"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

बाजारों में मिलावटी सामानों की बिक्री रोकने के लिये तहसील व महानगर के लिये टीम गठित


*डीएम ने दीपावली महापर्व के दृष्टिगत अधिकारियों को जारी किये दिशा निर्देश*

*भीड़-भाड़ वाले स्थानों व बाजारों पर विशेष निगाह रखी जाए*

*नुमाइश मैदान में लगने वाले आतिशबाजी बाजार के लिये पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किये जाएं*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 13 अक्टूबर 2022 (सू0वि0) । जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में दीपावली महापर्व के दृष्टिगत महापौर मो0 फुरकान एवं अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। डीएम ने कहा कि दीपावली का महापर्व धनतेरस से शुरू होकर भैया दूज और उसके पश्चात कुछ स्थानों पर छट पूजा तक चलता है। ऐसे में यह आवश्यक है कि जनमानस की सुरक्षा के साथ ही अन्य मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। डीएम ने भीड़-भाड़ वाले स्थानों व बाजारों पर विशेष निगाह रखने के साथ ही पुलिस द्वारा विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नुमाइश मैदान में लगने वाले आतिशबाजी बाजार में मानक के अनुरूप फायर सेफ्टी से सम्बन्धित सभी इंतजाम समय से पूर्ण कर लिये जाएं। 

जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम, पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं थाना इंचार्ज को निर्देशित किया कि क्षेत्र में संभ्रांत नागरिकों के साथ शान्ति समिति की बैठक आहुत कर लें। थानों में अपराध एवं त्यौहार रजिस्टर का गहनता से परीक्षण कर पूर्व में घटित अपराधों की पुनरावृत्ति को रोका जाए। डीएम ने जन स्वास्थ्य के दृष्टिगत त्याहारों पर मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकने के लिये तहसील स्तर पर 5 टीमें एवं शहर के लिये 2 टीमों का गठन करते हुए निर्देश दिये कि सभी एसडीएम, सीओ एवं थाना इंचार्ज आपसी समन्वय स्थापित मिलावटी सामान की बिक्री रोकना सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि दीपावली प्रकाश एवं उजाले का त्योहार है, क्षतिग्रस्त एवं लटके व ढ़ीले विद्युत तारों एवं पोलों पर खराब लाइट्स की मरम्मत कराते हुए निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। 

डीएम ने आकस्मिक एवं अप्रिय सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये निराश्रित गौवंशों एवं आवारा जानवरों सड़क से दूर रखने के लिये उचित प्रबन्ध करने के निर्देश दिये। उन्होंने त्याहारों पर निकलने वाले परम्परागत जुलूसों व मेलों का रूट निर्धारित करते हुए सम्बन्धित मार्ग पर पर्याप्त साफ-सफाई एवं विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। डीएम ने सीएमओ को निर्देशित किया कि बर्न केयर यूनिट को अलर्ट मोड पर रखा जाए ताकि आवश्यकता पड़ने पर पीड़ित को ससमय चिकित्सकीय राहत मिल सके। उन्होंने अग्निशमन विभाग को किसी भी आकस्मिक घटना से निपटने के लिये सभी इंतजाम पूर्ण करने के निर्देश दिये। 

बैठक में एडीएम सिटी विवेक चतुर्वेदी, सिटी मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार वर्मा समेत समस्त एसडीएम, ईओ, नगर निगम व सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

                     ------

                                                                

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.