जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

जमीन विवादों को पुलिस एवं राजस्व की संयुक्त टीम मौके पर उभय पक्षों को सुन समस्या का समाधान कराएं

0


*जनपद के समस्त थानों में आयोजित हुआ थाना समाधान दिवस*

*डीएम एसएसपी समेत एडीएम, एसपी, एसडीएम एवं सीओ ने थानों पर सुनी समस्याएं*

*डीएम-एसएसपी ने थाना कोतवाली पर सुनी समस्याएं*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़10दिसंबर(सूवि) जनपद के सभी थानों पर थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। प्रदेश सरकार के निर्देशों पर भूमि विवाद, आपसी लड़ाई झगड़े समेत विभिन्न विवादों के समाधान के लिए माह के प्रत्येक द्वितीय एवं चतुर्थ शनिवार को सभी थानों पर थाना समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। 

       जिला मजिस्ट्रेट इंद्र विक्रम सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने शनिवार को थाना कोतवाली पर शिकायतों को सुना। कुछ शिकायतों को मौके पर निस्तारण कराया गया। वहीं कुछ के निस्तारण के लिए मौके पर जाकर उभय पक्षों को सुन निस्तारण के निर्देश दिए हैं। अनिर्णीत मामलों में अधिकतर मामले भूमि विवादों से जुड़े पाए गए। डीएम एसएसपी ने राजस्व एवं पुलिस टीम को मौके पर जाकर जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्या निस्तारण में फर्जीवाड़ा नहीं मिलना चाहिए। इस प्रकार की कहीं शिकायत मिलती है तो कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। वरिष्ठ अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने निर्देशित किया कि हर छोटी-बड़ी घटना, शिकायत, समस्या को सूचीबद्ध किया जाए, ताकि समय के साथ गुणवत्तापूर्ण निस्तारण संभव हो सके। उन्होंने कहा कि शिकायत निस्तारण एवं निराकरण में किसी प्रकार का पक्षपात नहीं करना है।

      अधिकारियों ने कहा कि आने वाले समय में जल्द ही नगर निकाय निर्वाचन के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। सभी पुलिस एवं राजस्व अधिकारी, कर्मचारी इलेक्शन मोड पर आ जाएं। आप सभी निरंतर अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण करें और किसी भी प्रकार की कोई समस्या या शिकायत संज्ञान में आती है तो प्रभावी हल तलाशने के साथ ही तत्काल उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं। लेखपाालों को निर्देशित किया कि सरकार भूमि पर अतिक्रमण न होने दिया जाए, यदि ऐसा कहीं है तो चिन्हित कर तत्काल हटाया जाए। भूमिहीन गरीबों को आवंटित पटटों पर अवैध कब्जा नहीं होना चाहिए, यदि इस प्रकार की कोई शिकायत प्राप्त होती है तो प्राथमिकता से कब्जामुक्त कराते हुए पटटाधारक को कब्जा दिलाया जाये। सभी थानाध्यक्ष नियमित तौर पर थाना में जनता सुनवाई सुनिश्चित करें। 

थाना समाधान दिवस के उपरॉत डीएम एसएसपी ने कोतवली परिसर में निर्माणाधीन पुलिस आवासीय भवनों का भी निरीक्षण कर कार्य प्रगति की जानकारी प्राप्त की। उन्हांेने कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि निर्माण कार्यों को मानक के अनुरूप समयबद्वता के  साथ पूर्ण किया जाये। 

                  

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)