तकनीकी रूप से सशक्त करने के लिये ‘सहयोग‘ एवं ‘बाल पिटारा‘ मोबाइल ऐप का किया शुभारंभ

0


*मा0 मुख्यमंत्री जी ने लखनऊ से 501 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन का लोकार्पण एवं 199 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन का किया शिलान्यास*

*तकनीकी रूप से सशक्त करने के लिये ‘सहयोग‘ एवं ‘बाल पिटारा‘ मोबाइल ऐप का किया शुभारंभ*

*मा0 शहर विधायक ने कलैक्ट्रेट में आयोजित सजीव प्रसारण कार्यक्रम में प्रतिभाग कर पुस्तिका का किया विमोचन*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 16 सितम्बर (सू0वि0) । प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत लोक भवन लखनऊ में प्रदेश के 501 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन का लोकार्पण एवं 199 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने ‘सक्षम‘ और ‘सशक्त आंगनबाड़ी केंद्र‘ नामक पुस्तिका का विमोचन के साथ ही ‘सहयोग‘ एवं ‘बाल पिटारा‘ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। इस अवसर पर शहर विधायक श्रीमती मुक्ता संजीव राजा भी उपस्थित रहीं।

      मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों पर 1.70 करोड़ बच्चे पंजीकृत हैं। इनके पोषण एवं सुरक्षा के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए हैं। यह प्रयास निरन्तर जारी भी है। इसके अलावा गर्भवती, धात्री महिलाओं एवं किशोरियों के लिए भी पोषण एवं सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। महिलाओं को एनीमिया मुक्त कराने में हमारा प्रदेश राष्ट्रीय औसत से आगे हो गया है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर वितरण के लिये पोषाहार बनाया जा रहा है, इसके लिए कई प्लांट विभिन्न जिलों में लग गए हैं। यह महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक और बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि पिछले 5 वर्षों में किराए के भवन में चल रहे 21800 आंगनबाड़ी केंद्रों का पक्का भवन बनाया गया है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं समाज के सक्षम लोगों से अपील किया है कि वह आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लें और वहां पंजीकृत बच्चों के पोषण एवं सुरक्षा का प्रबंध करें।

      लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम के प्रारम्भ में महिला एवं बाल विकास तथा पुष्टाहार मंत्री श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने सभी का स्वागत करते हुए विभाग की प्रगति से अवगत कराया। विभाग की सचिव अनामिका सिंह ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विभाग की राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिभा शुक्ला भी उपस्थित रही। 

       कलेक्ट्रेट सभागार में मा0 विधायक शहर श्रीमती मुक्ता संजीव राजा, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार, सहायक निदेशक सूचना सन्दीप कुमार, सीडीपीओ आशीष कुमार, मुख्य सेविका नवनीत शर्मा, श्वेता, अनीता सहित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां भगवान देवी, निधि, कृष्णा, नसीमा, ममता, उपस्थित रहीं।

       जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार ने बताया कि ‘सहयोग‘ ऐप का उपयोग आगनबाड़ी केन्द्र के सहयोगात्मक पर्यवेक्षण एवं 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए ई.सी.सी.ई. आधारित ‘बाल पिटारा‘ मोबाइल ऐप का प्रयोग किया जायेगा। आज इसका मुख्यमंत्री जी द्वारा शुभारम्भ किया गया है। इससे विभाग की गतिविधियों में तेजी आयेगी। 

    कार्यक्रम का संचालन सीडीपीओ आशीष कुमार ने किया। उन्होंने बताया कि सक्षम पत्रिका में आंगनबाड़ी केंद्र संचालन के लिए सभी प्रकार के दिशा निर्देश, बच्चों का आयु के अनुसार वजन की तालिका एवं अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं हैं। इस अवसर पर मा0 विधायक शहर ने सक्षम एवं सशक्त आंगनबाड़ी पुस्तिका का विमोचन कर सुपरवाइजर एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रदान कीं।

--

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top