जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

अलीगढ| मंविवि के रेडियो नारद ने मई गांव में चलाया जागरूकता अभियान

0

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, इगलास/अलीगढ़। मंगलायतन विश्वविद्यालय के रेडियो नारद 90.4 एफएम व स्मार्ट संस्था दिल्ली के संयुक्त तत्वाधान में गांव मई पूरना में क्षयरोग जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन द टीबी चैलेंज अभियान के अंतर्गत किया गया। कार्यक्रम का आयोजन डीजेएमसी विभागाध्यक्ष डा. संतोष गौतम के नेतृत्व में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में हुआ। विशेषज्ञों और रेडियो के माध्यम से लोगों को क्षयरोग के लक्षणों, पहचान और इलाज के संबंध में जागरुक किया गया।

मंगलायतन आयुर्वेदा कालेज एवं शोध केंद्र की डाक्टर प्रतिभा प्रकाश ने टीबी के लक्षणों की जानकारी देते हुए बताया कि अगर लगातार कई दिनों तक खांसी आए तो यह टीबी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं, ऐसे में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच जरूर करवानी चाहिए। 

वहीं स्वास्थ्य विभाग के कन्हैया लाल पटेल क्षयरोग के सक्रिय मरीजों की जानकारी साझा करते हुए कहाकि अगर किसी को क्षयरोग जैसे लक्षण महसूस होते है तो उसे छिपाने की जरूरत नहीं है। आप नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें। स्वास्थ्य केंद्र की देखरेख में मरीज का इलाज कराया जाएगा। इस दौरान रेडियो नारद द्वारा क्षयरोग जाकरूकता पर प्रसारित की जा रही श्रंखला का तृत्तीय भाग भी लोगों को सुनाया गया। संचालन मयंक जैन ने किया। आरजे वीर ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के आयोजन में सीएचओ जयदीप सिंह, बिजेंदर सिंह, आशाबहु राजनश्री, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता खौनी देवी, लाल बहादुर, फकीर मोहम्मद, राजेश कुमार, छात्र शुभम, सुदीप, दीपक सिंह व दीपक चौधरी का सहयोग रहा।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)