"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

AMU कैनेडी सभागार में सर सैयद अहमद खान के जीवन पर एक नाटक का आयोजन

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के ड्रामा क्लब ने एएमयू के कैनेडी सभागार में सर सैयद अहमद खान के जीवन पर एक नाटक का लगातार तीसरा मंचन किया। मुज़मिल हयात भवानी द्वारा निर्देशित इस नाटक में प्रो. एफ.एस. शेरानी विश्वविद्यालय ड्रामा क्ल की अध्यक्ष प्रो विभा शर्मा और नाटक के सह-निदेशक और सीईसी, प्रो एफ.एस. शेरानी, अदनान खुर्रम, ड्रामा क्लब के सचिव और शाहजैब खान, आयोजन सचिव। निर्माण करने वालों में महत्वपूर्ण योगदान रहा जबकि तल्हा ठाकुर, सहायक निदेशक, ज़ैद अहमद खान, सहायक निदेशक की भूमिका में, और मोहम्मद अकरम खान प्रोडक्शन मैनेजर के रूप में मौजूद रहे। यूनिवर्सिटी ड्रामा क्लब की अध्यक्ष और नाटक के सह-निदेशक प्रो विभा शर्मा के मार्गदर्शन में, सभी कलाकारों और दल के सदस्यों ने नाटक को शानदार ढंग से प्रस्तुत किया।

इस नाटक में सर सैयद के जीवन के विभिन्न चरणों और भारत में एक नई शिक्षा प्रणाली की स्थापना में उनके योगदान पर प्रकाश डाला गया।तालियों की गड़गड़ाहट के साथ नाटक का समापन हुआ।नाटक के निर्माण में योगदान देने वाले सभी लोगों को मंच पर यूनिवर्सिटी ड्रामा क्लब की अध्यक्ष डा विभा शर्मा ने परदे के लिए बुलाया।

-----------------------------------

कार्यकारी परिषद के नियुक्त सदस्य

अलीगढ़, 20 अक्टूबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर मोहम्मद अशरफ को वरिष्ठता के आधार पर विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद का सदस्य नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल डीन पद पर बने रहने तक होगा।

---------------------------

आरसीए के पांच छात्रों ने यूपी-पीसीएस परीक्षा 2021 पास की

अलीगढ़, 20 अक्टूबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) के पांच छात्रों ने यूपी-पीसीएस परीक्षा 2021 में क्वालीफाई किया है। जिसका परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया गया था।

आरसीए निदेशक प्रोफेसर सगीर अहमद अंसारी ने बताया कि पीसीएस परीक्षा में आबकारी निरीक्षक पद के लिए असद जुबेरी व अभिषेक सिंह, सहायक नगर आयुक्त पद के लिए मुहम्मद अनवर हुसैन प्राचार्य पद के लिए रजिया खातून और हरिदेश कुमार प्रिंस को उप तहसीलदार पद पर किया गया है.

एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने सभी सफल उम्मीदवारों को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि आरसीए के अधिक छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होंगे और संस्थान का नाम रोशन करेंगे.

-------------------------------

डा असफिया सुल्तान को ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन प्रोफेशनल डेवलपमेंट अवार्ड‘ के लिए चुना गया

अलीगढ़, 20 अक्टूबरः डा असफिया सुल्तान, सहायक प्रोफेसर, माइक्रोबायोलॉजी विभाग, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को प्रतिष्ठित ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन प्रोफेशनल डेवलपमेंट अवार्ड‘ के लिए चुना गया है।

साइंटिफिक अवार्ड कमेटी ने 17 से 22 नवंबर 2022 तक मलेशिया के कुआलालंपुर में आयोजित होने वाले आईएसआईडी कांग्रेस 2022 के लिए गर्भावस्था के दौरान फॉस्फोमाइसिन प्रतिरोध के बीच फॉस्फोमाइसिन प्रतिरोध आइसोलेट्स का निर्धारण शीर्षक से उनकी पोस्टर प्रस्तुति का चयन किया है।

सम्मेलन के दौरान प्रोफेसर सुल्तान ‘सीआरई कॉलोनाइजेशन‘ पर अपने शोध पर आधारित मौखिक प्रस्तुति भी देंगी।

माइक्रोबायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर हारिस एम खान ने इस उपलब्धि पर डा सुल्तान को बधाई दी और कहा कि उनकी सफलता अन्य शिक्षकों और पीजी छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना शोध प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित करेगी।

--------------------------------------

सर सैयद दिवस के अवसर पर आयोजित श्विदेश में शिक्षाश् पर संगोष्ठी, छात्रवृत्ति वितरण

अलीगढ़, 20 अक्टूबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान की जयंती समारोह के अवसर पर, सर सैयद हायर एजुकेशन सोसाइटी, यूएसए के सहयोग से विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय ने “एजुकेशन अब्रॉड” विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया। इस अवसर पर प्रतिभावान छात्रों को ‘बदरजहाँ‘ छात्रवृत्ति का वितरण किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न संकायों के 400 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि सुप्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ डा हमीदा तारिक ने छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि कौशल को सम्मानित और प्रेरित करने की आवश्यकता है, और छात्रवृत्ति और पुरस्कार छात्रों के आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं।

डा हमीदा ने लगातार पांचवें वर्ष छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए डा सैयद मुसर्रत अली (मॉडरेटर, सर सैयद हायर एजुकेशन सोसाइटी, बोस्टन, यूएसए) को धन्यवाद दिया।

