जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

कल्याणसिंह के बाद पहली ऐसी सरकार बनी है जो पूरी ईमानदारी एवं पारदर्शिता से कार्य कर रही है: दिनेश शर्मा

0

 


प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी की 106वीं जयंती पर अर्पित किये अपने श्रद्धासुमन

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 25 सितम्बर 2022(सूवि) प्रखर राष्ट्रवादी एवं अन्त्योदय की भावना में विश्वास रखने वाले पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी की 106वीं जयन्ती के अवसर पर जनपद पधारे प्रदेश के मा0 पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा जी द्वारा संघ, जनसंघ एवं भाजपा की गौरव यात्रा के साथ ही पं0 दीन दयाल उपाध्याय के जीवन मूल्यों पर लगाई गयी चित्र प्रदर्शनी का बड़ी ही आत्मीयता से अवलोकन किया गया। तदपश्चात श्री शर्मा द्वारा पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित एवं पुष्प अर्पित कर श्रध्दा सुमन अर्पित किए। मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर द्वारा मंच पर मुख्य अतिथि प्रदेश के मा0 पूर्व उप मुख्यमंत्री के साथ अन्य जनप्रतिनिधियों का स्वागत व सम्मान किया गया। पूर्व महापौर श्रीमती शकुन्तला भारती ने रामभक्त हनुमान की गदा एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा मुख्य अतिथि को विभिन्न उपहारों से भेंट कर सम्मानित किया गया।  

प्रदेश के मा0 पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा जी ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के प्रति अपने श्रद्धा भाव व्यक्त करते हुये कहा कि श्री उपाध्याय वास्तविक रूप से भारत मॉ के सच्चे सपूत थे और ऐसा व्यक्तित्व रोज-रोज पैदा नहीं होता। उन्होंने सबसे पहले अपने आदर्श स्वयं पर ही कठोरता से लागू किये और बाद में उनका प्रचार किया। उन्होंने हर हाथ को काम देने का अधिकार और हर खेत को पानी का अधिकार देने के साथ-साथ विकास का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुॅचाने की बात कही और आज हमारी सरकार ने यह करके दिखा दिया है। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री बाबूजी श्री कल्याण सिंह जी के सुशासन को याद करते हुए कहा कि मा0 कल्याण सिंह जी के पश्चात प्रदेश में पहली ऐसी सरकार का गठन आप लोगों द्वारा किया गया है जो पूरी ईमानदारी एवं पारदर्शिता से कार्य कर रही है। आज पंडित जी के एकात्म मानववाद पर दुनियां भर में शोध हो रहा है। उन्होंने कहा कि हजारों वर्ष पहले इसी बृज के लाल श्री कृृष्ण ने कुरूक्षेत्र में गीता का उपदेश दिया और कलयुग में जब दुनियां पंूजीवाद एवं सामंतवाद से त्रस्त थी तब एक बार फिर नगला चन्द्रभान के बृज के ही सुपुत्र ने दुनियां को एकात्म मानववाद का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि महात्मा गॉधी जी ने ग्रामोदय, बिनोवा भावे जी ने सर्वाेदय एवं पंडित जी ने अन्त्योदय का नारा दिया, इन सभी को समावेशित करते हुए हमारे मा0 प्रधानमंत्री जी राष्ट्रोदय की भावना से कार्य करते हुए सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ इन महापुरूषों के सपनों को साकार कर रहे हैं। उन्होंने भव्य कार्यक्रम के आयोजन के लिए मा0 विधायक श्री पाराशर जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि पंडित जी के जीवन मूल्यों से युवाओं एवं जनमानस को अवगत कराने के लिए प्रतिवर्ष उनकी जयंती का आयोजन करना एक सराहनीय कदम है। 

उन्होंने कहा कि आज हमारा संगठन एवं सरकार पंडित दीन दयाल जी द्वारा दिखाये गये अन्त्योदय की भावना से कार्य कर रही है। पंडित जी का मानना था कि सत्ता ऐसे व्यक्ति के हाथों में होनी चाहिए जो उसका प्रयोग अपने लाभ के लिए न कर विकास की राह में अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के उत्थान में करे। हमारी सरकार जनसंघ से लेकर आज तक इसी विचारधारा से कार्य कर रही है। उनके विचार आज के समय में भी प्रेरणादायी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के सबका साथ-सबका विकास पर चलते हुए जरूरतमंद पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कर रही है। 

पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा ने कहा कि अलीगढ समूचे प्रदेश को एक दिशा देता है। यहॉ के ताले ओर नारे प्रसिद्व हैं। लोग जब वोट देते हैं तो बडे-बडे लोगों के मुॅह पर ताले लगा देते हैं। उन्होंने विधायक अनिल पाराशर को शुभेक्षा एवं साधुवाद देते हुये प्रदर्शनी की सराहना की। उन्होंने कहा कि सच्चे कार्यकर्ता को अपना इतिहास पता होना चाहिये इसके लिये आवश्यक है कि सभी प्रदर्शनी का अवलोकन करें। उन्होंने प्रदर्शनी को प्रदेश की श्रेष्ठतम प्रदर्शनी में से एक बताया। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय हम सभी के प्रेरणता हैं। कठिनाईयों में जीवन कैसे व्यतीत होता है हमें पंण्डित जी से सीखना होगा। श्री उपाध्याय 1937 मंे संघ के सम्पर्क में आये और सम्पूर्ण जीवन संघ को समर्पित कर दिया। 

