अलीगढ| प्राप्त उपकर को 30 दिन में जमा न करने पर लगाया जाएगा 02 प्रतिशत जुर्माना

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 27 जून 2022 (सू0वि0) मा0 अध्यक्ष उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार राज्य परामर्शदात्री समिति श्री रघुराज सिंह की अध्यक्षता में सर्किट हाउस सभागार में लेबर सेस (उपकर) की देयता, बकाया के सम्बन्ध में मण्डल के कार्यदायी विभागों, मानचित्र स्वीकर्ता अधिकारी, नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत, अलीगढ़ विकास प्राधिकरण, आवास विकास परिषद एवं कार्यदायी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं के सफल संचालन के लिए आवश्यक है कि विभागीय अधिकारी समय से अपना उपकर जमा करना सुनिश्चित करें।


मा0 अध्यक्ष द्वारा मण्डल भर के जनपदों की समस्त कार्यदायी संस्थाओं एवं निर्माण से सम्बन्धित विभागों को निर्देशित किया कि वे उपकर की धनराशि प्रत्येक दशा में उपकर संग्रहण के 30 दिन के अन्दर श्रम विभाग (उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड) में जमा कराया जाना सुनिश्चित करें। यदि उपकर की धनराशि जमा कराया जाना अवशेष है, तो भी उसे तीन दिन के अन्दर प्रत्येक दशा में जमा करायें। उन्होंने निर्देश दिये कि उपकर अपने विभाग में संग्रहण के 30 दिन के अन्दर जमा नहीं किया जाता है, तो विलम्ब की दशा में लागत के सापेक्ष दो प्रतिशत की दर से उपकर की धनराशि जमा करने का उत्तरदायित्व सम्बन्धित विभाग का होगा। उन्होंने कहा कि विगत 05 वर्षों (अप्रैल, 2017 से मार्च, 2022 तक) की प्रत्येक साईट एवं परियोजनावार जमा किये गये उपकर, अवशेष उपकर की सूचना दो दिन के अन्दर स्थानीय श्रम कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।


मा0 अध्यक्ष ने जमा किये जा रहे उपकर एवं पूर्व में जमा किये गये उपकर की फीडिंग भी www.upbocw.in पर कराने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे विभाग, जिन्होंने अभी तक उपकर फीडिंग के लिऐ आई0डी0 जनरेट नहीं कराई है वह विभागीय अधिकारी, कार्मिक व आपरेटर का नाम, पदनाम, मोबाइल नंबर व कार्यालय की ई-मेल आई0डी0 की सूचना स्थानीय श्रम कार्यालय में प्राप्त कराते हुए आई0डी0 व पासवर्ड प्राप्त कर लें।


उप श्रम आयुक्त सियाराम ने बताया कि निर्माण श्रमिकों का पंजीयन, नवीनीकरण, बोर्ड द्वारा संचालित योजनायें की अधिक जानकारी विभागीय पोर्टल  www.upbocw.in से प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि श्रमिक पंजीयन, नवीनीकरण, योजनाओं में आवेदन भरने के लिये कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है सभी कार्यवाही विभागीय पर ऑनलाइन उपलब्ध है। अधिष्ठान पंजीयन भी निवेश मित्र के पोर्टल पर ऑनलाइन किये जाने की व्यवस्था है। अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी ने मा0 मुख्यमंत्री जी की सर्वाच्च प्राथमिकता में शामिल अटल आवासीय विद्यालय की अद्यतन प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए हुए बताया कि जनपद अलीगढ़ के तहसील गभाना ग्राम टमकौली में श्रमिकों के बच्चों के लिए 13.58 हैक्टेयर में आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निर्माण संस्था मनीषा प्रोजेक्ट द्वारा अगस्त 2022 तक निर्माण कार्य पूर्ण किया जाना था परन्तु धीमी निर्माण गति के चलते 1.18 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाते हुए निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं। बैठक का संचालन सहायक श्रमायुक्त बी0एम0 शर्मा द्वारा किया गया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top