जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

शीत ऋतु में कोहरे के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने हेतु सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई

0

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़। डीएम अलीगढ़ श्री इंद्र विक्रम सिंह के निर्देशों के क्रम में श्रीमती मीनू राणा, अपर जिलाधिकारी (नगर) की अध्यक्षता में जनपदीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के तहत शीत ऋतु में कोहरे के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने हेतु एक बैठक आज दिनांक- 28.12.2022 को मध्याहं 01ः00 कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। बैठक के दौरान निम्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।

शीत ऋतु में गन्ने के परिवहन हेतु बड़ी संख्या में ट्रैक्टर-ट्रालियाँ व बुग्गियाँ संचालित हो रही हैं। इन ट्रैक्टर-ट्रालियों व बुग्गियों में रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप के न होने के कारण कोहरे में दुर्घटनायें हो रही हैं। इसके अतिरिक्त मण्डियों में भी आने वाले ट्रैक्टर-ट्रालियों में रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप नहीं लगे हैं। अतः सभी मण्डियों को निर्देशित किया गया कि मण्डियों में आने वाले सभी ट्रैक्टर-ट्रालियों व बुग्गियों में रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप लगवाये जायें। जिन वाहनों में रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप लगाया जाना संभव न हो उस पर प्लोरोसेन्ट पेंट लगाया जाये।

शीत ऋतु में दुर्घटना की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है, जिसके लिये अधिक तैयारी का होना आवश्यक है। यह आवश्यक है कि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को गोल्डेन ऑवर में इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। अतः चिकित्सा विभाग को निर्देश दिये गये कि जिला/तहसील/ब्लॉक स्तर पर एम्बुलेन्स की सुविधा 24 घंटे तैयार रखी जाये। जनपद के मुख्य मार्गों पर दुर्घटना संभावित क्षेत्र के आसपास एम्बुलेन्स की उपलब्धता बनायी रखी जाये।

परिवहन निगम एवं परिवहन विभाग को निर्देशित किया गया कि विभिन्न जनपदों से लम्बी दूरी चलने वाले बसों के स्वामियों/उ0प्र0रा0स0प0निगम के साथ परिवहन विभाग बैठक कर लें एवं घने कोहरे की दशा में वाहनों का संचालन रोक दिया जाये।

साथ ही परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग को निर्देश दिये गये कि जनपद के मुख्य मार्गों पर भ्रमण के दौरान प्रवर्तन अधिकारी बसों एवं ट्रकों के हैडलाइट, बैकलाइट व साइड इंडीकेटर लाइट की जांच कर लें कि वह क्रियाशील अवस्था में है या नहीं। इसके अतिरिक्त जिन व्यवसायिक वाहनों में रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप नहीं लगे हैं, उनका चालान किया जाये।

रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप लगाये जाने के अभियान के तहत स्वयंसेवी संस्थाओं एवं पेट्रोल पम्प एसोसियेशन का भी सहयोग लिया जाये। पेट्रोल पम्प एसोसियेशन को निर्देश दिये गये कि सभी पेट्रोल पम्प अपने स्तर से जो वाहन बिना रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप के उनके यहाँ ईंधन लेते आते हैं, उन पर रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप लगवाये जायें। साथ ही कोहरे में वाहन चलाने में बरती जाने वाली सावधानियों के सम्बन्ध में बैनर अपने पेट्रोल पम्प पर लगवायें।

कोहरे में दुर्घटना से बचाव हेतु क्या करें/क्या न करें -

क्या करें -

1- धीमी गति से वाहन चलायें तथा अपनी लेन में ही चलें।

2- वाहन की हेड लाईट को लो बीम पर ही जलायें।

3- शून्य दृश्यता की स्थिति में पेटेंड लेन मार्किंग (सफेद पट्टी) के सहारे वाहन चलायें।

4- फॉग लाइट तथा डी-फॉगर का इस्तेमाल करें।

5- वाहन में वाइपर चालू हालत में, विंड शील्ड तथा खिड़की के शीशे साफ रखें।

6- वाहन मोड़ने से पहले कम से कम 10 सेकेंड के लिए दाएं/बाएं इंडीकेटर का इस्तेमाल करें।

7- व्यवसायिक वाहनों/ट्रैक्टर-ट्राली में मानकानुसार रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप अवश्य लगायें।

8- आपातकाल की स्थिति में टोल फ्री नम्बर 108 एवं 112 पर संपर्क करें।

9- एक वाहन से दूसरे वाहन के मध्य उचित दूरी रखते हुये वाहन चलायें।

क्या न करें -

1- तेज गति से वाहन न चलायें, न ही ओवरटेकिंग करें।

2- वाहन की हेड लाईट हाई बीम पर जलाकर वाहन न चलायें।

3- कोहरे की स्थिति में वाहन का म्यूजिक बन्द रखें।

4- मोबाइल का इस्तेमाल न करें, ताकि अन्य वाहनों को हॉर्न सुनाई दे सके।

5- वाहन को पार्किंग/चिन्हित स्थलों के अलावा कहीं पर भी न रोंकें।

6- नींद, थकान एवं नशे की हालत में वाहन न चलायेें।


बैठक में परिवहन विभाग, पुलिस विभाग, एन0एच0ए0आई0, लोक निर्माण विभाग, गन्ना विभाग, मण्डी समिति, चिकित्सा विभाग, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं अलीगढ़ पेट्रोल पम्प एसोसियेशन के अधिकारियों/पदाधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)