"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

अभिनेता राजा राना और माॅडल अर्चना फौजदार हमारी पहल हयूमन राइटस अवार्ड से सम्मानित

 



अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| वल्र्ड जयभीम फाउंडेशन के तत्वावधान में थाना परिक्षेत्र अलीगढ़ के सौजन्य से थाना साइबर क्राइम की टीम की ओर से पुलिस इंस्पेक्टर कुसुमलता सिंह की ओर से क्वार्सी स्थित डाॅ0 अम्बेडकर पार्क में साइबर जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें लोगो ंको विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों के बारे में जानकारी देकर उनकी रोकथाम सावधानी व बचाव के तरीके बताये गये। पुलिस अधिकारी कुसुमलता सिंह ने कहा कि आजकल लोग फिजीकल अपराध के बजाय डिजीटल अपराध ज्यादा करने लगे हैं। जिनसे लोगों को आर्थिक नुकसान तथा मानसिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है।

उन्होेंने कहा कि लाॅटरी या उपहार का लालच देकर ठगी करना, परिचित या रिश्तेदार बनकर खाते में पैसे पड़वाना आदि साइबर क्राइम के उदाहरण हैं। इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया पर फ्रेंडशिप कर वीडियो काॅल के माध्यम से अश्लील वीडियो बनाकर ब्लेकमेल करना आदि मानसिक और आर्थिक ब्लेकमेलिंग करने मामले बढ़ते जा रहे हैं। इनसे बचाव करना समय की मांग है। उन्होंने कहा कि डेटा सबसे महत्वपूर्ण चीज है। अतः किसी से अपने खाते नं0, ओटीपी, पिन या सीवीवी नं0 साझा न करें। किसी भी प्रकार के कस्टमर केयर नं0 को गूगल से सर्ज करके न लें। 137 ऐसे लोन प्रोवाइडर एप हैं। कभी भी ओनलाइन लोन के चक्कर में न पड़ें। लोन के लिए बैंक से सम्पर्क करें। सोशल मीडिया पर पर्यटन या यात्रा के दौरान अपने फोटो शेयर न करें। इससे अपराधियों को ज्ञात हो जाता है कि आप घर पर नहीं हैं और वह घर चोरी या अन्य वारदात को अंजाम दे सकते हैं या आप जिस शहर में हैं वहां भी आपके साथ कोई घटना या वारदात की जा सकती है।


उन्होंने कहा कि साइबर ठग शादी डाॅट काॅम जैसी वैवाहिक वेवसाइटसों पर हाईप्रोफाइल लोगों को निशाना बनाते हैं इसलिए सावधानी जरूरी है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधों से बच्चों की सुरक्षा के लिए बच्चों पर निगरानी रखी जा सकती है। किसी भी प्रकार की साइबर क्राइम संबंधी सूचना हेल्पलाइन नं0 1930 पर दें। 

साइबर सेल की टीम में प्रभारी इंस्पेक्टर कुसुमलता के अलावा मनीषा यादव, डिक्सन राना, मयंक गौतम, अमित कुमार, आदि ने भी साइबर अपराध रोकने के तरीके बताये। उन्होंने कहा कि फर्जी एप, फर्जी समाचार आदि की पुष्टि कर लेना जरूरी है। साइबर अपराधों के प्रति निरंतर जागरूकता समय की मांग है। 



कार्यक्रम में फिल्म अभिनेता राजा राना, माॅडल अर्चना फौजदार, रन फाॅर अम्बेडकर की अध्यक्ष मधु सत्या, अपराध निरोधक समिति के अध्यक्ष ताहिर हुसैन, डाॅ0 अम्बेडकर जन्मोत्सव समिति की अध्यक्ष सुमन गौतम, पूर्व ग्राम प्रधान राजवीर सिंह, किशनलाल पूर्व प्रधानाचार्य, चन्द्रपाल सिंह मल्ल, राजपाल सिंह संत, अब्दुल वसीम, आदि प्रतिष्ठित लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम में वल्र्ड जयभीम फाउंडेशन के अध्यक्ष, रोहिताश कुमार विक्की, मधु सत्या, सुमन गौतम ने साइबर सैल की प्रभारी कुसुमलता सिंह को सावित्रीबाई फुले महिला शक्ति अवार्ड से सम्मानित किया तथा उनकी टीम को शाॅल पहनाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में फिल्म अभिनेता राजा राना और माॅडल अर्चना फौजदार को हमारी पहल हयूमन राइटस अवार्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अन्त में वल्र्ड जयभीम फाउंडेशन के अध्यक्ष रोहिताश कुमार विक्की और पूर्व प्रधान राजवीर सिंह ने सभी आगुंतकों और अतिथियों का आभार व्यक्त किया। मोनू कुमार, देवराज सिंह का सहयोग सराहनीय रहा।  


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.