"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

बढ़ रहे हैं डेंगू व मलेरिया के मरीज, स्वास्थ्य विभाग हुआ कागजी डंका बजाने में अलर्ट


बढ़ रहे हैं डेंगू व मलेरिया के मरीज, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

गांव - गांव बुखार से पीड़ित मरीजों की रखी जा रही है निगरानी 

डेंगू व मलेरिया को लेकर सभी ब्लाकों में एक्टिव हैं आरआर टीम

अब तक 327 डेंगू व 36 मलेरिया के मिल चुके हैं मरीज 


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ । जनपद में डेंगू का लगातार बढ़ने को लेकर देखते स्वास्थ्य विभाग कागजो में अलर्ट है। डेंगू से बचने के लिए सावधानी जरूरी है, इसलिए मच्छर से बचाव के लिए विशेष ध्यान रखा जाये। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी का। सीएमओ ने बताया कि अगर किसी मरीज को दो दिनों से अधिक बुखार है तो वह अपना सीबीसी जांच कराएं। जांच में अगर प्लेटलेट्स कम पाया जाता है तो डेंगू टेस्ट कराएं। डेंगू संक्रमित होने के बाद मरीज घबराए नहीं बल्कि नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर चिकित्सक से उपचार कराएं। लेकिन इस बात को कहाँ वाले सीएमओ साहब को शायद यह नहीं पता कि सरकारी अस्पतालों में आने वाले मरीजों को कई दिनों तक चकरघन्नी इस कदर बनाया जाता है कि जाँच तो दूर उसे डाक्टर को दिखने के लिए ही कई घंटे लाइन में बीत जाते है| एक दिन में पर्ची बनेगी, अगले दिन ब्लड की जाँच होगी और तीसरे दिन उसे जाँच की रिपोर्ट पाने के लिए पूरे दिन लाइन में खड़ा होना पड़ेगा| इतनी परेशानी में या मरीज की परेशानी खुद ठीक हो जाएगी या फिर उसे प्राइवेट अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा| 


जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. राहुल कुलश्रेष्ठ ने कहा कि पंडित दीनदयाल जिला संयुक्त चिकित्सालय एवं अकराबाद सीएचसी पर 50-50 बेड का विशेष डेंगू वार्ड बना हुआ है। गंभीर मरीजों को यहां भर्ती कर उपचार भी किया जाता है। इसमें मरीजों के उपचार में किसी प्रकार की कोई कमी न हो सके, इसके लिए चिकित्सा पदाधिकारी से लेकर अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी सजग हैं। मरीजों को बेहतर इलाज हो सके इसके लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि अप्रैल 2022 से अभी तक 327 डेंगू व 36 मलेरिया के मरीज मिले हैं।


नगर मलेरिया अधिकारी डॉ. इमरान सिद्दीकी ने कहा कि घर-घर जाने वाली टीमों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का सही-सही जवाब देकर सहयोग करें। ताकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक सहयोग प्रदान किया जा सके।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.