एएमयू में ‘शिक्षक पर्व‘ पर विभिन्न विभागों में कार्याक्रम आयोजित, ‘स्वतंत्रता के बाद शिक्षा की यात्रा‘ पर ऑनलाइन व्याख्यान

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| शिक्षक दिवस पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में व्याख्यान वेबिनार, कार्यशालाएं, पैनल चर्चा, पुस्तक वाचन सत्र और शैक्षिक फिल्मों की स्क्रीनिंग आदि का आयोजन किया गया। सेंटर ऑफ एडवांस्ड स्टडी, इतिहास विभाग, विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर गुलफिशान खान ने ‘शेख मुहम्मद अब्दुल्लाः हमारे शिक्षक‘ पर एक व्याख्यान प्रस्तुत किया, उन्होंने बताया कि शेख अब्दुल्ला ने महिलाओं की शिक्षा के परिदृश्य को कैसे बदल दिया।


उन्होंने शेख अब्दुल्ला के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और एक शिक्षाविद्, समाज सुधारक और एएमयू में महिला कॉलेज के संस्थापक के रूप में उनके योगदान पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर गुलफिशां ने कहा कि शेख अब्दुल्ला के विचारों को ‘रिसाला खातून‘ में प्रकाशित उनके लेखन से समझा जा सकता है, जिसकी स्थापना उन्होंने 1904 में अखिल भारतीय मुस्लिम शैक्षिक सम्मेलन की महिला शिक्षा के हिस्से के रूप में की थी।


उन्होंने कहा कि “शेख अब्दुल्ला उसी परम्परा के थे जिसे इतिहासकार डेविड लेलीवेल्ड ने ‘अलीगढ़ की पहली पीढ़ी‘ कहा है। महिलाओं की शिक्षा के अग्रणी के रूप में, उन्होंने ‘अंजमुन महदी-ए-इस्लाम‘ की स्थापना की, जो महिलाओं के लिए समर्पित एक अखिल भारतीय संगठन है।


प्रोफेसर गुलफिशां ने कहा कि एक समाज सुधारक के रूप में शेख अब्दुल्ला का जीवन और गतिविधियां अंग्रेजी-शिक्षित भारतीयों के उदय का प्रतीक हैं, जो उपनिवेशवाद की वैचारिक और संस्थागत चुनौतियों का सामना कर रहे थे।


प्रोफेसर मिर्ज़ा असमर बेग (डीन, सामाजिक विज्ञान संकाय) ने व्याख्यान की अध्यक्षता की। डा मुहम्मद नज़रुल बारी ने धन्यवाद दिया। अनीसा इकबाल साबिर ने कार्याक्रम का संचालन किया। इस मौके पर एजुकेशनल फिल्म ‘द रॉन क्लार्क स्टोरी‘ भी दिखाई गई। फिल्म एक युवा आदर्शवादी शिक्षक के बारे में है जो एक स्कूल में कमजोर छात्रों के परीक्षा स्कोर में सुधार करता है जहां छात्र शिक्षकों को अपनी अशिष्टता और बदमाशी से दूर भागने के लिए मजबूर करते हैं।


कार्यक्रम संयोजक डा मोहम्मद नफीस और योगेश कुमार यादव ने कहा कि स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी छात्रों ने शिक्षकों के साथ फिल्म देखी.भाषा विज्ञान विभाग में शिक्षक दिवस कार्यक्रम की शुरुआत प्रतिभाशाली लेकिन गरीब छात्रों के लिए आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा देने वाले गणित के प्रतिभाशाली आनंद कुमार के वास्तविक जीवन पर आधारित फिल्म ‘सुपर थर्टी‘ की स्क्रीनिंग के साथ हुई।


कला संकाय के डीन, प्रोफेसर एस इम्तियाज हसनैन ने छात्रों से बात करते हुए युवा दिमाग और राष्ट्र निर्माण के विकास में शिक्षकों की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने शैक्षिक प्रयासों और अनुभवों पर चर्चा की।पुस्तक वाचन सत्र में शोधार्थियों इंजमाम सरकार और उज्मा आफरीन ने क्रमशः जेम्स क्लेयर की पुस्तक ‘एटॉमिक हैबिट्स‘ और जॉर्ज ऑरवेल की ‘1984‘ के पन्ने का पाठ किया।


