एएमयू महिला पॉलिटेक्निक में शिल्प कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ|  8 यूपी बटालियन, नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी), अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी यूनिट की 1/8 और 2/8 कंपनी ने पुनीत सागर अभियान का शुभारम्भ किया, जिसका उद्देश्य लोगों को समुद्र तटों और नदियों और झीलों समेत अन्य जल निकायों को प्लास्टिक और अन्य अपशिष्ट पदार्थों से साफ रखने के लिए शिक्षित करना था, छह दिवसीय अभियान के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए, कमांडिंग ऑफिसर 8 यूपी बटालियन, कर्नल आरके सागवान ने अपने परिवेश को साफ रखने के महत्व पर प्रकाश डाला और कैडेटों से सामान्य स्वच्छता के लिए जन जागरूकता पैदा करने के लिए एक अतिरिक्त जिम्मेदारी लेने का आग्रह किया।


कॉय कमांडर 1/8 कंपनी, लेफ्टिनेंट फारूक ए डार और कॉय कमांडर 2/8 कंपनी, लेफ्टिनेंट नजफ अली खान ने छह दिवसीय अभियान के बारे में प्रकाश डाला और कैडेटों को सभी कार्यक्रमों में उत्साह के साथ भाग लेने का निर्देश दिया।


कार्यक्रम में सूबेदार मेजर देवी सिंह, नायब सूबेदार राजवीर सिंह, सीनियर कैडेट कुलदीप कुमार, अब्दुल मन्नान, निसार और अंसार ने हिस्सा लिया।




एएमयू महिला पॉलिटेक्निक में शिल्प कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

अलीगढ़, 11 जूनः अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विमेंस पॉलिटेक्निक के अंतर्गत डिप्लोमा इन कॉस्ट्यूम डिजाइन एंड ड्रेस मेकिंग सेक्शन और डिप्लोमा इन सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस की 45 छात्राओं ने दो दिवसीय हैंड्स-ऑन-ट्रेनिंग कार्यक्रम, ‘क्रिएटिव ऑवर्स’ में भाग लिया जिसमें यशोदा ने पहला पुरस्कार हासिल किया और वालिया और अनम ने  में दूसरा स्थान साझा किया। इस कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने 200 से अधिक नवीन शिल्पों का उत्पादन किया।


इस प्रैक्टिकल ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन एडहेसिव मैन्युफैक्चरिंग कंपनी पिडिलाइट के सहयोग से किया गया।


यूनिवर्सिटी विमेंस पॉलिटेक्निक की प्राचार्य एवं कार्यक्रम संयोजक डॉ सलमा शाहीन ने कहा कि कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने वॉलपेपर वाले बर्तन, बुने हुए कोस्टर, हाथ से रंगे नैपकिन, कागज के फूल, डिप-डाइड मोमबत्तियां, कैन्ड फूलदान, रेशम के धागे की चूड़ियां, झुमके, हार और अन्य रचनात्मक और मूल आइटम बनाकर अपनी सहज आविष्कारशीलता का प्रदर्शन किया। उन्हें बुनियादी आपूर्ति और दैनिक वस्तुओं के साथ शिल्प के उत्पादन के लिए कलात्मक कौशल के स्तर को उन्नत करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था।


रिसोर्स पर्सन, शाहाना अंजुम (विशेषज्ञ शिक्षक, पिडिलाइट) ने शिल्प कौशल में अविश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए विभिन्न उपकरणों और तकनीकों का प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि नवीन वस्तुओं को बनाने के लिए चमड़े के पैच, रेशम के धागे के आभूषण, संगमरमर की बनावट और फ्री हैंड पेंटिंग का उपयोग कैसे किया जाता है।


डॉ शीबा मंजूर (सह-संयोजक) ने स्वागत भाषण दिया जबकि सादिया नईम (समन्वयक), फौजिया खान (सह-संयोजक) और इकरा सलीम (आयोजन सचिव) ने उद्घाटन समारोह का संचालन किया और दो दिवसीय कार्यक्रम का समन्वय किया।


