"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

मण्डलायुक्त ने 100 प्रतिशत डोर-टू-डोर डेली गोर्बेज कलैक्शन के लिये स्वच्छता वाहनों को दिखाई हरी झण्डी

  

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| शहर को स्वच्छ एवं घरों से शत-प्रतिशत कूड़ा उठान सुनिश्चित कराने के लिये नगर निगम, स्मार्ट सिटी एवं ए टू जैड द्वारा संयुक्त रूप से नई पहल शुरू की गयी है, जिसके तहत घर के दरवाजे से शत-प्रतिशत कूड़ा उठान अब बहुत आसान होगा। गृहणी या घर मालिक को बड़ी आसानी के साथ मोबाइल एप के माध्यम से यह मालूम हो सकेगा कि कूड़ा उठाने वाला वाहन घर से कितनी दूरी पर है।


          मण्डलायुक्त गौरव दयाल द्वारा अभिनव पहल के तहत इंटीग्रेटेड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट का शुभारम्भ मैरिस रोड पर स्वच्छता वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर किया गया। इस अवसर पर उन्होंने ए टू जैड गु्रप द्वारा विकसित वी-स्वच्छ एप का भी शुभारम्भ किया। मॉडल के तौर पर शुरूआत में नगर निगम के दो वार्ड वार्ड संख्या 49-बेगपुर एवं वार्ड संख्या 31-नई बस्ती को योजना से आच्छादित किया गया है। मण्डलायुक्त ने कहा कि आने वाले समय में नगर निगम क्षेत्र के समस्त वार्डों में यह सुविधा प्रदान की जाएगी। शहर को स्वच्छ रखना शासन-प्रशासन की प्राथमिकता में शामिल है और इसके लिये समय-समय पर नयी टैक्नोलॉजी को आत्मसात करने से भी गुरेज नहीं किया जाएगा। उन्होंने वार्ड के निवासियों से अपील करते हुए कहा कि वह इस नयी व्यवस्था का लाभ लेते हुए साफ-सफाई व्यवस्था में अपना सहयोग प्रदान करें।


          जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने नगर वासियों से कहा कि नगर निगम एवं जिला प्रशासन द्वारा शहर साफ-सफाई एवं विकास कार्यों को कराया जा रहा है नागरिकों की भी जिम्मेदारी है कि वह प्रशासन से सहयोग करते हुए अपने घर, मौहल्ले एवं वार्ड को स्वच्छ रखें।


          नगर आयुक्त अमित आसेरी ने बताया कि शहर की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिये कूड़ा उठाने का दायित्व एटूजेड प्रा0लि0 को दिया गया है। नई व्यवस्था तहत प्रत्येक वार्ड के मैप बनाते हुए उन पर चलने वाले वाहनों के मार्ग निर्धारित किये गये हैं जिनका पर्यवेक्षण जीपीएस के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वार्ड 49 बेगपुर में 03 ऑटो टिपर, 04 ई रिक्शा एवं 11 कर्मी लगाये गये हैं। जबकि वार्ड 31 नई बस्ती में 02 टाटा एस,  05 ई रिक्शा एवं 10 सफाई कर्मी लगाये गये हैं। इसके साथ ही जन सामान्य की सुविधा के लिये एक “वी0 स्वच्छ” मोबाइल ऐप का शुभारंभ भी किया गया है, एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मॉडल के रूप में दो वार्ड के लगभग 3600 घरों से मोबाइल एप के माध्यम से कूड़ा उठाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वार्ड के निवासियों को एप के उपयोग सम्बन्धी उपयोगी जानकारी मुहैया करा दी गयी है।


          प्रोजेक्ट मैनेजर एटूजैड समय सिंह एवं आनन्द मिश्रा ने वी0 स्वच्छ ऐप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि एप के माध्यम से शहर की जनता को अपने वार्ड के वाहन एवं वाहन चालक की जानकारी मिल सकेगी। वाहन द्वारा वार्ड के किन-किन घरों से कूड़ा उठाया जा चुका है इसका पर्यवेक्षण जनता द्वारा किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि डेली गार्वेज गाड़ी के आने के पूर्व ऐप के माध्यम से एक नोटिफिकेशन गृह स्वामी के मोबाइल पर आयेगा जिससे वह अवगत होगा कि गाड़ी कितनी देर में आने वाली है।


          इस अवसर पर महापौर मोहम्मद फुरकान, पार्षद हुमेरा अफजाल, नदीम खान समेत नगर निगम, स्मार्ट सिटी एवं एटूजैड के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।


-------

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.