विदेश में शिक्षा के अवसर विषय पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए डा सैयद मुसरत अली ने बताया कि कैसे विदेश में उच्च शिक्षा छात्रों के करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकती है।

बाद में, डा सैयद मुसरत ने एक पैनल चर्चा का संचालन किया और अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोपीय देशों में बदलते शिक्षा परिदृश्य और उच्च शिक्षा के अवसरों पर चर्चा की।

हारा उस्मान खान (हॉलैंड), हुमा खान (ऑस्ट्रेलिया), आयशा खान (जर्मनी) और सना अतहर (जर्मनी) ने भी पैनल चर्चा में भाग लिया।

विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी श्री साद हमीद ने स्वागत भाषण दिया और डा मंसूर आलम सिद्दीकी (प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी, महिला कॉलेज) ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

डा  जहांगीर आलम, डा सैयदा और डा साइमा ने छात्रों को विदेश में पढ़ाई के लिए आवश्यक चीजों के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन आफिया रिजवी ने किया।

वहीं एएमयू मुर्शिदाबाद केंद्र में सर सैयद दिवस समारोह का आयोजन किया गया जिसमें श्री खलीलुर रहमान (संसद सदस्य, जंगीपुर) मुख्य अतिथि और श्री मोहम्मद सोहराब (पूर्व विधायक), श्री साजन बिस्वास (अध्यक्ष, वाइस पब्लिक स्कूल) और एचएम रायजुल हक (बीडीओ) विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि श्री खलीलुर रहमान ने सर सैयद अहमद खान के जीवन और सेवाओं के विभिन्न पहलुओं पर बात की। सम्मानित अतिथियों ने शैक्षिक सुधारों के लिए सर सैयद के संघर्ष और मुर्शिदाबाद केंद्र के विकास के बारे में बताया।

डा  निगममंद विश्वास (प्रभारी निदेशक, मुर्शिदाबाद केंद्र) ने स्वागत भाषण दिया। डा रशीद अहमद (शिक्षा विभाग) ने मुर्शिदाबाद केंद्र का संक्षिप्त परिचय दिया और शीला महमूद (कानून विभाग) ने सर सैयद सप्ताह के तहत आयोजित प्रतियोगिताओं के परिणामों की घोषणा की।

कार्यक्रम का आयोजन डा सैयद आतिफ जिलानी (व्यवसाय प्रशासन विभाग) और आलिया तज़ीन (शिक्षा विभाग) ने किया।

डा  राशिद उस्मान अंसारी (व्यवसाय प्रशासन विभाग) ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

सर सैयद दिवस पर एएमयू गर्ल्स स्कूल में विद्यार्थियों ने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया।

इस अवसर पर आर्यन प्रताप सिंह (कक्षा बारहवीं, राजा महेंद्र प्रताप सिंह एएमयू सिटी स्कूल) ने सारा वकार (कक्षा 9, एएमयू गर्ल्स स्कूल) और माणिक कुमार (कक्षा 9, राजा महेंद्र प्रताप) के साथ अंतर-विद्यालय चित्र प्रतियोगिता जीती। एएमयू सिटी स्कूल) दूसरे स्थान पर रहा। सिमरन (कक्षा 10, एएमयू सिटी गर्ल्स हाई स्कूल) तीसरे स्थान पर रही, जबकि अलीजा मेराज (कक्षा 9, एएमयूएबीके हाई स्कूल-गर्ल्स), लवनेश आनंद (कक्षा 10, आरएमपीएसएएमयू) सिटी स्कूल) और मेहदी फजल (कक्षा 10, एएमयूएसटीएस स्कूल) प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सारा तारब खान (कक्षा 11, एएमयू गर्ल्स स्कूल), रहीमुल्ला (कक्षा 10, आरएमपीएसए एएमयू सिटी स्कूल) और तरुण कुमार शर्मा (कक्षा 9, एसटीएस स्कूल) ने इंटर-स्कूल निबंध प्रतियोगिता जीती वह क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय मान्या गुप्ता (कक्षा 9 एएसटीएस स्कूल) और हादी अहमद (कक्षा 9, आरएमपीएस एएमयू सिटी स्कूल) को संयुक्त रूप से प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

समरीन (कक्षा 10), खदीजा फातिमा (कक्षा 10), मारिया (कक्षा 9), मरियम खान (कक्षा 9) और ज़नीरा (कक्षा 9) की टीम ने बैंत बाजी प्रतियोगिता जीती। मेहंदी प्रतियोगिता के 90 प्रतिभागियों में से 40 छात्रों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

एएमयू सिटी गर्ल्स हाई स्कूल में सर सैयद दिवस समारोह के मुख्य अतिथि प्रो. हम्माद उस्मानी (निदेशक, एमएएस) और मुख्य अतिथि प्रोफेसर आबिद अली खान (उप निदेशक, स्कूल शिक्षा निदेशालय) ने छात्रों को सर सैयद की शिक्षाओं का पालन करने और उनकी शिक्षा में उत्कृटता पैदा करने का आव्हान किया। अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए।

स्कूल के प्राचार्य डा मुहम्मद आलमगीर ने स्वागत भाषण दिया। शिक्षकों में जिया-उल-हक और छात्रों में महविश और कौसर नूर ने सर सैयद के जीवन और सेवाओं पर प्रकाश डाला, जबकि नाज़िश सिद्दीकी और फातिमा इकरा ने कविता पाठ किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.