जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

उद्यान विकास समिति के पुनर्गठन में विषय विशेषज्ञ एवं पार्क के रख रखाव में रूचि रखने वाले सदस्यों को रखा जाए

0


*एडीएम की अध्यक्षता में उद्यान विकास समिति की बैठक सम्पन्न*

*जवाहर पार्क में स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत कराये जा रहे हैं सौन्दर्यीकरण कार्य*

*सुबोध नन्दन शर्मा ने पार्क को हार्वेरियम स्टडीज के रूप में प्रयोग करने का दिया सुझाव*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 30 दिसम्बर 2021 (सू0वि0) अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अमित कुमार भट्ट की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में राजकीय उद्यान पार्क के रख-रखाव के लिये उद्यान विकास समिति की साधारण सभा की बैठक आहुत की गयी। बैठक में स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत पार्क में कराये जाने वाले कार्य, सिंचाई व्यवस्था के लिये 2 बोरिंग ट्यूबवैल की स्थापना, कलैक्टेªट रोड, पेट्रोल पम्प के सामने बाउण्ड्रीवाल का जीर्णोद्धार, गमलाघर का निर्माण, उद्यान समिति से 06 श्रमिकों की मजदूरी के भुगतान समेत 100 गमले क्रय करने पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। एडीएम वित्त द्वारा निर्देशित किया गया कि स्मार्ट सिटी परियोजना एवं उद्यान अधिकारी को आपसी तालमेल एवं समन्वय से जनहित में कार्य करना चाहिये। 

उद्यान विकास समिति की साधारण सभा की बैठक का संचालन करते हुए डीएचओ डा0 धीरेन्द्र सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना द्वारा जवाहर पार्क में किये जा रहे कार्यों की डीपीआर की प्रति उपलब्ध कराई जाए ताकि पार्क में होने वाले निर्माण कार्यों की स्थिति स्पष्ट हो सके। इसके साथ ही उन्होंने उद्यान में पानी की समस्या से निजात पाने के लिये स्मार्ट सिटी परियोजना से 02 बोरिंग एवं ट्यूबवैल की स्थापना कराये जाने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि पार्क में 04 लॉन हैं, जिनमें से 02 लॉन में जीर्णोद्धार कराया जा रहा है, इस पर स्मार्ट सिटी द्वारा बताया गया कि जल्द ही शेष 02 लॉन पर भी जीर्णोद्धार का कार्य कराया जाएगा। 

बैठक में राजकीय जवाहर पार्क में आय के स्रोत बढाने के साथ ही सदस्यों की संख्या बढाये जाने पर भी विचार-विमर्श किया गया। साधारण सभा के सदस्य एवं पर्यावरणविद् सुबोध नन्दन शर्मा द्वारा पार्क को विद्यार्थियों के लिये हार्वेरियम स्टडीज के रूप में प्रयोग करने का सुझाव दिया गया। सुरेश चन्द्र गुप्ता द्वारा पेट्रोल पम्प के सामने ग्रीनलैण्ड एरिया को अतिक्रमण मुक्त रखने की मांग की गयी। सुबोध नन्दन शर्मा ने जवाहर पार्क के भू-गर्भीय जल में वृद्धि के लिये तालाब निर्माण करने का भी सुझाव दिया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीएम वित्त ने निर्देशित किया कि स्मार्ट सिटी योजना से जो कार्य स्वीकृत हुए हैं, उनको जल्द से जल्द पूर्ण कराते हुए उनकी डीपीआर डीएचओ उपलब्ध करा दी जाए। स्मार्ट सिटी से गमलाघर तैयार कराने के सम्बन्ध में डीएचओ को निर्देशित किया गया कि वह डिजाइन तैयार कर स्मार्ट सिटी को उपलब्ध करायें। उन्होंने वृक्षों को क्यू0आर0 कोड से पहचानने के लिये वृक्षों की प्रजाति, वनस्पतिक नाम, देशी नाम की चैक लिस्ट बनाये जाने की जिम्मेदारी सुबोध नन्दन शर्मा को सौंपी। एडीएम ने उद्यान विकास समिति के पुनः गठन के लिये जिला उद्यान अधिकारी एवं अन्य सदस्यों को निर्देश दिये गये कि समिति में ऐसे सदस्य रखे जाएं जोकि विषय विशेषज्ञ हों और जिनकी पार्क के रख रखाव में रूचि हो। उन्होंने कहा कि स्थायी सदस्यों के अतिरिक्त सब समिति का गठन सदस्यों की सहमति से कराकर पार्क के रख रखाव को सुदृढ़ किया जाए।

बैठक में ओएसडी एडीए अंजुम बी, उप निदेशक कृषि यशराज सिंह, सीओ मोहसिन खान, उद्यान निरीक्षक भूप सिंह, सी0के0 वार्ष्णेय, पार्क प्रभारी सुरेन्द्र सिंह, नेडा से कमल गौतम, सहायक अभियंता लोनिवि धनप्रकाश, डा0 आर0पी0 यादव, डा0 सुदर्शन तौमर उपस्थित रहे। 

--

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)