भाषाविज्ञान विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर एम.जे. वारसी ने वरिष्ठ संकाय सदस्यों प्रोफेसर इम्तियाज हसनैन, प्रोफेसर शबाना हमीद और मसूद अली बेग को उनकी निस्वार्थ सेवाओं के लिए सम्मानित किया। शोधार्थियों सौम्या आबिदी, उज्मा आफरीन, इंजमाम सरकार, सना हैदर, हबीब-उर-रहमान और जैनब ने कार्यक्रम का संचालन किया।


वहीं अहमदी स्कूल फॉर विजुअली चौलेंज्ड के विद्यार्थियों ने शिक्षक दिवस के अवसर पर विद्यालय में आयोजित प्रतियोगिताओं में छात्रों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।


स्कूल की प्रिंसिपल डा नायला राशिद ने छात्रों के जीवन को आकार देने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि शिक्षक एक बेहतर भविष्य के निर्माता हैं। वे आज के युवाओं के जीवन को आकार देते हैं और उन्हें कुछ महान हासिल करने में मदद करते हैं। छात्रों के जीवन पर उनका स्थायी और महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।


--------------------------------------


साइबर अपराध जागरूकता पर एएमयू कैरियर प्लारिंग सेंटर में कार्यक्रम


अलीगढ़, 10 सितंबरः साइबर जागरूकता कार्याक्रम की श्रंखला के  अवसर पर सेंटर फॉर स्किल डेवलपमेंट एंड करियर प्लानिंग ने एक सेमिनार का आयोजन किया जिसमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की छात्राओं ने ऑनलाइन महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराधों फ़िशिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धोखाधड़ी, प्रतिरूपण और पहचान की चोरी, स्पैमिंग और डेटा उल्लंघन आदि के बारे में जानकारी हासिल की।


केंद्र की निदेशक प्रोफेसर नईमा खातून ने महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराधों में तेज वृद्धि के दृष्टिगत ऑनलाइन सुरक्षा और सुरक्षा बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जब महिलाएं साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक होंगी, तो इससे उन्हें साइबर खतरों से बचने और साइबर हमलों से अपने काम की रक्षा करने में मदद मिलेगी।


स्टूडेंट्स काउंसलर डा समरीन हसन खान ने छात्रों को प्रोफाइल हैकिंग, ईमेल हैरेसमेंट, फोटो मॉर्फिंग, ऑफर और शॉपिंग स्कैम, सूचना चोरी, साइबर छेड़खानी और बदमाशी जैसे साइबर अपराधों के बारे में जानकारी दी।उन्होंने यह भी बताया कि भारत सरकार के पोर्टल  www.cybercrime.gov.in पर शिकायत कैसे दर्ज करें।


कार्यक्रम के 100 से अधिक प्रतिभागियों ने बाद में एक इंटरैक्टिव सत्र में भाग लिया जहां विशेषज्ञों ने साइबर अपराध के बारे में उनके सवालों के जवाब दिए। उल्लेखनीय है कि सेंटर फॉर स्किल डेवलपमेंट एंड करियर प्लानिंग में हर महीने के पहले बुधवार को इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।


--------------------------


कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव में एएमयू के छात्रों का चयन


अलीगढ़, 10 सितंबरः मल्टीनेशनल कंपनी ऑप्टिम हेल्थ ग्रुप और कॉमविवा ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) कोर्स करने वाले 29 छात्रों को प्लेसमेंट कार्यालय-सामान्य और प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय, कंप्यूटर विज्ञान विभाग के कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के दौरान रोजगार के लिए चयनित किया।


कंप्यूटर विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर आसीम जफर ने कहा कि ऑप्टम हेल्थ ग्रुप ने पांच एमसीए और दस बी.टेक छात्रों का चयन किया, जबकि कॉमविवा ने ऑनलाइन टेस्ट और साक्षात्कार के बाद चार एमसीए और दस बी.टेक छात्रों का चयन विभिन्न आईटी पदों के लिए किया।


