नगर निकायों में तैनात आउटसोर्सिंग एवं ठेका सफाई कार्मिकों का समय से करें भुगतान: राम भरोसी

0


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ़ 23 अगस्त (सू0वि0) |मा0 विशिष्ट सदस्य राज्य स्तरीय निगरानी समिति उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ राम भरोसी लाल बाल्मीकि जी ने सर्किट हाउस में अपर नगर आयुक्त,


सहायक नगर आयुक्त समेत जनपद की समस्त नगर पालिकाओं व नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों एवं प्रतिनिधियों एवं समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। मा0 सदस्य ने कहा कि मोदी जी एवं योगी जी के नेतृत्व में देश व प्रदेश में सिर पर मैला ढ़ोने जैसी कुप्रथा अब समाप्ति की ओर है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा इस कार्य में लगे हुए स्वच्छकारों के लिए लाभकारी योजनाएं संचालित कर पुनर्वासित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मा0 उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार सीवर में कार्य करते हुए मृतक स्वच्छकारों के आश्रितों को 10 लाख मुआवजा दिये जाने का प्राविधान किया गया है। जनपद में इस प्रकार के मृतक आश्रितों को चिन्हित करते हुए उन्हें योजना से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छकारों की समस्याओं के निस्तारण के लिये प्रत्येक जनपद में जिलास्तरीय निगरानी समिति का गठन कराया गया है ताकि इनकी समस्याओं को स्थानीय स्तर पर ही निस्तारित किया जा सके।


          श्री बाल्मीकी जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सीवर में कार्य करने वाले स्वच्छकारों को सुरक्षा किट एवं आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं ताकि आकस्मिक दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि स्वच्छकारों के पुनर्वास के लिये उनकी बस्ती में शिविर लगाकर केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनको ऋण वितरित किया जाए। कौशल विकास मिशन एवं अन्य योजनाओं के माध्यम से स्वच्छकारों को प्रशिक्षित कर विभिन्न व्यावसायिक एवं औद्योगिक आस्थानों में स्थानीय स्तर पर ही सेवायोजित कराया जाए। उन्होंने जनपद में आउटसोर्सिंग, ठेका एवं अन्य माध्यमों से नगर निकायों में तैनात सफाई कार्मिकों के वेतन भुगतान, पीएफ, ईएसआई एवं साप्ताहिक अवकाश की जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि किसी भी कार्मिक का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी स्तर पर स्वच्छकारों के नियमानुसार भुगतान एवं प्रदत्त सुविधाओं में गड़बड़ी पाई जाती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top