान की ब्रांङिंग के लिए कई तरीकों को अपनाया। आफर भी दिए गए। ईद की नमाज के बाद ही बाजारों में ग्राहकों की आवक शुरू हो गई। सराफा बाजार में बुक ज्वेलरी को लेने के लिए ग्राहक पहुंचे। बहुत से ग्राहक ऐसे भी थे, कि वे सोने की पुराने व टूटे हुए आभूषणों को बदलकर नए लेने पहुंचे। इसके चलते शोरूमों पर पुरानी टूटी ज्वेलरी के आंकलने के लिए सुनारों के पास ज्वेलरी शोरूमों के कर्मचारी दौड़ते रहे। यहां नवदंपत्ति आभूषण खरीदने पहुंचे। ईद का अवकाश होने के चलते गोल्ड 52800 रुपये प्रति 10 ग्राम व चांदी 65500 रुपये प्रतिकिलो बिकी। इन दोनों धातुओं की कीमतों में पिछले दिनों के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई। ग्राहकों ने अपने अपने बजट के हिसाब से खरीदारी की।


यह है डिजिटल गोल्ड

डिजिटल गोल्ड का मतलब है कि गोल्ड सेविंग फंड्स जैसे इलेक्ट्रानिक फॉर्म में खरीदारी कर सकते हैं। डिजिटल गोल्ड में कम से कम एक रुपये से भी निवेश शुरू किया ज सकता है। मार्केट में भाव को देखते हुए उपभोक्ता खरीद-बिक्री कर सकते हैं। फिजिकल फॉर्मेट में सोना खरीदते हैं तो सबसे बड़ी चुनौती स्टोरेज को लेकर होती है।  सुरक्षित रखने के लिए बैंक लॉकर या घर में स्ट्रॉन्ग सेल्फ वगैरह बनवाना पड़ता है। यह जोखिम डिजिटल गोल्ड के निवेश में नहीं है।

डिजिटल गोल्ड की सुरक्षा ट्रेडिंग कंपनिया के हवाले 

कोरोनाकाल के बाद बदलते समय के साथ फिजिकल गोल्ड यानी सोने की ज्वैलरी, सिक्का, बार, बिस्किट खरीदने के साथ-साथ अब डिजिटल गोल्ड में निवेश का भी चलन तेजी से बढ़ रहा है। डिजिटल गोल्ड ऐसा विकल्प है, जिसमें निवेश करना आसान है। इसमें महज 1 रुपये से भी निवेश किया। डिजिटल गोल्ड निवेश पूरी तरह से तकनीक आधारित सुरक्षित निवेश है। सोना की सुरक्षा के लिए तिजोरी, बैंक लॉकर या घर छिपाकर रखने की चिंता बिल्कुल नहीं होती है। डिजिटल गोल्ड में निवेश करते वक्त कोई भी स्टोरेज या वहन लागत नहीं चुकानी पड़ती है। डिजिटल गोल्ड में निवेशकों को सोने की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि डिजिटल गोल्ड को ट्रेडिंग कंपनियों की तरफ सुरक्षित तिजोरी में रखा जाता है।


डिजिटल गोल्ड में शुद्धता की गारंटी

डिजिटल गोल्ड सोने के सबसे शुद्ध यानी 24 कैरेट (99.9 फीसदी) में वर्चुअल रूप से निवेश कराता है। इसमें निवेश करने वालों को फिजिकल सोना नहीं मिलता। लेकिन कीमत और बाजार भाव फिजिकल सोने जैसा ही रहता है। ऑनलाइन माध्यम से डिजिटल गोल्ड  कीी खरीदारी की जा सकती हैं।  जितना सोना उपभोक्ता खरीदते हैं, उसी अनुपात में फिजिकल सोने को  ट्रेडिंग कंपनी खरीदकर तिजोरी में रखवा देती हैंं। खास बात यह है कि 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत की जा सकती है। 