---------------------------


एएमयू कोर्ट में 4 नए सदस्य नामित


अलीगढ़, 11 जूनः भारत के राष्ट्रपति ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विजिटर के रूप में एएमयू कोर्ट की सदस्य्ता के लिए चार सदस्यों को नामित किया है। अमुवि रजिस्ट्रार श्री अब्दुल हमीद, आईपीएस, ने बताया कि नामित सदस्यों में प्रोफेसर खेम सिंह डहेरिया (कुलपति, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, भोपाल), प्रोफेसर कुमुद शर्मा (हिंदी विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय), प्रोफेसर ललिता वट्टा (गृह विज्ञान विभाग, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) और प्रोफेसर मोहम्मद महताब आलम रिजवी (नेल्सन मंडेला सेंटर फॉर पीस एंड कॉन्फ्लिक्ट रिजॉल्यूशन, जामिआ मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली शामिल हैं।


------------------------


एएमयू वीमेन्स कालिज में समर कोचिंग कैंप का उद्घाटन


अलीगढ़, 8 जूनः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वीमेन्स कालिज और अब्दुल्लाह हाल द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित समर कोचिंग कैम्प का उद्घाटन जिमखाना क्लब के अध्यक्ष डा. जमील अहमद, वीमेन्स कालिज की प्रिन्सिपल प्रोफेसर नईमा खातून और अब्दुल्लाह हाल की प्रोवोस्ट प्रोफेसर गजाला नाहीद की उपस्थिति में हुआ।


बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस और ताइक्वांडो के खेल में आवासीय छात्राओं के लिए पांच शिविर वीमेन्स कॉलेज मैदान में आयोजित किए जाएंगे। जबकि क्रिकेट समर कोचिंग कैंप अब्दुल्लाह हाल ग्राउन्ड पर होगा। यह शिविर 25 जून तक चलेंगे।


डा. जमील अहमद, वीमेन्स कॉलेज की प्राचार्य, प्रो नईमा खातून तथा प्रोफेसर गजाला नाहीद ने छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि उच्च दर्जे की खेल भावना वाली सभी छात्राओं के लिए एक अवसर है। खेल प्रशिक्षण शिविरों में भाग लेने के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश सबसे अच्छा समय है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ शारीरिक एवं व्यक्तित्व का विकास भी आवश्यक है जिसको विभिन्न खेलों में भाग लेकर विकसित किया जा सकता है।


कैम्प की आयोजक एवं स्पोर्ट्स डायरेक्टर डा. नाजिया खान और अब्दुल्लाह हाल की गेम्स सुपरवाइजर सुश्री महविश खान ने बताया कि इस ग्रीष्म कालीन शिविर में बास्केट बाल में 50, वालीवाल में 30, बैडमिंटन में 40, ताइकवांडो में 20, टेबिल टेनिस में 10 और क्रिकेट में 40 छात्राओं ने अपना पंजीकरण कराया है। उन्होंने बताया कि यह कैम्प वीमेन्स कालिज के मैदान में आयोजित हो रहा है।


इस ग्रीष्म कालीन शिविर में नाजिया खान और महविश खान के अलावा यूनिवर्सिटी वालीवाल कोच सरदार हसन, जाकिर रजा, सना रजा तथा तसकीन जहीर छात्राओं को खेल प्रशिक्षण प्रदान करेंगी।


-------------------


एएमयू महिला कर्मियों व छात्राओं के लिए कार्यशाला का आयोजन

अलीगढ़, 8 जूनः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वीमेन्स कालिज के स्पोर्ट्स सेक्शन द्वारा विश्वविद्यालय की महिला कर्मचारियों और छात्राओं के लिए सात दिवसीय योग कार्यशाला 15 जून से आयोजित की जा रही है जो 21 जून तक चलेगी। इस कार्यशाला का आयोजन अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के तहत किया जा रहा है। यह कार्यशाला 15 जून को प्रात 5ः45 बजे वीमेन्स कॉलेज मैदान में शुरू होगी। वीमेन्स कालिज की प्रिन्सिपल प्रोफेसर नईमा खातून ने कहा है कि इच्छुक प्रतिभागी पंजीकरण कर सकते हैं। डॉ नाजिया खान (कार्यशाला की समन्वयक) ने बताया कि कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top