विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक, अनावश्यक लेट लतीफी के चलते परियोजनाएं लोकोपयोगी नहीं हो पा रही हैं: DM

0


 अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ़ 13 सितम्बर 2022 (सू0वि0) जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में विकास एवं निर्माण कार्यों की बैठक आहूत की गई। कार्यदायी संस्थाएं शासन द्वारा आवंटित धनराशि का सदुपयोग कर जल्द से जल्द उपयोगिता प्रमाण-पत्र भेजें ताकि आगामी किश्त का आवंटन हो सके। अनावश्यक कार्यों को लम्बित रखने पर परियोजना की लागत बढ़ जाती है, ऐसा कतई न किया जाए।


          डीएम ने समीक्षा के दौरान 6 महीने से अधिक निर्माण कार्य में देरी करने वाले ठेकेदारों पर आर्थिक दंड लगाने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग द्वारा किये जा रहे सड़क निर्माण कार्यों में लेट लतीफी पर नाराज़गी जताते हुए उन्होंने कहा कि कार्य मे देरी बर्दाश्त नही की जाएगी। अनावश्यक लेट लतीफी के चलते जनता को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। लेट लतीफी पर दंड न लगाना लापरवाही को बढ़ावा देना है। समीक्षा में प्रांतीय खण्ड द्वारा 30 कार्य किए जा रहे हैं, 4 कार्य पूर्ण हैं 26 पर प्रगति पर होना बताया गया। उन्होंने सांकरा गंगा घाट पर अप्रोच रोड का कार्य सेतु निगम से समन्वय स्थापित कर 20 सितम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी विकास कार्यों में गति लाकर निर्धारित समयावधि में पूर्ण किये जाएं। सेतु निगम द्वारा 3 परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। पीडब्लूडी विश्व बैंक खण्ड के लिए पृथक से अधिशासी अभियंता की नियुक्ति के लिए शासन को पत्राचार करने के लिए पत्र लिखवाया। जनपद में 5 परियोजनाऐं प्रगति पर हैं। पीएमजीएसवाई को निर्माण कार्यों में तेज़ी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि परियोजनाओं में जनोपयोगी कार्यों को प्राथमिकता दी जाए।


      सभी कार्यदायी संस्थाओं के प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देशित किया गया कि बिना अनुमति मुख्यालय न छोडें, बैठक में स्वंय प्रतिभाग करें अपने सहयोगी को न भेजें। प्रभागीय वनाधिकारी दिवाकर वशिष्ठ को अमृत सरोवरों को और अधिक उपयोगी बनाये जाने के लिये नोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।  आवास विकास विभाग अधिशासी अभियंता द्वारा धन उपलब्ध होने पर भी समय से कार्य पूरा न होने पर नोटिस देने के निर्देश दिए। अलीगढ़ पुनर्गठन पेयजल योजना में मा0 विधायक शहर श्रीमती मुक्ता संजीव राजा द्वारा जानकारी चाही गयी थी परन्तु जलनिगम द्वारा उपलब्ध न कराने पर डीएम ने  नाराजगी जताते हुए कहा कि सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों के पत्र का समय से जवाब देना सुनिश्चित करें। विभागीय समीक्षा योजना में डीएम ने धनीपुर एयरपोर्ट विस्तार के लिए परिसम्पत्तियों का चार दिनों में मूल्यांकन करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं में शतप्रतिशत प्रगति सुनिश्चित करें, अन्यथा की दशा में जनपद की ग्रेडिंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।


...जल जीवन मिशन की हुई बैठक:

 जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल-हर घर नल योजना की भी समीक्षा की गयी। कार्यदायी संस्था पीएनसी से गौरव शर्मा ने बताया कि लक्ष्य के अनुरूप प्रथम चरण में जनपद में सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 561 ग्रामों में भूमि के प्रस्ताव भी प्राप्त हो गये हैं। 147 डीपीआर में से 103 का अनुमोदन प्राप्त कर मुख्यालय भेज दी गयी हैं। उन्होंने बताया कि 39 डीपीआर पूर्व में प्रेषित की गयीं जबकि 64 पर अनुमोदन प्राप्त कर मंगलवार को प्रेषित की गयीं हैं। कार्यदायी संस्था आयन एक्सचेंज से किसी भी सक्षम अधिकारी द्वारा बैठक में प्रतिभाग न करने से समीक्षा न हो सकी। जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित न होने एवं शिथिल कार्य पर कार्यदायी संस्था आयन एक्सचेंज को ब्लैक लिस्टेड करने के लिए पत्राचार करने के निर्देश दिये।


          बैठक में सीडीओ अंकित खण्डेलवाल, डीडीओ भरत कुमार मिश्र, पीडी भाल चन्द्र त्रिपाठी समेत जिलास्तरीय अधिकारी एवं कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top