"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

विटामिन ए की खुराक लेने से बच्चों में संक्रमण की आंशका काफी कम हो जाती है : सीएमओ


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत तीन अगस्त से विटामिन ए सम्पूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस सम्बन्ध में बुधवार शाम को सीएमओ कार्यालय के सभागार में समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। इस विशेष आयोजन के दौरान सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारीयों को निर्देश दिया गया है कि नौ माह से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को 'विटामिन ए' की खुराक दी जाएगी। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज त्यागी ने शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारीयों को कार्ययोजना तैयार कर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एमके माथुर एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रैयस कुमार को भी निर्देश दिया है। 


सीएमओ ने बताया कि विटामिन ए सम्पूर्ण कार्यक्रम जिसमें नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की सम्पूर्ण खुराक पिलाई जाती है। इस सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई। जिसमें आईसीडीएस व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विटामिन ए की खुराक देने का अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा - कि जनपद में 4.61 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य मिला है और जो हम अपने छाया वीएचएनडी सत्र हैं। जिसमें बच्चों का नियमित टीकाकरण कर लें और टीकाकरण के साथ-साथ बच्चों को विटामिन ए की अतिरिक्त खुराक पिलाने का कार्यक्रम भी होगा। साथ ही साथ आयरन फोलिक एसिड की सीरप का वितरण भी होगा। इसके अलावा आयोडीन नमक के लिए प्रति समुदाय में जागरूकता पैदा करना एवं साथ ही साथ व्यवहार हेतु छह माह तक केवल बच्चों को स्तनपान हेतु राहगीरों को सलाह देना और छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण करना। इन सभी योजनाओं को लक्ष्य के साथ समुदाय में इस अभियान को करेंगे और यह प्रत्येक बुधवार और शनिवार को होने वाले सभी वीएचएनडी सत्रों पर नियमित रूप से चर्चा करेंगे। 


इस दौरान अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. नीरज त्यागी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके माथुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रैयस कुमार, डिप्टी डीआईओ शरद गुप्ता व अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर अकबर खान, एनआई संस्था विद्या शर्मा एवं सभी सीएचसी व पीएचसी के प्रभारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.