जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

हिंसा, गुंडागर्दी और अशांति पर एएमयू का बयान, दोषी पाए जाने वाले छात्रों के खिलाफ होगी कठोर कार्रवाई

0


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 28 दिसंबर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने हिंसागुंडागर्दी और अशांति के दोषी पाए जाने वाले छात्रों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की घोषणा की है। यूनिवर्सिटी प्राक्टर प्रोफेसर मुहम्मद वसीम अली ने कहा कि यूनिवर्सिटी सुचारू रूप से चल रही हैपहले सेमेस्टर की कक्षाएं जोर-शोर से चल रही हैं और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं हो रही हैं। शांतिपूर्ण माहौल में किसी को बाधा डालने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

हाल ही में एक आवास हाल में बैडमिंटन कोर्ट पर हुए विवाद मेंकुछ छात्रों में झगड़ा हो गया था हाल के वार्डन और अन्य अधिकारियों ने तत्काल वहां पहुंच कर मामले को सुलझाने की कोशिश की। विश्वविद्यालय ने मामले की जांच के लिए एक तथ्यान्वेषी समिति का गठन भी कर दिया है।

प्राक्टर ने कहा कि हिंसा की गतिविधियों को रोकना विश्वविद्यालय की सर्वाेच्च प्राथमिकता है।‘ शारीरिक हमले न केवल पीड़ितों को नुकसान पहुँचाते हैंबल्कि उनके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। हम आश्वासन देते हैं कि तथ्यों और परिस्थितियों का पता लगाने के लिए प्रभावी और समयबद्ध जांच की जाएगी। विश्वविद्यालय प्रशासन निर्धारित नियमों का पालन करते हुए सभी छात्रों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्रोफ़ेसर वसीम अली के अनुसार, “कुछ हफ़्ते पहले जब दो छात्रों के बीच हुए झगड़े में एक छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया थातो हमलावर की पहचान कर उसे निलंबित कर दिया गया था। आरोपी को भी पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया था और स्थानीय पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई।

-------------------------------------

डा जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज में 1997 बैच के छात्रों का पुनर्मिलन समारोह

अलीगढ़, 28 दिसंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डा जियाउद्दीन अहमद डेंटल कालेज (जेडएडीसी) के 1997 बैच के छात्र पुरानी यादों को ताजा करने और नए रिश्ते बनाने के लिए बीडीएस कोर्स में शामिल हुए। 25 साल के दाखिले के बाद अलग-अलग हिस्सों से लोग कालेज में आयोजित रीयूनियन समारोह में देश-विदेश के ख्यातिलब्ध दंत चिकित्सकों ने भाग लिया।

डेंटल कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर डा आरके तिवारी ने पूर्व छात्रों के पुनर्मिलन कार्यक्रमों के निरंतर आयोजन पर ज़ोर दिया और पूर्व छात्रों के नेटवर्क को उनके अमूल्य समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

पूर्व छात्र डा नीता शर्माडा निशात सुल्तानडा अंकित बहलडा अभिनव सिंहडा समरीन हनीफडा शाइस्ता परवीनडा राजेश शर्माडा विक्रांत गोटी डा सीरत रहमानडा गौरव गर्ग डा वंदना सिंहडा आनंद गुप्ताडा मोहम्मद सबीह खानडा जुनैद अशरफडा नसीम अशरफडा एम असलमडा इरफानुल हकडा सैयद अल-इन्सान अहमदडा जावेद खान डा राशि शर्मा और डा काजी कबीरुल इस्लाम ने अपने विचार व्यक्त किए और मातृसंस्था से अपना लगाव व्यक्त किया और रिश्ते का जिक्र किया।

पूर्व छात्रों ने कालेज के विभिन्न विभागों में और कॉलेज के मुख्य द्वार के सामने तस्वीरें खिंचवाईंजबकि उनमें से कुछ ने उन छात्रावासों का भी दौरा किया जहां वे अपने छात्र जीवन के दौरान रहे थे।

इस रीयूनियन में डेंटल कालेज के पूर्व प्राचार्य प्रोफेसर एचए अल्वी और डेंटल कालेज के सभी वरिष्ठ शिक्षक भी शामिल हुए। सभी पूर्व छात्रों को प्रशस्ति पत्र वितरित किए गए।

पूर्व छात्रों ने इस अवसर पर कहा कि पुनर्मिलन कई यादगार पलों को याद करता है और अल्मा मेटर का अपने प्रेम के संकल्प को मजबूत करता है। उन्होंने सभी वरिष्ठ शिक्षकों को शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

------------------------------------

एएमयू और राज्य सरकार के स्कूलों में डेंटल कालिज द्वारा दंत स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम

अलीगढ़, 28 दिसंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बाल रोग एवं निवारक दंत चिकित्सा विभाग के दंत चिकित्सकों ने इंडियन सोसाइटी आफ पेडोडोंटिक्स एंड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री के तत्वाधान में आजादी का अमृत महोत्सव‘ के तहत मुख स्वास्थ्य चर्चादंत परीक्षणकाउंसिलिंग एवं ड्राइंग व क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन किया।

चेयरपर्सनबाल चिकित्सा और निवारक दंत चिकित्सा विभागप्रोफेसर दिव्या संजय शर्मा ने कहा कि नियमित देखभाल और नियमित दंत जांच से मुंह के रोगों को रोका जा सकता हैइसलिए बच्चों को विभिन्न निवारक और उपचार के उपायों के बारे में शिक्षित करना आवश्यक है। यह आवश्यक है यदि ये कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैंतो दंत समस्याओं का बच्चों के स्वास्थ्य और स्कूल के प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

प्रोफेसर एम.के जिंदल ने कहा कि‘ बच्चों के दांतों की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें दांतों की अच्छी आदतें सिखाना है। अगर वे जागरूक हो जा जायें तो ओरल हाइजीन को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकेंगे।

प्रोफेसर साइमा यूनुस खान ने कम उम्र से ही छात्रों के नियमित दंत चिकित्सा जांच की आवश्यकता पर ज़ोर दिया।

प्रोफेसर एम.के. जिंदल और प्रोफेसर साइमा खान ने डा मुहम्मद कामरान खान और डा इमाम आजम के साथ जागरूकता कार्यक्रमों का समन्वय किया।

डेंटल कालेज के डाक्टरों ने भी जागरूकता रैली निकाली और स्कूल के छात्रों को दांतों की देखभाल का संकल्प दिलाया। विभिन्न स्कूलों में सूचना पम्पलेट भी बांटे गए। ड्राइंग व क्विज प्रतियोगिता में कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

स्कूली छात्रों को भी समग्र स्वास्थ्य के लिए योग करने की सलाह दी गई।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)