"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

मन चेतना दिवस| 18 मरीजों का किया इलाज, वृद्ध आश्रम में 4 नए मरीजों की हुयी जांच



अलीगढ मीडिया न्यूज़ डेस्क, अलीगढ़, 05 मई 2022। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छर्रा पर बृहस्पतिवार को मन चेतना दिवस का आयोजन किया गया। इसमें 18 मरीजों को इलाज प्रदान किया गया। इलाज के लिए मलखान सिंह जिला चिकित्सालय आने के लिए कहा गया। इसके साथ ही वृद्ध आश्रम छर्रा में उपस्थित ऐसी वृद्धजनों जिनको किसी भी प्रकार का मानसिक कष्ट या बीमारी है, उन्हें जांच कर इलाज उपलब्ध कराया गया। इस बार के भ्रमण के दौरान वृद्ध आश्रम में 4 नए मरीजों की जांच की गई। 


 डॉ अमित सिंह ने सभी लोगों को बताया कि मानसिक रोग होने पर या परिवार में किसी मानसिक रोगी के होने पर शर्मिंदा महसूस नहीं करना चाहिए बल्कि जैसे हम शरीर का इलाज करवाते हैं, वैसे ही हमें मानसिक रोगों का इलाज भी करवाना चाहिए। अब इन मानसिक रोगों का इलाज भी सरकारी अस्पतालों में सुलभ है। इसके लिए सरकार दवाएं भी उपलब्ध कराती है। जिससे कि परिवार पर किसी भी प्रकार का आर्थिक दबाव नहीं पड़ता।


 मानसिक रोग विभाग की डॉ अंशु सोम ने बताया कि मानसिक रोगों को छुआछूत के रोगों की तरह नहीं लेना चाहिए। मानसिक रोग किसी के छू लेने या किसी के बोलने कोसने, देवी देवताओं के प्रकोप से नहीं होते हैं, बल्कि यह भी अन्य शारीरिक रोगों की तरह हमारे दिमाग हमारी भावनाओं सोच और व्यवहार के बिगड़ जाने पर धीरे-धीरे पैदा हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि मलखान सिंह जिला चिकित्सालय में प्रत्येक सोमवार बुधवार शुक्रवार को प्रातः 8:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक ओपीडी का आयोजन किया जाता है। कोई भी व्यक्ति यहां पर आकर अपना इलाज करवा सकता है।


पूजा कुलश्रेष्ठ ने बताया कि प्रत्येक सोमवार को मानसिक बुद्धिता के लिए जिला चिकित्सालय में दिन आरक्षित है। इस दिन आकर मानसिक जांच करवा कर बुद्धि प्रमाण पत्र के लिए आवेदन जमा किया जा सकता है। यदि बुद्धि प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उस व्यक्ति या बच्चे की माता का साथ होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि मानसिक रोग की टीम मासिक तौर पर यहां आकर वृद्धों की जांच करती रहती है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.