"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

टॉप 10 में आने वाले विद्यार्थी शोभित वर्मा को दी बधाई और प्रधानाचार्य डा0 दिनेश पचौरी को ’’अख्तर’’ की उपाधि



 अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 27 जून 2022 (सू0वि0) जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किये जाने के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों एवं प्रधानाचार्यों के साथ बैठक आहुत की गयी। उन्होंने कहा कि प्रायः देखने में आ रहा है कि स्कूली छात्र-छात्राओं को केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं है, जिससे जनकल्याणकारी योजनाओं का पात्र लाभार्थियों को समुचित लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है। ऐसे में प्रदेश सरकार की जनकल्याण की भावना पर विपरीत प्रभाव देखने को मिल रहा है। डीएम ने अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशों के क्रम में सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया कि वह सभी छात्र-छात्राओं को शासकीय योजनाओं के साथ-साथ नैतिक मूल्यों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराएं।


          उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी होना मात्र आवश्यक नहीं बल्कि योजनाओं का लाभ समाज के सभी पात्र व्यक्तियों को प्राप्त हो, यही प्रदेश सरकार की मंशा है। बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा कन्या सुमंगला योजना, मिशन शक्ति, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, बाल सेवा योजना, समाज कल्याण विभाग द्वारा अभ्युदय योजना, छात्रवृति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति, पेंशन योजना, सीएमओ द्वारा राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम, मातृ वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, संचारी रोग अभियान, परिवहन विभाग द्वारा यातायात के नियमों का पालन करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।  


          जिलाधिकारी ने संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में जागरूकता बढ़ाये जाने एवं पठन-पाठन के स्तर में वृद्धि लाने के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने के निर्देश देते हुए सभी प्रधानाचायों से कहा कि विद्यालय स्तर पर ही छात्र-छात्राओं को शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूक करें। उन्होंने ज्वाला प्रसाद अग्रवाल इंटर कॉलेज विजयगढ़ के छात्र शोभित वर्मा को राज्य की सूची में टॉप 10 में आने पर बधाई दी। डा0 दिनेश पचौरी प्रधानाचार्य जगत सिंह त्यागी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिवपुरी को व्यक्तिगत रूचि के साथ विद्यालय में छात्र संख्या बढ़ाने, कक्ष निर्माण के साथ शत-प्रतिशत परीक्षाफल देने के लिये जिलाधिकारी द्वारा बधाई दी गयी। जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने दिनेश चन्द्र पचौरी को ’’अख्तर’’ (सितारा) की उपाधि से भी नवाजते हुए अन्य प्रधानाचार्यों को प्रेरणा लेने की बात कही। उन्होंने सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया कि शासकीय योजनाओं की वाल राइटिंग अवश्य कराएं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.