AligarhNews| प्रधानमंत्री ने आईकॉन वीक का शुभारंभ कर जनसमर्थ पोर्टल किया लॉंच

0


 अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा नई दिल्ली विज्ञान भवन में | आईकॉनिक वीक समारोह का डिजिटली शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उन्होंने क्रेडिट लिंक्ड योजनाओं के लिए जनसमर्थन पोर्टल लांच करने के साथ ही पांच प्रकार के सिक्कों की विशेष श्रृंखला का भी विमोचन किया। उन्होंने कहा कि जन समर्थ पोर्टल सरकारी योजनाओं को जोड़ने वाला वन स्टॉप डिजिटल पोर्टल है। यह पोर्टल सभी प्रकार की लिंक्ड सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित कर आता है, वहीं पर नए पांच प्रकार के सिक्के दृष्टिबाधितों के लिए भी यूजर फ्रेंडली हैं। जनसमर्थ पोर्टल विशेषकर शिक्षा, कृषि, एमएसएमई लोन के साथ अजीविका लोन लेने के लिए अत्यंत ही फायदेमंद साबित होगा। आवेदक पोर्टल पर ही अपनी पसंद के बैंक का चुनाव कर सकेंगे और ऋण स्वीकृत होने के उपरांत धनराशि सीधे बैंक खाते में जाएगी। सही मायने में जन समर्थ पोर्टल गरीबों की सेवा व कल्याण के लिए बनाया गया है।


      नई दिल्ली में आयोजित आईकॉनिक वीक समारोह का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधान आयकर आयुक्त अशोक सरोहा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस अवसर पर अपर आयकर आयुक्त योगेश कुमार, जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे., मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल, आयकर विभाग एवं बैंक अधिकारी, बैंक शाखा प्रबंधक, कोऑर्डिनेटर, बीसी सखी, आरसीटी डायरेक्टर,प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अतुल सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन लीड बैंक मैनेजर अनिल कुमार सिंह द्वारा किया गया। लीड बैंक मैनेजर ए के सिंह द्वारा कार्यक्रम अध्यक्ष एवं मुख्य अतिथि के साथ ही अन्य अतिथियों को पुष्प भेंट कर सम्मानित किया गया।


        आईकॉनिक वीक का डिजिटली शुभारंभ करने के उपरांत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव में हम सभी अपने अतीत से प्रेरित होकर विभिन्न प्रकार के प्रयासों के माध्यम से कुछ बेहतर करने की दिशा में यह एक अच्छा अवसर है। आजादी के नायकों ने जो सपने देखे थे, उन सपनों को परिपूर्ण करना और नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ना है। प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान अपने स्थान पर रहते हुए राष्ट्र के विकास में जन भागीदारी निभाएं। भारत ने बीते 8 वर्षों में अलग-अलग आयामों पर काम किया है। इस दौरान देश में जो भी जनभागीदारी बढ़ी है,उन्होंने देश के विकास को गति प्रदान की है। देश के गरीब से गरीब नागरिक को सशक्त किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन ने गरीब को सम्मान से जीने का अवसर दिया है। पक्के घर, बिजली, गैस, पानी, मुफ्त इलाज जैसी सुविधाओं ने गरीब की गरिमा एवं सुविधा बढ़ाई है। कोरोना काल में मुफ्त राशन योजना ने 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को भूख की आशंका से मुक्ति दिलाई है।


