स्वास्थ्य विभाग व पीएसआई इंडिया के सहयोग से निजी चिकित्सालयों की मासिक रिपोर्टिंग हेतु हुयी बैठक

0

 शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए उपाय किए जाएं : सीएमओ


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 25 अगस्त 2022। मातृ शिशु दर में कमी लाने एवं जनपद के समस्त पंजीकृत निजी चिकित्सालयों, नर्सिंग होम व अन्य संस्थानों से मातृ व शिशु स्वास्थ्य देखभाल, नियमित टीकाकरण एवं परिवार कल्याण की सेवाओं की रिपोर्ट का समय प्रदान कराने के उद्देश्य से मलखान सिंह जिला चिकित्सालय के सभागार में गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान व पीएसआई इंडिया के सहयोग से एक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने की। बैठक में सीएमओ ने निजी चिकित्सालयों, नर्सिंग होम व अन्य संस्थानों से आए चिकित्सकों प्रबंधकों व अन्य कर्मियों से कहा कि वह हर माह पिछले 21 से 20 तारीख और अधिकतम 25 तारीख तक प्रस्ताव संबंधी सेवाओं, परिवार कल्याण कार्यक्रम, बच्चों के नियमित टीकाकरण मातृ एवं शिशु जन्म मृत्यु रिपोर्ट आज की नवीनतम व अपडेटेड रिपोर्ट अनिवार्य रूप से भेजना सुनिश्चित करें। यह रिपोर्ट संकलित कर भारत सरकार के पोर्टल हेल्थ मैनेजमेंट एंड इनफॉरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस) और आरसीएच पर अंकित की जाती है जिससे जनपदों की रैंकिंग निर्धारित होती है। वर्तमान में जनपद के करीब 151 निजी चिकित्सालय में नर्सिंग होम व अन्य संस्थान पंजीकृत हो चुके हैं। लेकिन इन समस्त निजी चिकित्सालयों में केवल 25 चिकित्सालयों से ही परिवार नियोजन की रिपोर्ट मिल पा रही है। जो कि बहुत कम है उन्होंने जोर दिया कि यदि जनपद के सभी निजी चिकित्सालय का समय रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करेंगे। तो जनपद का प्रदेश में स्तर बढ़ेगा।

इस दौरान जितेन बघेल जिला एमआईएस पोर्टल मैनेजर ने इसके बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने पोर्टल के बारे में बारे में बताया कि भारत सरकार का महत्वपूर्ण पोर्टल है, इसमें पारदर्शिता के साथ ही सही जानकारी भी है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में गलती से बचने के लिए अपने संस्था पर डाटा वैलिडेशन की मीटिंग कर उस ही पोर्टल पर डाटा उसको चढ़ाया जाए। 


जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. महेंद्र माथुर ने बताया कि सरकारी चिकित्सालयों सहित समस्त निजी चिकित्सालयों का सहयोग प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग हमेशा तत्पर है। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सालयों की ओर से जितना बेहतर सहयोग मिलेगा उतना बेहतर परिणाम व सेवाएं जनमानस तक मिल सकेगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि इसमें डाटा फीडिंग में किसी प्रकार की दिक्कत अगर महसूस होती है तो मैनेजर सहित प्रत्येक कार्यक्रम के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं, जो कि उसमें इनकी मदद करेंगे। मार्क्स ऑब्टेंड गायनी सचिव डॉ. नम्रता भारद्वाज ने कहा कि समस्त प्राइवेट नर्सिंग होम विभाग की को सहयोग करने के लिए हमेशा तत्पर हैं प्राइवेट नर्सिंग। 


इस अवसर पर प्राइवेट नर्सिंग होम अस्पताल स्वास्थ्य कर्मियों सहित मंडली लेखा प्रबंधक मनीष कुमार,  जिला कार्यक्रम प्रबंधक महेंद्र सिंह, पीएसआई इंडिया के दीपक तिवारी विक्रम माथुर व अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर अकबर खान, फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजर वैभव मिश्रा और जेएसआई संस्था की डॉ. श्रुति शर्मा मौजूद रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top