"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

अलीगढ़ | पूर्ण सेवा भाव एवं समर्पण से राष्ट्र निर्माण में अपनी सहभागिता करें सुनिश्चित


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ | जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने मालवीय पुस्तकालय में संचालित निःशुल्क कोचिंग सेंटर सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका में विद्यार्थियों के मध्य पहुॅचकर यूपीपीएससी परीक्षा 2021 में सफल होने वाले अभ्यर्थियों, उनके मार्गदर्शक, शिक्षकों व अभिभावकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण करने पर छात्रों को मिठाई खिलाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि आप इसी तरह सफलता की सीढ़ियां चढ़ते हुए आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने का प्रयास कर रहे हैं या जिन्होंने परीक्षाएं दी हैं उनके लिये ये बच्चे प्रेरणादायी बनेंगे। असफलता यह सिद्ध करती है कि सफललता का प्रयास पूरे मन से नहीं किया गया इसलिये एक बार में असफल हुए छात्र निराश न हों बल्कि और अधिक मेहनत एवं लगन से दोबारा प्रयास शुरू करें। उन्होंने सफल हुए छात्रों से कहा कि इस परीक्षा को एक सीढ़ी के रूप में लें यह आपकी मंजिल नहीं है आगे बढ़ने के लिये निरन्तर प्रयासरत रहें आप चाहे किसी भी क्षेत्र में कार्य करें समाज के लिये आप क्या अच्छा कर सकते हैं इसके लिये हमेशा प्रयासरत रहें। उन्होंने विश्वास जताया कि आप सभी पूर्ण सेवा भाव एवं समर्पण से राष्ट्र निर्माण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे।



       जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार भी ऐसे मेधावी छात्रों के लिये अभ्युदय योजना के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग करा रही है। उन्होंने तात्कालिक उप जिलाधिकारी कोल पंकज वर्मा एवं वर्तमान में कोचिंग दे रहे हाथरस डीएसटीओ राजवीर सिंह को बधाई देते हुए कहा कि उनके द्वारा वर्ष 2016 में लगाया गया ’’सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका’’ रूपी पौधा आज फल दे रहा है, और भविष्य में भी इसके और अधिक सार्थक परिणाम हम सबके सामने होंगे। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जीतने वाले कोई अलग काम नहीं करते बल्कि प्रत्येक काम को अलग तरह से करते हैं।


       एसपी सिटी कुलदीप गुनावत ने चयनित अभ्यर्थियों को बधाई देते हुए कहा कि जब आप लगन व मेहनत से कोई कार्य करते हैं तो उसके सार्थक परिणाम आपके सामने होते हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा में तो बहुत से छात्र बैठते हैं परन्तु उसमें कुछ ही छात्र सफल होते हैं। इससे असफल छात्रों को निराश न होते हुए सीख लेकर फिर से एक नये जोश के साथ तैयारी करने की आवश्यकता होती है। आप कभी हार न मानें अपनी कमियों को चिन्हित कर उन्हें दूर करें आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।



       मालवीय पुस्तकालय के सचिव एवं निशुल्क कोचिंग के संचालन में अहम भूमिका निभाने वाले एम0के0 माथुर ने बताया कि यहां अलीगढ़ के साथ ही अन्य जनपदों के विद्यार्थी भी निःशुल्क कोचिंग प्राप्त कर रहे हैं। ’’सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका’’ के माध्यम से अब तक कुल 268 विद्यार्थियों का चयन विभिन्न सेवाओं के लिये हुआ है। यूपीपीएससी-2021 में 12 विद्यार्थियों का हुआ है। जिनमें प्रदीप कुमार एसडीएम, मोहन कपूर व प्रियंका यादव डीएसपी, विजय प्रकाश व डा0 सरिता सिंह प्रिंसीपल, आजाद सिंह आबकारी निरीक्षक, पीयूष वर्मा बीडीओ, प्रदीप जादोन मैनेजर, शिवी, नायब तहसीलदार, आदया कुमार, राहुल एवं चेतेन्द्र चौहान डिप्टी जेलर के पद के लिये चयनित हुए हैं। निःशुल्क कोचिंग में एसडीएम कोल पंकज वर्मा समेत साख्यिकी विभाग से राजवीर सिंह, गोपाल कृष्ण, रिंकू सहयोगी, राजकुमार गुप्ता, नारायण, विभा द्वारा इन छात्रों का मार्गदर्शन किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर राजवीर सिंह ने जिलाधिकारी को उनके द्वारा कोचिंग सेन्टर के पूर्व भ्रमण के यादगार फोटो का कोलाज भेंट किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं अध्यापकगण उपस्थित रहे।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.