         उन्होंने कहा कि बीते 8 वर्षों में देश में जो रिफॉर्म्स किए हैं, उनमें बड़ी प्राथमिकता इस बात को भी दी गई है कि हमारे देश के युवाओं को अपना सामर्थ्य दिखाने का पूरा मौका मिले। हमारे युवा मनचाही कंपनी आसानी से खोल पाएं। वह अपने इंटरप्राइजेज आसानी से बना सकें, उन्हें आसानी से चला सकें। हमने 30,000 से ज्यादा अनुपालनाओं को कम करके डेढ़ हजार से ज्यादा कानूनों को समाप्त कर कंपनी एक्ट के अनेक प्रावधानों को खत्म करके यह सुनिश्चित किया कि भारत की कंपनियां न सिर्फ आगे बढें, बल्कि नई ऊंचाइयां प्राप्त करें। सुधार के साथ ही हमने सरलीकरण पर फोकस किया है। केंद्र और राज्य के अनेक टैक्सेस के जाल का स्थान अब जीएसटी ने ले लिया है। अब हर माह जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ पर जाना सामान्य सा हो गया है। इस सरलीकरण का नतीजा आज पूरा देश देख रहा है। अब हम सुधार, सरलीकरण से आगे बढ़कर सुगम व्यवस्था दे रहे हैं। आज देश में 70000 स्टार्टअप हैं और हर दिन नए लोग जुड़ रहे हैं। वित्तीय समावेशन का इतना बड़ा कर दुनिया में और कहीं नहीं हुआ है। देश के लोग अभाव से बाहर निकल कर नए सपने देखने व उनमें साकार करने का हौसला बढ़ा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की सभी क्रेडिट लिंक स्कीम एक ही पोर्टल पर मिलेंगी। यह पोर्टल उनकी मदद के साथ उनके सपनों को भी पूरा करेगा। छात्र और किसानों के साथ ही छोटे उद्यमी अधिक से अधिक लाभ उठाएंगे। देश के युवाओं एवं मध्यम वर्ग को लोन लेने में आसानी होगी। यह पोर्टल स्वरोजगार स्थापना की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने बैंकर्स से कहा कि वह जनसमर्थ पोर्टल को सरल सफल बनाने, युवाओं को लोन देने में अपना योगदान दें।


       प्रधान आयुक्त आयकर अशोक सरोहा ने कहा कि सरकार जनता के द्वार तक पहुंच रही है। 75 वर्षों में हमने बेहतर कार्य किए हैं। अब हमारी सभी नीतियां जनकल्याणकारी होंगी। हमारी नीति सभी को साथ लेकर चलने की होगी। भारत के हर नागरिक को ताकत देते हुए उसे आत्मनिर्भर बनाना है। इसमें जो भी सहायता होगी सरकार द्वारा की जाएगी। आज का बोया गया बीज आने वाले समय में अवश्य ही एक विशाल पेड़ का रूप लेगा। उन्होंने कहा कि इस देश में ब्लैक मनी और भ्रष्टाचार को कोई जगह नहीं है। इस पर हम जीरो टॉलरेंस की नीति से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा जो लोग अपनी सर्विस को सेवा धर्म नहीं समझते हैं, यह भी एक प्रकार का भ्रष्टाचार है। सही व्यक्ति की प्रशासन हर संभव मदद करने को तैयार है।


     जिला मजिस्ट्रेट सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि आज जिन लोगों को केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के माध्यम से लोन प्राप्त हुआ है, वह अपने स्वरोजगार की स्थापना कर कम से कम 2 लोगों को रोजगार अवश्य दें। जिससे हर व्यक्ति आत्मनिर्भर बन सके। देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा लांच किए गए जनसमर्थ पोर्टल का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। इस संबंध में उन्होंने बैंकर्स को निर्देशित किया कि वह जनसमर्थ पोर्टल का क्षेत्र में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें, ताकि लोगों को इसके बारे में जानकारी हो और वह पोर्टल की मदद से स्वरोजगार की दिशा में आवश्यक कदम उठा सकें। उन्होंने कहा कि आज भी देखने में आता है कि गांव क्षेत्र में हमारे युवा खाली बैठे रहते हैं। वित्त विभाग द्वारा लांच किया गया पोर्टल सिर्फ ऋण स्वीकृत ही नहीं करेगा, बल्कि अन्य योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कराएगा। उन्होंने अच्छा कार्य कर रहे बैंकर्स की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे बैंकर्स जो बेहतर नहीं कर पा रहे हैं उनसे प्रेरणा प्राप्त करें और जन सहयोग की भावना से शासकीय कार्यों को अंजाम दें। इस अवसर पर विभिन्न केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं पीएम स्वनिधि, मुद्रा योजना, पीएमईजीपी, ओडिओपी, केसीसी के तहत लाभार्थियों को ऋण वितरण प्रमाण  पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम में केनरा बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक अंशुमान डे, आईसीआईसीआई बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री मोहम्मद अयमन, बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री समशाद अहमद जी उपस्थित रहे।


