"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

क्वार्सी कृषि परिसर में निर्माणाधीन वन स्टॉप सेन्टर का निरीक्षण कर समय से कार्य पूर्ण करने के दिये निर्देश

  



अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 05 मई 2022 (सू0वि0) जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जी द्वारा गुरुवार को वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण किया गया। डीएम ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा हिंसा से पीड़ित महिलाओं को एक ही भवन में विभिन्न प्रकार से सहायता उपलब्ध कराने के लिए वन स्टॉप सेंटर का संचालन किया जा रहा है, जिसके माध्यम से किसी भी प्रकार से पीड़ित महिला को मेडिकल सपोर्ट, कानूनी सहायता, अस्थाई रूप से रहने के लिए स्थान समेत मानसिक व भावनात्मक सहयोग प्रदान किया जाता है।


      मलखान सिंह जिला चिकित्सालय में संचालित वन स्टॉप सेंटर में निरीक्षण के दौरान डीएम ने विभिन्न प्रकार के रजिस्टर चेक करते हुए स्टाफ के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि केंद्र में आने वाली महिलाओं की समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहकर उन्हें सरकार द्वारा प्रदत्त की जा रही सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। किसी भी महिला का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, महिलाओं के साथ मधुर व्यवहार रखा जाए। इस दौरान उन्होंने केंद्र में अस्थाई रूप से आश्रय प्राप्त कर रही महिलाओं से व्यवस्थाओं के बारे में वार्ता कर जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया कि वह केंद्र का संचालन सरकार की मंशा के अनुरूप कराएं। उपायुक्त एन0आर0एल0एम0 से समन्वय स्थापित कर महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद से कैंटीन का संचालन कराया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि मेडीकोलीगल  के मामलों में त्वरित कार्रवाई की जाए।


      जिलाधिकारी ने क्वार्सी कृषि परिसर में कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण सेवा (आरईडी) द्वारा बनाए जा रहे वन स्टॉप सेंटर का भी निरीक्षण किया। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि कार्यदायी संस्था द्वारा लगभग 85 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। भवन निर्माण का कार्य 6 माह में पूर्ण कराना था, परंतु भूमि चयन में देरी होने के कारण लगभग डेढ़ वर्ष हो गया है। जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य गुणवत्तापरक एवं मानक के अनुरूप जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.