मा0 सांसद श्री सतीश गौतम ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत अब निश्चित रूप से विकास के रास्ते पर है और योगी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर अग्रसर है। प्रदेश में किसानों को राहत पहुॅचाने वाली किसान सम्मान निधि योजना से जरूरत के समय किसानों की आर्थिक मदद की जा रही है। आज देश एवं प्रदेश पं0 दीनदयाल जी द्वारा दिखाए गये रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। 

मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के आदर्शाे पर चलते हुये समाज के कल्याण के लिए पूर्ण पारदर्शिता एवं ईमानदारी से कार्य किया जा रहा है। मा0 कल्याण सिंह जी के सुशासन के पश्चात लूटने वाली सरकारों को आपने 2017 और फिर 2022 में जबाव दिया है। सभी क्षेत्रों में पारदर्शितापूर्ण नियुक्ति प्रणाली लागू की गयी है, जिससे लाखों की संख्या में युवाओं की भ्रष्टाचार मुक्त नियुक्ति प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि पंडित जी एकात्म मानववाद के प्रणेता, प्रखर राष्ट्रवादी एवं अन्त्योदय की भावना रखने वाले थे। उनके जीवन एवं सिद्धातों से न केवल प्रत्येक राजनैतिक दल को बल्कि हर व्यक्ति को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री श्री कल्याण सिंह जी की प्रेरणा से वर्ष 2015 से लगातार वह दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती समारोह बडे ही हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं। 

पूर्व मंत्री एवं विधायक बरौली ठा0 जयवीर सिंह ने पं0दीनदयाल उपाध्याय को युगपुरूष की संज्ञा देते हुये कहा कि वह अर्थशास्त्री, समाजशास्त्री भी थे। उनका मानना था कि जब तक कतार में खडे अतिंम व्यक्ति का विकास नहीं होगा, तब तक प्रदेश देश का विकास संभव नहीं। देश में मोदी एवं प्रदेश में योगी जी उनके इसी सपने को साकार करते हुये गरीबों के जीवन में उजियारा भरने का काम कर रहे हैं। 

एमएलसी एवं जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी चौ0 ऋषिपाल सिंह ने पंण्डित दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुये कहा कि पंण्डित जी का जन्म 25 सितम्बर 1916 को प्रदेश के मथुरा जिले के नगला चन्द्रभान में हुआ था। 7 वर्ष की अल्प आयु में माता-पिता का साया सर से उठ गया। बचपन अत्यंत ही कठिनाइयों में व्यतीत हुआ। स्नातक की शिक्षा हासिल कर 1967 तक श्री उपाध्याय भारतीय जनसंघ में महामंत्री रहे। कालीकट के अधिवेशन में अध्यक्ष निर्वाचित हुये। 1967 में आपकी असमायिक मृृत्यु हो गयी। सरकार ने आपके नाम पर मुगलसराय जंक्शन एवं कांडला बंदरगाह का नाम बदलकर पंण्डित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा है। 


एमएलसी मानवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि श्री उपाध्याय बचपन से ही पढने में मेधावी थे। सदैव ही समाज के प्रति जिम्मेदार रह कार्य किया। उन्हें पता था कि देश को स्वतंत्रता के साथ आध्यात्मिक रूप से सनातन संस्कृति की ओर ले जाना भी जरूरी है। ठा. श्योराज सिंह ने कहा कि अटल बिहारी जी की सरकार द्वारा अंत्योदय, अन्नपूर्णा और गॉव-गॉव में विकास की अलख को जगाने के लिये प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना आरम्भ की। आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी सबका साथ सबका विकास की परिकल्पना को साकार करते हुये विभिन्न योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। आज प्रधानमंत्री आवास, विद्युत संयोजन, शौचालय, उज्ज्वला गैस कनैक्शन, 80 करोड लोगों को निःशुल्क राशन, आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से 5 लाख राशि का स्वास्थ्य बीमा कवर सरकार द्वारा दिया जा रहा है। 

कार्यक्रम में राज्य महिला आयोग की ब्रज क्षेत्र अध्यक्ष श्री रजनीकॉत माहेóरी, राज्य मंत्री अनूप प्रधान, मा0 सदस्या श्रीमती रामसखी कठेरिया, एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक ठा0 जयवीर सिंह, ठा0 रवेंद्र पाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह, विधायक श्रीमती मुक्ता संजीव राजा, मा0पूर्व विधायक शहर श्री संजीव राजा, ब्लॉक प्रमुख लोधा, अकराबाद, धनीपुर, श्री हरेन्द्र सिंह, ठा0 श्यौराज सिंह, डा0 सुरेश गॉधी, श्री जयप्रकाश सिंह, सुश्री पूनम बजाज, महानगर अध्यक्ष श्री विवेक सारस्वत, श्री सौरभ सिंह, श्री राजवीर सिंह, श्री मनीष राय, श्री शैलेंन्द्र टिल्लू समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं पार्टी पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

-----------------------

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)