हर घर तिरंगा की सफलता तय करने की बनी रणनीति, आजादी का अमृत महोत्सव पर घर-घर फहरेगा तिरंगा

0


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में जनपद में आगामी 11 से 17 अगस्त 2022 के मध्य ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन पर कलेक्ट्रेट में बैठक हुई। कार्यक्रम का संचालन डीपीआरओ धनंजय जायसवाल ने किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जो व्यक्ति जहां पर है, राष्ट्र सेवा कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति गलत कार्य करता है तो समाज एवं राष्ट्र हित में उसकी उपेक्षा करना एवं अच्छे कार्य करने वालों की प्रशंसा करना भी देशभक्ति है।


          डीएम ने कहा कि जनपद के प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जाग्रत करते हुए स्वतन्त्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करने के उद्देश्य से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 11 अगस्त से 17 अगस्त के मध्य “हर घर तिरंगा“ कार्यक्रम मनाया जाएगा, जिसके तहत प्रत्येक भारतीय को अपने घर व प्रतिष्ठानों पर झण्डा फहराने के लिये प्रेरित करना है। स्वतन्त्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर “आजादी का अमृत महोत्सव“ कार्यक्रम देशभर में गरिमामय रूप से मनाया जा रहा है।


          कार्यक्रम प्रत्येक सरकारी अधिकारी-कर्मचारी, शिक्षकगण, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न नागरिक संगठनों के सहयोग से क्रियान्वित किया जाए। साथ ही वाणिज्यिक, व्यावसायिक समूहों, संगठनों को उनकी सहभागिता, तिरंगा झण्डा बनवाने के लिये जनपद से ग्रामीण स्तर तक डीपीआरओ एनआरएलएम, समस्त बीडीओ सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को ग्राम स्तर पर प्रधानों, स्थानीय सम्भ्रांत व्यक्तियों को राष्ट्र प्रेम की भावना से प्रेरित करते हुये झण्डा बनाने, झण्डे की सिलाई किये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।


          सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने “हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित कराने की प्रक्रिया में शासनादेश के अनुसार व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिए। स्वयं सहायता समूहों को सम्मिलित करते हुए “झण्डा निर्माण समूहों का गठन“, इस प्रक्रिया में जनपद हेतु निर्धारित लक्ष्य, तिरंगा झण्डों के निर्माण हेतु स्वयं सहायता समूहों, स्थानीय टेलर्स, आईटीआई व अन्य वोकेशनल प्रशिक्षण केन्द्रों के दक्षकारों का चयन, जनपद से पंचायत तक विभिन्न स्तरों पर नोडल अधिकारीगण व पर्यवेक्षकों की तैनाती, अधिकारी-कर्मचारियों, शिक्षकों, शिक्षामित्रों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कर्मियों, आशाओं को कार्यक्रम के लिए लक्ष्य का निर्धारण, ब्लॉक स्तरीय समितियों का गठन आदि गतिविधियों पर समयबद्धता से कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


          कार्यक्रम के संयोजक डीपीआरओ धनंजय जायसवाल ने बताया कि शासनादेश में निहित निर्देशों के अनुसार 11 अगस्त से 17 अगस्त के मध्य “हर घर तिरंगा“ कार्यक्रम आयोजित होगा। जनपद के सभी विभागों को झंडे तैयार करने सम्बन्ध में लक्ष्य सौंप दिये गये हैं, जो कि जनपद के घरों, प्रतिष्ठानों एवं सरकारी विभागों आदि पर फहराये जाना है। जिलाधिकारी ने बैठक में लिये गये निर्णयों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।


------


मिशन रोजगार के तहत लोन मेले का आयोजन 30 जून को

अलीगढ़ 29 जून 2022 (सू0वि0) मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा मिशन रोजगार के अन्तर्गत स्वरोजगार संगम के तहत मेले का आयोजन 30 जून को पूर्वान्ह 11ः30 बजे इंदिरा गॉधी प्रतिष्ठान में किया जाएगा। जनपद में कार्यक्रम का सजीव प्रसारण एनआईसी के माध्यम से किया जाएगा। मेले में मिशन रोजगार, आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं ओडीओपी योजना के तहत बैंकों द्वारा ऋण वितरित किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top