एएमयू की कक्षा ग्यारह एवं डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा संपन्न

0


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय द्वारा आज कक्षा ग्यारह-विज्ञान/डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग तथा कक्षा ग्यारह मानविकी/वाणिज्य और ब्रिज कोर्स में प्रवेश के लिए अलीगढ़ सहित कोलकाता, लखनऊ, पटना, श्रीनगर, मेरठ, बरेली, किशनगंज और गुवाहाटी सहित नौ अलग-अलग शहरों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की गयी।


पहले चरण में प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक, 26832 अभ्यार्थियों में से 22718 छात्रों ने देश के विभिन्न भागों में बने केंद्रों में कक्षा ग्यारह-विज्ञान / डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। अलीगढ स्थित 30 परीक्षा केंद्रों पर कुल 14659 में से 12830 उम्मीदवार ग्यारहवीं कक्षा-विज्ञान/डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए।


परीक्षा नियंत्रक श्री मुजीबुल्लाह जुबैरी के अनुसार, 9920 छात्रों और 4739 छात्राओं ने अमुवि केंद्रों पर एएमयू में कक्षा ग्यारह-विज्ञान / डिप्लोमा इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था।


इस बीच, देश भर के केंद्रों में शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक दूसरे चरण में होने वाली कक्षा ग्यारह-मानविकी / वाणिज्य पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा के लिए 6717 छात्रों ने आवेदन किया है और 205 उम्मीदवार ब्रिज कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा देंगे।


अलीगढ स्थित केंद्रों पर 2570 छात्रों और 1932 छात्राओं सहित कुल 4502 उम्मीदवारों ने कक्षा ग्यारह-मानविकी / वाणिज्य में प्रवेश के लिए आवेदन किया हैं, जबकि 129 छात्रों और 61 छात्राओं सहित 190 छात्रों ने ब्रिज कोर्स के लिए आवेदन किया है।


एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने अन्य अधिकारियों के साथ विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न प्रवेश परीक्षा केंद्रों का दौरा किया और परीक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वरिष्ठ शिक्षकों को विभिन्न एएमयू केंद्रों पर पर्यवेक्षक के रूप में और अलीगढ़ के बाहर केंद्रों पर पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया था। जिला प्रशासन द्वारा परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान की गई।


एनएसएस स्वयंसेवकों व एएमयू स्टाफ ने छात्रों एवं उनके परिजनों की सहायता व मार्गदर्शन के लिये विश्वविद्यालय परिसर में अनेक स्थानों पर शिविर लगाये गये।


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top