...अमन-चैन के माहौल को खराब करने का प्रयास करने वालों से सख्ती से निपटा जाएरू डीएम


 


गत दिनों अभियान चलाकर धार्मिक स्थलों से माइक की आवाज कम की गई है, यह सुनिश्चित किया जाए कि दोबारा धार्मिक स्थलों के माइक की आवाज तेज न हो


 


यदि कोई लाउडस्पीकर उतारा गया है तो विद्यालय प्रयोगार्थ दे दिया जाए


          अलीगढ़ 06 जून 2022 (सू0वि0) जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने सोमवार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त उप जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देशित किया कि प्रदेश में कायम अमन-चैन के माहौल को खराब करने का प्रयास करने वालांे से सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम दिए गए निर्देशों को गम्भीरता से लें। डीएम ने कहा कि अनावश्यक बयानबाजी कर माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि डायल-112 के वाहन नियमित पेट्रोलिंग करें। पुलिस द्वारा नियमित फुट पेट्रोलिंग भी की जाए। प्रत्येक माह जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बैठक की जाए। संवाद हीनता की स्थिति नही आनी चाहिए।उन्होंने कहा कि आम जनमानस के साथ सद्व्यवहार किया जाए।


          उन्होंने कहा कि जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण हो, थाना-तहसील संवदेनशील होकर कार्य करें। शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तायुक्त हो। ज्यादा शिकायतें आने पर सम्बन्धित थाने एवं तहसील की जवाबदेही भी तय की जायेगी। यह सुनिश्चित किया जाए कि सड़क पर धार्मिक गतिविधियां न आयोजित हों। गत दिनों अभियान चलाकर धार्मिक स्थलों से या तो माइक उतारे गए हैं या उनकी आवाज कम की गई है। यह सुनिश्चित किया जाए कि दोबारा धार्मिक स्थलों के माइक की आवाज तेज न हो। यदि कोई लाउडस्पीकर उतारा गया है तो उसे विद्यालय में प्रयोगार्थ दे दिया जाए।


           सभी सड़कें अतिक्रमण मुक्त होनी चाहिए। अवैध टेम्पो स्टैण्ड हटा दिए जाएं। बसों को भी उनके निर्धारित स्थान पर ही पार्क कराया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी प्रतिष्ठान के स्वामी सड़क पर आगे बढ़कर दुकान न लगाएं। स्ट्रीट वेण्डरों का व्यवस्थित पुनर्वास किया जाए। इन वेंडर्स को पीएम स्वनिधि योजना का लाभ भी दिलाया जाए। मंत्री समूह पुनः जनपदीय दौरे पर आएंगे। शासन की शीर्ष प्राथमिकता वाले बिंदुओं समेत कानून-व्यवस्था की भी समीक्षा करेंगे। किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलने पर सम्बन्धित के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।


        तहसील व थानों में आने वाले लोगों के साथ अच्छा, मधुर व्यवहार होना चाहिए। गर्मी का मौसम है, पीने के पानी की उचित व्यवस्था की जाए। जो भी फरियादी अपनी समस्या लेकर थाना तहसील में आ रहे हैं समस्याओं का हरसंभव समाधान किया जाए। भूमि विवाद के मामलों को अभिलेखीय साक्ष्यों के आधार पर निस्तारित किया जाए। सभी एसडीएम तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों के कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा करें। आइजीआरएस पोर्टल पर शिकायतों का डिफाल्टर होने से पूर्व ही गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।


           वर्चुअली आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी एसडीएम जुड़े रहे। वर्चुअली आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग का संचालन अपर जिला अधिकारी नगर राकेश कुमार पटेल द्वारा किया गया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top