जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

हेल्थकेयर सेक्टर में तकनीकी और प्रबंधकीय विकास पर बिजनेस मैनेजमेंट विभाग में संगोष्ठी आयोजित

0

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 28 दिसंबरः अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने फ्रैंक एंड डेबी इस्लाम मैनेजमेंट कॉम्प्लेक्स में हेल्थकेयर सेक्टर में तकनीकी-प्रबंधकीय विकास‘ पर एक संगोष्ठी का आयोजन कियाजिसमें हेल्थकेयर के विशेषज्ञों ने सूचना प्रौद्योगिकी और आधुनिकता के उपयोग पर प्रकाश डाला।

डा कौसर शाह (वरिष्ठ उपाध्यक्षअस्पताल संचालकमैक्स हेल्थकेयर) ने कहा कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी)आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (आईए) और ब्लॉकचौन प्रौद्योगिकियों में प्रगति से स्वास्थ्य सेवा सहित सभी क्षेत्रों को लाभ हुआ है।‘ उन्होंने स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सीय क्षेत्र में नेतृत्व की भूमिका के महत्व पर प्रकाश डालते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी कंपनियों की प्रगति पर प्रकाश डाला।

बाद मेंएक तकनीकी सत्र मेंडा कौसर ने स्वास्थ्य सेवा में भविष्य के निर्माताओं‘ की आवश्यकता पर चर्चा की और कहा कि उद्योग ऐसे डीडर्स की तलाश कर रहा है जो ईमानदार और सीखने के इच्छुक हों।

समीर पोद्दार (वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुखघरेलू बिक्रीमैक्स हेल्थकेयर) ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र तेजी से प्रौद्योगिकी के साथ एकीकृत हो रहा है। हेल्थकेयर पेशेवरों को भविष्य में उनकी उपयोगिता बनाए रखने के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाना चाहिए।‘ एक तकनीकी सत्र मेंउन्होंने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में बिक्री प्रबंधन और सीआरएम की भूमिका पर चर्चा कीयह बताते हुए कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक विक्रेता के रूप में कैसे काम किया जाए।

मोहन मेनन (वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख-विपणन और डिजिटल मैक्स हेल्थकेयर) ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में बिक्री की विशिष्टता पर चर्चा की और बाद में एक तकनीकी सत्र में स्वास्थ्य सेवा विपणन में डिजिटल रुझानों पर विस्तार से बताया।

डा कौसर शाहसमीर पोद्दार और मोहन मेनन ने एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर से भी मुलाकात की और एमबीए (अस्पताल प्रशासन) के छात्रों के औद्योगिक प्रशिक्षण के बारे में चर्चा की।

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्यप्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में भाग लेते हुए भविष्य के लीडर्स को तैयार करने के लिए नई तकनीकों के उपयोग पर आधारित और कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह किया।

स्वागत भाषण देते हुए प्रोफेसर आयशा फारूक (एक्टिंग डीनफैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च) ने हेल्थकेयर में टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भूमिका का भी जिक्र किया।

व्यवसाय प्रशासन विभाग के अध्यक्षप्रोफेसर जमाल अहमद फारूकी ने शिक्षारोगी देखभाल और उपचार के संदर्भ में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और नवीनतम तकनीकी विकास का उल्लेख किया।

मदीहा अहमद ने धन्यवाद ज्ञापन किया जबकि उद्घाटन सत्र का संचालन सबिहा अकील ने किया। डॉ. फातिमा मोहताशिम ने समापन भाषण दिया।

 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)