जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

तहसील कोल के सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 60 शिकायतों में 08 का किया निस्तारण |AligarhNews

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कृृष्णाजंलि सभागार में तहसील कोल के संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मा0 विधायक छर्रा ठाकुर रवेन्द्रपाल सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी, सीडीओ अंकित खंडेलवाल, उप जिलाधिकारी कोल संजीव ओझा ने भी शिकायत निस्तारण में सहयोग किया। मा0 विधायक छर्रा ठा0 रवेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार पीड़ित एवं जरूरतमंदों की समस्याओं का संवेदनशीलता से निस्तारण करा रही है। मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्रीय भ्रमण कर स्थानीय लोगों की समस्याओं व शिकायतों का पुलिस, प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों से समन्वय कर गुणवत्तापरक निस्तारण कराया जा रहा है।  उन्होंने जनसामान्य से आव्हान करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में अपनी शिकायतों का निस्तारण करायें।


          डीएम ने विगत समाधान दिवस में राजस्व निरीक्षकों, लेखपालों को परिवाद रजिस्टर तैयार करने सम्बन्धी निर्देशों के क्रम में तैयार परिवाद रजिस्टर का अवलोकन कर लेखपालों और कानूनगो को निर्देशित किया कि परिवाद रजिस्टर के उद््देश्य को समझे। उन्होंने कहा कि परिवाद रजिस्टर के प्रारूप को इस तरह बनाए की उसमें शिकायत का संक्षिप्त रूप, समस्या का प्रकार, समय सीमा और  निस्तारणकर्ता का कॉलम हो। राजस्व और पुलिस विभाग के कार्यों से ही सरकार की छवि बनती या बिगड़ती है। अपने पद की गरिमा को समझते हुए जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। अपने क्षेत्र के लोगों के बीच जाकर उनसे संपर्क कर उनकी समस्याओं को सुनंे। शिकायतकर्ता जब आपके पास आता है तो ध्यानपूर्वक उसकी समस्या सुनकर समाधान की प्रकिया समझाएं जिससे वह समाधान के प्रति संतुष्ट हो और इधर उधर न भटके। शिकायत को रजिस्टर में अंकन करने के साथ समय नियत कर अपने स्तर से समाधान करें अन्यथा संबंधित उच्चस्तरीय अधिकारी के संज्ञान में लाकर उसका निस्तारण कराएं। समस्या का अंतिम निदान इस तरह होना चाहिए कि शिकायतकर्ता संतुष्ट हो जाए।


          सम्पूर्ण समाधान दिवस में मडराक निवासी रघुवीर ने शिकायत दर्ज कराई कि न्यायालय में विचाराधीन विवादित भूमि पर विपक्षीगणों द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है जोकि मा0 न्यायालय के स्थगन आदेश की अवहेलना है ऐसे में तत्काल निर्माण कार्य रूकवाया जाए। इस पर डीएम ने एसडीएम को जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। ग्राम शंकरखेड़ा ब्लॉक अकराबाद की बन्टी देवी ने उनके खेत के कुछ भू-भाग पर अवैध कब्जे की शिकायत दर्ज कराई तत्क्रम में डीएम ने राजस्व टीम को मौके पर निरीक्षण कर एक सप्ताह में निस्तारण के निर्देश दिये। इसी प्रकार नगला मिर्जापुर के लायक सिंह ने पट््टा आवंटन की भूमि के रकबे को पैमाइश कर पूर्ण कराने, वार्ड संख्या 51प्रिंस नगर कॉलोनी की कूपरी देवी ने जलकर के बिल को संशोधित कराने, अधौन के कौशलपाल सिंह ने चकरोड पर मिट्टी का कार्य कराये जाने, असदपुर क्याम की योगेन्द्री देवी ने घर के ऊपर से विद्युत लाइन हटाये जाने सम्बन्धी प्रार्थना पत्र दिये, जिस जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को मौका-मुआयना कर एक सप्ताह में नियमानुसार निस्तारण के निर्देश दिये। कोल सम्पूर्ण समाधान दिवस में 60 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 08 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण करा दिया गया।


          इस अवसर पर एडीएम सिटी मीनू राणा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मृणाली जोशी, एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत, तहसीलदार, डीडीओ भरत कुमार मिश्र, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, डीएफओ, पुनीत द्विवेदी, सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)