उन्होंने कैंपस प्लेसमेंट अभियान के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी-जनरल श्री साद हमीद, कंप्यूटर विज्ञान विभाग के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी डा मुहम्मद नदीम, और उप प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी डा फैसल अनवर और डा मुहम्मद साजिद को धन्यवाद दिया।


------------------------------------


‘स्वतंत्रता के बाद शिक्षा की यात्रा‘ पर ऑनलाइन व्याख्यान


अलीगढ़, 10 सितंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग में आजादी का अमृत महोत्सव‘ के तहत ‘आजादी के बाद शिक्षा की यात्रा‘ पर एक ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया जिसमें प्रोफेसर नागेंद्रा सिंह, डीन-रिसर्च, क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान, अजमेर ने भारत की शिक्षा प्रणाली में आने वाले प्रमुख परिवर्तनों को रेखांकित किया।


प्रोफेसर नागेंद्र ने कहा कि भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है और एक नया रोड मैप तैयार कर रहा है जिसमें शिक्षा को एक अभिन्न तत्व के रूप में देखा जाना चाहिए, क्योंकि यह राष्ट्र निर्माण और देश के भविष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एक बेहतर और उज्जवल भविष्य की ओर ले जाएं।


उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा का मुख्य उद्देश्य सुख, समृद्धि और शांति को बढ़ावा देना है और शिक्षाविदों की अगली पीढ़ी को ज्ञान हस्तांतरित करने की बड़ी जिम्मेदारी है।


प्रोफेसर नागेंद्र ने कहा कि स्कूली छात्रों में रचनात्मकता का विकास जरूरी है। हमें व्यापक लक्ष्यों की ओर बढ़ना होगा, उन्होंने कहा कि डाटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शिक्षा प्रणाली में उचित स्थान दिए जाने की जरूरत है और पाठ्यक्रम में नए नवाचारों और खोजों के लिए उचित स्थान होना चाहिए।


स्वागत भाषण देते हुए शिक्षा विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर मुजीबुल हसन सिद्दीकी ने कहा कि “आजादी का अमृत महोत्सव भारत के गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों के उत्सव के साथ आयोजित किया जा रहा है।


कार्यक्रम का संचालन शिक्षा विभाग की प्रोफेसर पूनम चौहान ने किया, जबकि प्रोफेसर नसरीन ने धन्यवाद ज्ञापित किया।


----------------------------------


एएमयू छात्र नवेद ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस का ‘प्री-टेस्टिंग रिसर्च पार्टनर‘ नियुक्त


अलीगढ़, 10 सितंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विभाग में एमए (ईएलटी) के छात्र नवेद आलम अंग्रेजी भाषा मूल्यांकन के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस में ‘प्री-टेस्टिंग रिसर्च पार्टनर‘ के रूप में नियुक्त हुए हैं। लाइव टेस्ट का हिस्सा बनने से पूर्व परीक्षा के प्रश्नपत्रों का परीक्षण करने के लिए वह संस्था के साथ मिलकर काम करेंगे।


नवेद को बधाई देते हुए, प्रोफेसर मुहम्मद आसिम सिद्दीकी (अध्यक्ष, अंग्रेजी विभाग) ने कहा कि मुझे यकीन है कि वह ऑनलाइन अंग्रेजी भाषा मूल्यांकन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए वैश्विक परीक्षण पूर्व अनुसंधान गतिविधि में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।


नवेद ने कहा कि प्री-टेस्टिंग पार्टनर के रूप में, मैं ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस से अंग्रेजी कार्यक्रमों को अपनी मातृसंस्था में लाकर विश्व स्तर पर एएमयू के प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए काम करूंगा। इससे एएमयू और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के संबन्ध सुदृढ़ होंगे। मैं एएमयू के छात्रों के लिए मुफ्त अंग्रेजी भाषा के कार्यक्रमों की मेजबानी का भी प्रयास करूंगा।


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top