डिजिटल गोल्ड निवेश के फायदे

गोल्ड को लेकर हमेशा से ही जबरदस्त क्रेज रहा है।  शादी-ब्याह के समय, सोने की खरीदारी जमकर होती है। बदलते समय के साथ फिजिकल गोल्ड यानी सोने की ज्वैलरी, सिक्का, बार, बिस्किट खरीदने के साथ-साथ अब डिजिटल गोल्ड में निवेश का भी चलन तेजी से बढ़ रहा है। डिजिटल गोल्ड ऐसा  विकल्प है, जिसमें निवेश करना न केवल आसान है, बल्कि आप महज 1 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं।  

भारत में एक विश्वनीय नाम "हीरा गोल्ड", आप ग्राहक नही बिजनेस पार्टनर बनिए।


हीरा डिजिटल गोल्ड (HDG) के लाभ दूरगामी हैं और भारत में सोने को खरीदने, रखने और बेचने के तरीके में बदलाव की उम्मीद है। हीरा गोल्ड,  हीरा गोल्ड डिजिटल के सदस्यों को प्रदान किया जाने वाला एक ब्याज मुक्त व्यापार विकल्प है। जब आप हीरा डिजिटल गोल्ड के जरिए निवेश करते हैं, तो आप हीरा ग्रुप के बिजनेस पार्टनर बन जाते हैं। ऑनलाइन व्यापार की संभावना हर किसी के लिए अपने घर, अपने सिस्टम और अपने स्थान के आराम से, अपनी गति से व्यापार करने के लिए इसे सुलभ बनाती है। इसके अलावा आप एक फ्रैंचाइज़ सिस्टम का हिस्सा बन सकते हैं . जहां आप हीरा डिजिटल गोल्ड बिजनेस में भागीदार हो सकते हैं और अपने संबंधित क्षेत्रों में व्यक्तिगत खरीदारों को सोना बेचने का आनंद ले सकते हैं।


आपको निम्नलिखित लाभ मिलते हैं:

कोई भंडारण लागत नहीं है क्योंकि डिजिटल गोल्ड (www.heeradigitalworld.com)  को एक ऑनलाइन यानी उपयोगकर्ता नाम, मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ एक खाता प्रणाली के साथ खरीदा जाता है, बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के।

ग्राहक पोर्टल के माध्यम से बाजार मूल्यों तक रीयल-टाइम पहुंच, जो सोने को खरीदने या बेचने के सर्वोत्तम समय पर सूचित निर्णय लेने की अनुमति देता है। आप अपने मूल्यांकन को अपने घर के आराम से ट्रैक करने में सक्षम होंगे।

तेजी से प्रसंस्करण सोने की खरीद और बिक्री दोनों के दौरान त्वरित लेनदेन की अनुमति देता है। चूंकि आप अपने स्वयं के भंडार को ट्रैक करते हैं, आप इसका उपयोग जब आवश्यक हो, कर सकते हैं। कम निवेश लागत, 100 रुपये से शुरू कर सकते हैं। समय के साथ एक पर्याप्त कोष बनाने की सुविधा प्रदान करता है और आप अपने अकाउंट में वृद्धि के साक्षी भी बन जाते हैं। खरीद की सुरक्षा जो आमतौर पर केवल विश्वसनीय ज्वैलर्स के पास उपलब्ध होती है, लेकिन हीरा डिजिटल गोल्ड पर गारंटी दी जाती है, जहां आप प्रमाणित 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना खरीद सकते हैं।



 गोल्ड आपके पते पर डिलीवर किया जाता है, जब फ्रैंचाइज़ी पार्टनर और कंपनी के कर्मचारी आपके घरों में आराम से सोना डिलीवर करेंगे। यह सोना ले जाने के संबंध में सुरक्षा, संदेह या चिंताओं के मुद्दों को दूर करता है। सोना उपहार में देना, जहां आप पूरी गोपनीयता और सुरक्षा के साथ अपने प्रियजनों तक सोना पहुंचा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.