जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

ग्राम पंचायतों में नये कार्य स्वीकृत न किये जाएं, अन्यथा की दशा में बीडीओ के वेतन से होगी रिकवरी

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 12 दिसम्बर 2022 (सू0वि0)|  ज़िला अधिकारी की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में मासिक विकास एवं निर्माण कार्यों की बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब एवं पात्र लोगों को बिना भेदभाव के उपलब्ध कराया जाए। सरकार द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, स्वरोजगार, उद्योग सहित हर क्षेत्र में संवेदनशीलता के साथ कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों, उप जिलाधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि लाभार्थीपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं, निर्माण कार्यों के क्रियान्वयन में गुणवत्ता की समीक्षा मौके पर जाकर सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में विभागीय लापरवाही क्षम्य न होगी।


          डीएम ने विद्युत विभाग की लापरवाही से निरन्तर हो रही अप्रिय दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए विभागीय अधिकारियों को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जनवरी 2022 से दिसम्बर 2022 तक घटित होने वाली घटनाओं की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ ही दुर्घटना होने के उपरांत क्या सुधार किया और लापरवाह दोषी के विरुद्ध क्या कार्यवाही की गई, के बारे में भी जानकारी तीन दिन में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। डीएम ने विद्युत विभाग को व्यक्ति की मृत्यु का कारण भी साफ-साफ स्पष्ट करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि क्षेत्र विस्तार वाली ग्राम पंचायतों में पूर्व स्वीकृृत कार्य ही मान्य होंगे, नए मस्टर रोल जनरेट न किए जाएं, अन्यथा बीडीओ के वेतन से रिकवरी की जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में आवास निर्माण के लिए दूसरी क़िस्त निर्गत करने के निर्देश पीओ डूडा को दिए। समीक्षा बैठक में बताया गया कि जनपद में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में 27 लाख 13 हजार यूनिट है। डीएम ने आधार सीडिंग कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। सीएमओ को सभी हेल्थ एटीएम क्रियाशील कर जनता को लाभान्वित करने के साथ ही संस्थागत प्रसव की संख्या बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी हैल्थ एण्ड वैलनेस सेन्टर पूर्ण क्षमता के साथ संचालित किये जाएं। बैठक में बताया गया कि निराश्रित महिला एवं दिव्यांगजन पेंशन की दो क़िस्त आवंटित हो चुकीं हैं। दिव्यांगजन आधार सीडिंग कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए साप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कन्या सुमंगला योजना में 52 तहसील एवं 159 ब्लॉक स्तर पर सत्यापन के लिए लंबित पाए गये, सबंधित अधिकारियों को प्रकरण का निस्तारण प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। 3 दुग्ध समितियों का गठन एवं 6 का पुनर्गठन की जानकारी दी गयी। 38 बंधुआ श्रमिकों को योजना का लाभ दिलाया गया। डीएम ने लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिए।


      बैठक में मिशन कायाकल्प, कौशल प्रशिक्षण, व्यावसायिक शिक्षा, हर घर नल योजना, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी, मनरेगा, एनआरएलएम, स्वच्छ भारत मिशन, परिवार नियोजन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, निराश्रित गौ संरक्षण, टीकाकरण, सहभागिता एवं  गोल्डन कार्ड निर्माण एवं वितरण की प्रगति पर विचार विमर्श किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)