जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

गीदारी सु 25 जनवरी को देशभर में मनेगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस अलीगढ़ में होंगे यह कार्यक्रम

0

 


*डीएम ने बैठक कर 25 जनवरी को 13 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के भव्य आयोजन के दिये निर्देश*

*जनपद भर में कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को दिलाई जायेगी शपथ*

*डीएस कॉलेज के ऑडिटोरियम में जिलास्तरीय कार्यक्रम का होगा आयोजन*

*नौरंगीलाल इंटर कॉलेज से डीएस कॉलेज तक जाएगी मतदाता जागरूकता रैली*

*23 व 24 जनवरी को जनपद के विभिन्न कॉलेजों में मतदाता जागरूकता के लिये किया जाएगा प्रतियोगिताओं का आयोजन*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम अलीगढ़ 18 जनवरी 2023 (सू0वि0)  जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों के साथ कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य कार्यक्रम 25 जनवरी को धर्मसमाज महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में अपरान्ह 01 बजे से आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में नए मतदाताओं को वोटर्स कार्ड देते हुए उन्हें मतदान के प्रति शपथ दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का सबसे मजबूत आधार अधिक से अधिक लोगों का मतदान में भागीदारी करना है। मताधिकार के प्रति जागरूक करने एवं मतदान में भागीदारी सुनिश्चित कराने के उद््देश्य से 25 जनवरी को देशभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

  डीएम ने बताया कि मताधिकार का प्रयोग करने के लिये मतदाता सूची में नाम होना अनिवार्य किया गया है, इसलिये सभी 18 वर्ष से ऊपर के अर्ह नागरिक अपने बीएलओ से संपर्क कर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपनी-अपनी तहसीलों में भी मतदाता जागरूकता के वृहद कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करें। डीएम ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं विद्यालय प्रबन्धकों को निर्देशित किया कि मतदाता जागरूकता के लिये आयोजित प्रतियोगिताओं एवं कार्यक्रमों में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित कराई जाए ताकि अधिकाधिक विद्यार्थी जागरूक हो सकें। 

अपर जिलाधिकारी नगर मीनू राणा ने बताया कि 25 जनवरी को पूर्वान्ह 11 बजे से जिलाधिकारी आवास निकट से मतदाता जागरूकता दौड़ का आयोजन अहिल्याबाई स्पोटर््स स्टेडियम तक किया जाएगा। वोटर जागरूकता रैली नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज से धर्म समाज महाविद्यालय तक जाएगी जहां जिलास्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संस्थाओं के अतिरिक्त बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 23 व 24 जनवरी को डीएस कॉलेज में पेंटिग-पोस्टर, वाद-विवाद एवं निबन्ध प्रतियोगिता, टीकाराम महाविद्यालय में लोकगीत, स्लोगन प्रतियोगिता, श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय में कविता, गीत प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। 

---------------

*डीएम ने गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक*

*गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर आयोजित किये जाएंगे विभिन्न कार्यक्रम*

*26 जनवरी राष्ट्रीय पर्व को हर्षोल्लास एवं परम्परागत ढ़ंग से मनाया जाए*

      *-डीएम, इन्द्र विक्रम सिंह*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 18 जनवरी 2023 (सू0वि0) जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने बताया कि गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर 26 जनवरी को जनपद में के अनुसार राष्ट्रीय एकता से ओतप्रोत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जनपद में गणतंत्र दिवस समारोह परम्परागत रूप से हर्षोउल्लास एवं गर्मजोशी के साथ मनाया जायेगा। उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर निर्धारित कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुये बताया कि प्रातः 5ः00 से समस्त नगर में पब्लिक एड्रैस सिस्टम पर देशभक्ति गीतों का प्रसारण किया जायेगा, प्रातः 6ः30 बजे एक प्रभात फेरी का आयोजन होगा जो कि डीएम आवास के सामने घण्टाघर पार्क से कठपुला रसलगंज होते हुये गॉधी पार्क तक जायेगी। प्रातः 7ः00 बजे जिलाधिकारी आवास से स्पोटर्स स्टेडियम रामघाट रोड क्रास कंट्री दौड़ का आयोजन होगा। प्रातः 8ः30 बजे समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी इमारतों पर ध्वजारोहण, राष्ट्रगान एवं संकल्प कार्यक्रमों का आयोजन होगा। प्रातः 9ः00 बजे पुलिस लाइन परेड ग्राउण्ड पर ध्वजारोहण में पुलिस, पीएसी, होमगार्ड , अग्निशमन गाडियां भाग लेंगी एवं इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं सैन्य विधवाआंे तथा अभिभावकांें को आमंत्रित कर सम्मानित किया जायेगा। प्रातः 10 बजे समस्त शिक्षण संस्थाओं में ध्वजारोहण, खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। प्रातः 11 बजे जिला कारागार में राष्ट्रीय पर्व के कार्यक्रम आयोजित होंगे। मध्यान्ह 12 बजे सेवाभवन में स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन सहित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान एवं गोष्ठी होगी, रघुवीर सहाय इंटर कॉलेज में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों की वाद-विवाद प्रतियोगितायें आयोजित होंगी तथा मलखान सिंह, दीनदयाल , मोहन लाल गौतम चिकित्सालयों में समस्त मरीजों को फल तथा मिष्ठान वितरित किया जायेगा। अपरान्ह 2 बजे एक मार्च पास्ट कार्यक्रम को आयोजन होगा जो कि नौरंगीलाल इंटर कॉलेज से रसलगंज बारहद्वारी , पत्थर बाजार , मामूभांजा , गॉधीपार्क व जीटी रोड होते हुये नौरंगीलाल कौलेज पर समाप्ति होगी जिसमें पुलिस , पीएसी , एनसीसी , अग्निशमन व स्काउट की गाडियां सम्मिलित होंगी। 

डीएम ने निर्देश दिये कि जिन प्रांगणों में महापुरूषों की प्रतिमाएं स्थापित हैं, उन सभी प्रतिमाओं पर सम्बन्धित संस्था एवं कार्यालयाध्यक्ष अपने स्तर से साफ सफाई एवं माल्यार्पण करेंगे। उन्होंने समस्त नगर निकायों को निर्देशित किया कि जहां-जहां स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों के नाम के पत्थर लगे हैं उनकी साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा की गणतंत्र दिवस को हर्षोल्लास उत्साहपूर्वक एवं परम्परागत ढ़ंग से मनाएं।

----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)