अलीगढ़। वृद्धाश्रमों के गुणवत्तापरक संचालन के लिये शासन-प्रशासन पूरी तरह से संवेदनशील एवं प्रतिबद्ध

0


वृद्धजनों की सेवा सबसे पुण्य का कार्य

सात सदस्यीय टीम की निरीक्षण आख्या के उपरान्त भुगतान के सम्बन्ध में आहुत होगी अगली बैठक

                     

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 06 सितम्बर (सू0वि0) जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में समाज कल्याण विभाग के माध्यम से अशर्फी ग्रामोद्योग संस्थान द्वारा छर्रा में संचालित वृद्धाश्रम के भुगतान के सम्बन्ध कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने कहा कि वृद्धजनों की सेवा सबसे पुण्य का कार्य है। बुजुर्ग हमारे लिये ईश्वर के किसी अवतार से कम नहीं हैं। वरिष्ठजनों, वृद्धजनों का सम्मान हर दिन, हर पल हमारे मन में होना चाहिये और समय-समय पर इसको व्यक्त भी करना चाहिये। बुजुर्गों के आशीर्वाद से ही हमारा पालन-पोषण होता है, उनकी उंगली थाम कर हम चलना सीखते हैं, उनके प्रति सम्मान और अटूट प्रेम होना स्वाभाविक सी बात है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण होता है जब वह असहाय और अक्षम होते हैं और उनको आपकी मदद की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि जनपद में संचालित वृद्धाश्रम के गुणवत्तापरक ढ़ंग से संचालन के लिये शासन-प्रशासन पूरी तरह से संवेदनशील और प्रतिबद्ध है। इसके लिये शासन द्वारा समय-समय पर विभिन्न नीतियों व नियमों का भी निर्धारण किया जाता है। उन्होंने वृद्धाश्रम संचालक को निर्देशित किया कि शासन द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप एवं व्यक्तिगत रूप से भी वृद्धाश्रम में मौजूद बुजुर्गों की अच्छे से सेवा करें।

जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी ने बताया कि अब तक वृद्धाश्रम के समस्त देयकों का भुगतान निदेशालय स्तर से होता रहा है। निदेशक समाज कल्याण द्वारा जून माह में दिये गये निर्देशों के क्रम में सात सदस्यीय कमेटी की सहमति एवं जिलाधिकारी के अनुमोदन के उपरान्त जिलास्तर से ही वृद्धाश्रम के देयकों का द्विमासिक भुगतान कराया जाना है। उक्त के क्रम में जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने सात सदस्यीय टीम का गठन करते हुए पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया कि क्षेत्रीय महिला व पुलिस कार्मिकों के माध्यम से वृद्धाश्रम छर्रा का माह में कम से कम दो बार अवश्य निरीक्षण कराएं। भुगतान के सम्बन्ध में जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा प्रस्तुत अभिलेखों पर असहमति व्यक्त करते हुए डीएम ने बैठक से ही कमेटी के सदस्यों को वृद्धाश्रम आज ही वृद्धाश्रम में संवासियों एवं तैनात स्टाफ की वास्तविक संख्या एवं उपस्थिति, प्रदत्त सेवाओं एवं सुविधाओं की गुणवत्ता एवं औसतन व्यय की रिपोर्ट बुधवार तक प्रस्तुत करें। इसके साथ ही उन्होंने सीओ बरला को भी सम्बन्धित थानाध्यक्ष के माध्यम से अपनी निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुए कहा कि निरीक्षण आख्या के उपरान्त ही भुगतान के सम्बन्ध में अगली बैठक आहुत कराई जाए।

बैठक में समिति के सदस्य सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी, सीओ बरला रजनी, सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार, पेंशनर एसोशिएशन अध्यक्ष उदयराज सिंह, समाज सेवी सईदा खातून, अशर्फी ग्रामोद्योग संस्थान के चेयरमैन अशर्फी लाल समेत अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

------------

*प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा डा0 सुधीर एम0 बोबडे 07 सितम्बर को राज्य विश्वविद्यालय का करेंगे निरीक्षण*


अलीगढ़ 06 सितम्बर (सू0वि0) प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश डा0 सुधीर एम0 बोबडे 07 सितम्बर को जनपद पधार रहे हैं। प्रमुख सचिव द्वारा प्रातः 09ः30 बजे प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना निर्माणाधीन राज्य विश्वविद्यालय का निरीक्षण किया जाएगा।                                                                  --------

                        

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top