जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

10 से 12 फरवरी तक राजधानी लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट-2023 में लगेगी अलीगढ़ में हो रहे निवेश पर आखिरी मुहर

0


मा0 राजस्व राज्यमंत्री श्री अनूप प्रधान एवं जनप्रतिनिधियों ने इंवेस्र्ट मीट का किया शुभारम्भ*

*एडीए द्वारा आयोजित इंवेस्टर्स मीट में प्राप्त हुए 2366 करोड़ के निवेश प्रस्ताव*

*टीपी नगर को मूर्त रूप देने के लिये एडीए वीसी की हुई सराहना*

*निवेशकों ने प्रदेश की कानून व्यवस्था के प्रति जताया भरोसा*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 20 जनवरी 2023 (सू0वि0)। फरवरी माह में राजधानी लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में जनपद अलीगढ़ से लक्ष्य से कहीं अधिक भारी भरकम निवेश का रास्ता पहले ही साफ हो गया है। 17 जनवरी को आयोजित जनपद स्तरीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 13422 करोड़ के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। शुक्रवार को अलीगढ़ विकास प्राधिकरण की ओर से प्रतिष्ठित होटल में इंवेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया, जिसमें 2366 करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर निवेशकों द्वारा सहमति प्रदान की गयी। प्रतीक स्वरूप मौके पर 05 एमओयू भी किये गये। जनपद में अब तक प्राप्त हुए प्रस्तावों को अमली जामा पहनाने में लिए 10 से 12 फरवरी तक राजधानी लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट-2023 में विभिन्न प्रकार की औपचारिकताएं पूर्ण की जाएंगी। 

*मुख्य अतिथि मा0 राजस्व राज्य मंत्री श्री अनूप प्रधान* ने कहा कि गुजरे जमाने में देश की उन्नति का रास्ता खेती था, परन्तु वर्तमान में यदि उद्योगों के बिना विकास अधूरा है। आज प्रदेश में निवेश का बेहतर माहौल है। प्रदेश की कानून व्यवस्था एवं फैल रहे इंफ्रास्ट्रक्चर से निवेश भी निवेश के लिये आतुर हैं। उत्तर प्रदेश में अधिकाधिक निवेश प्राप्त करने के लिये सरकार निवेशकों को सम्मान के साथ आमंत्रण भी दे रही है। मा0 मुख्यमंत्री जी की अगुवाई में प्रदेश में कानून व्यवस्था सुदृृढत्र होने के साथ ही बिजली एवं आवागमन के बेहतर साधन उपलव्ध हुए हैं। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में 10 लाख करोड़ का निवेश होना अपने आप में बड़ी बात है। उन्होंने टीपी नगर को मूर्त रूप देने के लिये उपाध्यक्ष अलीगढ़ विकास प्राधिकरण अतुल वत्स को धन्यवाद देते हुए आवासीय काॅलोनी लांच करने का भी सुझाव दिया। 

*मा0 सांसद श्री सतीश गौतम* ने कहा कि मा. प्रधानमंत्री जी ने जिस समृद्ध आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना की है, उसका रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है। उत्तर प्रदेश में पोटेंशियल, विजन और निवेश की अपार संभावनाएं भी हैं। प्रदेश सरकार निवेशकों को हर जरूरी संसाधन और सुरक्षा उपलब्ध करा रही है। मा. मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ है, जनपद में भी किसी प्रकार की तनाव या वैमनस्यता की स्थित देखने को नहीं मिल रही है। उन्होंने उद्यमियों एवं निवेशकों को भरोसा दिलाया कि ऐसा कोई सेक्टर नहीं है जिसके लिए अलीगढ़ में संभावनाएं न हों। हम उद्योग जगत का स्वागत अभिनंदन करते हैं कि मा. प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के सपनों को साकार करने के लिए इन अपार संभावनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन मिलकर अलीगढ़ को नोएडा की तर्ज पर विकसित कर रहा है। सबका एक ही उद््देश्य है कि अलीगढ़ का सुनियोजित विकास हो। अलीगढ़ की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि वह दिल्ली-एनसीआर और जेवर एयरपोर्ट के बिल्कुल नजदीक है। जो अलीगढ़ विश्व पटल पर ताले के लिये जाना जाता था आज डिफेंस काॅरिडोर अलीगढ़ नोड के रूप में भी पहचाना जा रहा है। 

*मा0 एलएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह* ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की लगातार कोशिश है कि यू0पी0 विकसित प्रदेश के रूप में दिखाई दे। आज देश के मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी राष्ट्रहित में अपना सर्वस्व न्योछावर करने को तैयार हैं। आज देश ही नहीं विदेशों में भी रोड शो हो रहे हैं। सरकार व्यापारियों और निवेशकों को सम्मान दे रही है। 

*मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा* ने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में माननीय मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन माह फरवरी में प्रस्तावित है। आप सभी उद्यमियों, निवेशकों से आग्रह है कि माननीय मुख्यमंत्री जी के वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पूरा करने में अपना योगदान दें। केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा एमएसएमई नीति के अनुदानों का लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया अत्यंत सरल एवं आसान बना दी गई है। अब निवेशकों को सभी सुविधाओं का लाभ बड़ी आसानी से प्राप्त हो सकेगा। आद्यौगिक इकाईयों एवं निवेश को बढ़ाने के लिये उत्तर प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था देखने को मिल रही है। एडीए को स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। वर्तमान में प्राधिकरण की स्थिति-परिस्थिति भी बदली है, इसकी नजीर ट्रांसपोर्टनगर का वजूद में आना है।

*जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह* ने कहा कि प्रदेश एवं जनपद में निवेश के अनुकूल माहौल है। हाल ही में जनपद स्तरीय इंवेस्टर्स समिट के आयोजन में उत्साहवर्धक परिणाम मिले हैं। 303 निवेशकों द्वारा 13422 करोड़ रूपये का निवेश उपलब्ध कराना जनपद में बेहतर कानून व्यवस्था की कहानी कह रहा है। उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था का भारत वर्ष में अपना एक अलग ही मुकाम है। कोई भी इंडस्ट्री तभी पनपती जब आवश्यक सुविधाओं सहित वहां की कानून व्यवस्था बेहतर हो। विगत 05 वर्षों को निवेश बताता है कि यहां की व्यवस्थाओं से निवेशक संतुष्ट हैं। निवेश मित्र, ईज आॅफ डूइंग बिजनेस, सिंगल विडो सिस्टम इस बात की गवाही दे रहे हैं कि आपको सिर्फ आवेदन करना है। आप एक कदम बढ़ाईये हम नियमों के दायरे में वह सब करेंगे जिससे आपका निवेश सुरक्षित, संरक्षित और आर्थिक रूप से नई ऊॅचाईयां छुएगा। उन्होंने निवेशकों से आव्हान किया कि यदि हमारे डवलपर्स लैण्ड पूलिंग की तरफ निवेश करें तो प्रशासन एवं जनता के लिये बेहद अच्छा होगा। अनियोजित विकास हरदम शहर के लिये नासूर और कोढ़ की तरह होता है। सुनियोजित विकास अब समय की आवश्यकता है। उन्होंने इंवेस्टर्स मीट में आये प्रतिभागियों को आस्वस्त किया कि शासन-प्रशासन और प्राधिकरण आपके साथ है। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने निवेशकों को सुरक्षा व्यवस्था के प्रति आश्वस्त किया। 

*प्राधिकरण सदस्य पूनम बजाज* ने कहा कि सारी मेहनत को देखकर लग रहा है कि विकास प्राधिकरण कार्य कर रहा है। एक समय था जब प्राधिकरण दिवालिया होने की कगार पर था। परन्तु अब परिस्थितियां बदली हैं। उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर की सफलता के लिये प्रचार-प्रसार की जरूरत बताते हुए कहा कि भू-धारकों के हितों को भी ध्यान में रखा जाए। अध्यक्ष ट्रांसपोर्टनगर ठा0 अजयपाल सिंह ने कहा कि बहुत संघर्ष के बाद ट्रांसपोर्ट नगर का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टर्स के हितों को ध्यान में रखते हुए जो वास्तविक ट्रांसपोर्टर्स हैं उनको वरीयता दी जाए। 

*ओजोन डवलपर्स प्रवीन मंगला* ने प्रदेश की बेहतर कानून व्यवस्था की सराहना करते हुए कहा कि आज जो निवेश का बेहतर माहौल बना है वह पहले से उपयुक्त है। जो कार्य हम 15 वर्षों में नहीं कर पाये वह हम 02 वर्ष में करके दिखाएंगे। अभी हमने 900 करोड़ का एमओयू किया है अगले वर्ष हम 1500 करोड़ का एमओयू करेंगे। *सुमित सर्राफ* ने कहा कि शहर हमारा है, इसकी चिंता हम सभी को करनी चाहिये, वह जल्द ही कैंसर हास्पीटल और इंडस्ट्रियल टाउनशिप शहर को देंगे। *सुशील चैधरी* ने कुछ सुझाव पेश करते हुए कहा कि जनपद में कुछ बड़ी इंडस्ट्री को छोड़कर सभी लोग एमएसएमई के तहत ही कार्य कर रहे हैं। यदि इंडस्ट्रियल जोन घोषित हो जाए तो बेहतर होगा। 

*वीसी एडीए अतुल वत्स* ने इंवेस्टर्स मीट में आये सभी जनप्रतिनिधियों, अतिथियों, इंवेस्टर्स का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज दिये गये सुझावों पर अवश्य ही ध्यान दिया जाएगा। जल्द ही ट्रांसपोर्ट नगर की तरह एक बेहतर रेजीडेंसियल इंटीग्रेटेड टाउनशिप आप सभी के समक्ष होगी। उन्होंने डवलपर्स से आग्रह किया कि यदि वह लैण्ड पूलिंग में एडीए के साथ मिलकर कार्य करते हैं तो उन्हें लैण्ड यूज चेंज कराने की आवश्यकता नहीं होगी। अपने उद्बोधन के दौरान उन्होंने लैण्ड पूलिंग के लिये सभी डवलपर्स को आमंत्रित भी किया। इंवेस्टर्स मीट का संचालन सहायक अभियंता वेद प्रकाश द्वारा किया गया। उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर की महत्ता एवं पृष्ठभूमि के बारे में प्रकाश भी डाला। इंवेस्टर्स मीट का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा पार्वती पुत्र गणेश जी की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। वीसी एडीए ने सभी अतिथियों को बुके एवं शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इंवेस्टर्स मीट में एक बात विशेष रही कि मुख्य अतिथि, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं निवेशकों द्वारा वीसी एडीए अतुल वत्स की कार्यप्रणाली की भूरि-भूरि प्रशंसा की गयी। 

------

                                             

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)