आधार कार्ड से मतदाता सूची को जोडने के अभियान का हुआ शुभारम्भ, संशोधन भी करा सकेंगे

0


AligarhMedia, अलीगढ़ 1अगस्त(सूवि) | जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय के शेखर सर्राफ सभागार में स्वैच्छिक रूप से वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने के अभियान का शुभारंभ किया। डीईओ ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने विद्यालय में स्थापित हेल्पडेस्क का  भी फीता काटकर उद्घाटन किया।

       ज़िला निर्वाचन अधिकारी आई. वी. सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि मतदाता सूची को लेकर हर तबके में विभिन्न प्रकार की शिकायतें सदैव बनी रहती हैं। यह स्थिति तब है जब भारत निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर मतदाता पुनरीक्षण का कार्य करने के साथ ही विभिन्न प्रकार से जागरूकता अभियान भी संचालित होते रहते हैं। चुनाव के दौरान पात्र मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग भी करते हैं। परंतु समय रहते मतदाता सूची में व्याप्त अशुद्धियों को दुरुस्त नहीं कराते हैं। उन्होंने कहा कि जागरूकता आपको अपने अधिकारों के प्रति सबल और सक्षम बनाती है। भारत निर्वाचन आयोग ने जो बुनियादी सुविधाएं दी हैंउनका लाभ उठाना चाहिए। अधिकारों के साथ ही कर्तव्यों पर भी ध्यान देना चाहिए।

    डीईओ सोमवार को श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय में छात्र छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि 1 अगस्त से स्वैच्छिक रूप से मतदाता कार्ड को आधार कार्ड से लिंक के जाने का अभियान शुरू हो गया है। सभी पात्र मतदाता अपना आधार नंबर ऑनलाइन या ऑफलाइन वोटर कार्ड से जुड़वा लें। मतदाता सूची या वोटर कार्ड में किसी प्रकार की अशुद्धि हैतो उसको भी ठीक करा जा सकता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं एवं मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वह इस कार्य में सक्रियता दिखाएं और स्वयं अपनापरिवाररिश्तेदारआस-पड़ोस के मतदाताओं को आधार कार्ड से जोड़ने में भारत निर्वाचन आयोग के इस अभियान का हिस्सा बने।

       उन्होंने कहा कि आज़ादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। सभी छात्र छात्राएं 13 से 15 अगस्त तक ध्वज संहिता के अनुरूप अपने अपने घरोंप्रतिष्ठानों पर राष्ट्रीय ध्वज अवश्य फहराएं। शिक्षक बच्चों को आजादी के दीवानोंक्रांतिकारियोंवीर शहीदोंमहापुरुषों के बारे में अवश्य बताएं ताकि आने वाली पीढ़ी उन रणबांकुरोंमहापुरुषों की जीवनी के संघर्षों के प्रति जागरूक हो सके।

   सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि बीएलओ को साल में चार बार 1 जनवरी, 1अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर से कार्य करना है 1 अगस्त से सभी बीएलओ अपने अपने कार्य क्षेत्र में घर-घर जाकर मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि बीएलओ द्वारा लिया जा रहा आधार कार्ड सुरक्षित है। इस कार्य को मतदाता एन वी एस पी पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन भी कर सकते हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना के डॉ.अक्षय ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया कि एनवीएसपी पोर्टल पर जाकर खुद को रजिस्टर करने के लिए न्यू यूज़र पर क्लिक करें। उसके बाद मोबाइल नंबर और अपना कैप्चा दर्ज करें फिर मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करते ही पेज खुलेगा जिसमें अपनी सारी जानकारी दर्ज कर सबमिट कर दें।

      कार्यक्रम में कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. बृजेश कुमार ने जिलाधिकारी को एवं एडीएम सिटी राकेश कुमार पटेल को डॉ. अतुल अरोरा ने बुके भेंट कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर चीफ प्रॉक्टर अनिल कुमार एसडीएम कोल संजीव ओझा भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन तनु वार्ष्णेय द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top