जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

खेल-खेल में जानें देश की आजादी का इतिहास, खेलिए मोबाइल गेम Azadi Quest

0

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम अलीगढ| केंद्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय ने स्कूली बच्चों को ऑनलाइन गेम ’’आजादी क्वेस्ट’’ के बारे में जागरूक किया। जागरुकता कार्यक्रम नौरंगी लाल राजकीय इंटर कॉलेज में हुआ। आजादी क्वेस्ट एक ऐसा ऐप है जिसे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार ने शुरू किया है. ये ऐप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है।


          छात्रों से बातचीत करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नीरज कुमार भट्ट ने बताया कि ये गेम मनोरंजक तो है ही साथ में ज्ञान बढ़ाने वाला भी है. भारत की आजादी से जुड़े इतिहास को लोग मोबाइल गेम के जरिए समझ सकें, इस उद्देश्य से ऐप को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि ये गेम सिर्फ युवाओं के लिए ही नहीं बल्कि सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसमें कई स्टेज होंगी जिनको पार करने पर आपको प्वाइंट्स मिलेंगे। गेम पूरा करने पर एक प्रमाण पत्र भी मिलेगा। ऑनलाइन गेम के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए स्कूली छात्रों के बीच प्रश्नोत्तरी व भाषण प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता के विजेता निशांत कुमार, विकास कुमार, कार्तिक गुप्ता, निहाल व शिवकुमार को उपस्थित अतिथियों ने पुरस्कार प्रदान किए, वहीं विनय, पुष्कर, अभिषेक गौतम सहित 10 छात्रों को प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में सही जवाब देने पर पुरस्कृत किया गया।


          कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आजादी का अमृत महोत्सव के जिला संयोजक सुरेंद्र शर्मा रहे. संचालन राजीव कुमार अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य रवेंद्रपाल सिंह तोमर, वरिष्ठ अध्यापक यादराम यादव, संजय कुमार गुप्ता व गिरजेश शाही भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)