"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वॉइस फॉर ग्रीन अर्थ के तहत किया संगोष्ठी एवं वृक्षारोपण

 


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| विज्ञान फाउंडेशन एवं टीडीएच (नई दिल्ली) के सहयोग से जनपद अलीगढ़ के  ब्लॉक इगलास में संचालित परियोजना शांति एवं सद्भावना के तहत विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वॉइस फॉर ग्रीन अर्थ के तहत संगोष्ठी एवं वृक्षारोपण किया गया  कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम पंचायत मोहकमपुर ग्राम प्रधान श्री शिवशंकर जी ने की , कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनवारीलाल शर्मा (सहायक कृषि रक्षा अधिकारी अलीगढ़ ), विशिष्ठ अतिथि धर्मेन्द्र सिंह ( वन दरोगा), सत्यपाल सिंह ( प्रधानाध्यापक  उ.प्रा. वि. बेसवां) उपस्थित रहे ।

संस्था के सदस्य अरुण शर्मा जी ने संस्था का परिचय एवं विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में विस्तार  पूर्वक बताया  सभी। का स्वागत किया एवं युवा समूह द्वारा सभी अतिथियों को सॉल उड़ाकर स्वागत किया गया , इस अवसर पर मुख्य अतिथि जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा हमें ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाना चाहिए और उनका रख रखाव करना चाहिए पौधा रोपण करना ही हमारा काम नहीं है वरन् उस पौधे को पानी देकर बड़ा करना और वो पौधा जबतक पेड़ ना बन जाए उनका संरक्षण करना  चाहिए इसी कड़ी में धर्मेन्द्र सिंह जी ने कहा पेड़ हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं वर्षा के समय हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं वन विभाग सब ग्रामपंचायतों को पौधे देगा पेड़ लगाकर उनका संरक्षण भी करें  इसी कड़ी में सत्यपाल सिंह जी ने प्रकृति के साथ सद्भाव पर विस्तार से चर्चा की कहा कि साम के समय हम पेड़ को छूते नहीं है और सुबह ही कुल्हाड़ी लेकर उसे काटने चले जाते हैं प्रकृति का संरक्षण हम सबका कर्तव्य है हमें ऐसे  पौधे लगाने चाहिए जिनसे पर्यावरण शुद्घ रहें , आज युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति को भूलते जा रहे हैं वह प्रकृति का महत्व नहीं समझते हैं युवाओं का यह मुख्य दायित्व है कि वह ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए और उनका संरक्षण करें ,पेड़ का कोई मजहब नहीं होता चाहे तुलसी का हो या पीपल का सबको अपने घर में तुलसी का औषधीय गुणों वाला पौधा लगाना चाहिए जो पर्यावरण शुद्ध रखता है । आगे संस्था के सदस्य रवि शर्मा ने प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में विस्तार से बताया कहा की हमारे जीवन में प्लास्टिक ने एक मुख्य जगह बनाली है जो पूरी तरह से तो खत्म नहीं हो सकती लेकिन हम सब मिलकर इसको कम कर सकते हैं प्लास्टिक बहुत हानिकारक होती है मिट्टी में मिलती है तो मिट्टी की उर्वरकता खत्म कर  देती है अगर हम प्लास्टिक को जलाते हैं तो हवा में प्रदूषण करती है जिससे केंसर , हृदय रोग जैसी कई बीमारियां होती है इसलिए हमें प्लास्टिक फ्री समाज बनाना है तो प्लास्टिक का बहिष्कार करना होगा और कपड़े और जूट के बने हुए थैलों का प्रयोग करना चाहिए ।

फिर सभी लोगों ने मोहकमपुर उ.प्रा. वि. में वृक्षारोपण किया , कार्यक्रम में युवा समूह की मुख्य भूमिका रही जिसमें अमन, साजिया, दीक्षा, देव , सानिया, महक, शाहरुख खान , अभिषेक, निशांत, लव आदि सामिल रहे युवा समूह की भूमिका सराहनीय रही । कार्यक्रम का समापन गौरी पाराशर ने धन्यवाद ज्ञापित करके किया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.