जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

बड़ा सवाल? धन उगाही की शिकायत पर लेखपाल को मंत्री जी ने कराया निलम्बित, लेकिन मुकदमा क्यों नहीं कराया दर्ज

0


*मा0 राजस्व राज्यमंत्री की अध्यक्षता में खैर में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न*

*मा0 मंत्री ने धन उगाही की शिकायत पर लेखपाल को कराया निलम्बित*

*सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम ने अपनाई भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टाॅलरेंस की नीति*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 21 जनवरी 2023(सू0वि0)। प्रदेश के मा0 राजस्व राज्यमंत्री श्री अनूप प्रधान की अध्यक्षता में तहसील खैर में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। समाधान दिवस के दौरान उ0प्र0 सहकारी विकास बैंक लि0 द्वारा ऋण मेले का भी आयोजन कर तीन लाभार्थियों को 4.50 लाख का ऋण प्रदान कर लाभान्वित किया गया। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत 10 नवजात बालिकाओं को हैल्थकिट प्रदान कर उपस्थित अधिकारियों को भू्रण हत्या, लिंग भेद एवं प्रसव पूर्व लिंग जांच न कराये जाने के प्रति शपथ दिलाई गयी। मा0 मंत्री जी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पर मेडबन्दी के एवज में धन उगाही की शिकायत पर लेखपाल सनी के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 

मा0 राजस्व राज्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न प्रकार के दिवसों के आयोजन का उद््देश्य जनहित की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निराकरण एवं निस्तारण कराना है। जनसामान्य द्वारा प्राप्त कराई जाने वाली शिकायतों का उभयपक्षों को सुन शिकायतकर्ता को संतुष्ट करते हुए निस्तारित किया जाए। डीएम ने कहा कि आईजीआरएस के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायत किसी भी दशा में डिफाॅल्टर की श्रेणी में नहीं आनी चाहिये। शासन की अपेक्षा है कि जनसमस्याओं व शिकायतों के निराकरण में कोताही व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

डीएम ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में भ्रष्टाचार के विरूद्ध जीरो टाॅलरेंस की नीति अपनाते हुए पलसेड़ा एवं बसेरा हलका क्षेत्र के लेखपाल सनी को मेड़बन्दी के एवज में किसान से 5000 की उगाही के आरोप में निलंबित करने के एसडीएम को दिए निर्देश। गौमत निवासी गजे सिंह ने प्रार्थना पत्र दिया कि उसने 2020 में धारा 24 में मेड़बन्दी के लिए 1000 की फीस जमा की थी। 2023 में समाधान दिवस में गैजे सिंह ने पुनः मेड़बन्दी के लिए आग्रह किया। डीएम ने एसडीएम से प्रतिक्रिया करते हुए पूछा की किसका इंतजार कर रहे हैं, ’’क्या बेटा आवेदन करेगा तब मेड़बन्दी कराएंगे’’ डीएम ने पत्रवलियों को निकलवाकर मामले को देखा। पत्रावली में पाया गया कि 2 वर्ष से मेड़बन्दी का मुकदमा चल रहा है। उन्होंने कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए सबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार से एक मामला मेडबन्दी का 06 माह पुराना भी प्रकाश में आया। हामिदपुर निवासी मानसिंह ने निजी भूमि पर दबंगों द्वारा कब्जा किये जाने की शिकायत दर्ज कराई गयी। शिवाला कला के बृजमोहन ने बताया कि दबंगों द्वारा उसका उत्पीड़न कर अवैध कब्जा किया गया है, उसे हटवाया जाए। गौमत निवासी महेश ने 11 हजार की विद्युत लाइन को हटाने के लिये डीएम ने प्रार्थी के स्वयं के खर्चे पर विद्युत विभाग को विचार करने के निर्देश दिये। ब्लाॅक टप्पल के ग्राम छज्जूपुर के जमुना शर्मा ने ग्राम समाज की भूमि को खाली कराने के लिये प्रार्थना पत्र दिया। इस पर जिलाधिकारी ने राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा मौके पर निरीक्षण कर नियमानुसार शिकायतों का निराकरण कराने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 35 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 05 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण करा दिया गया। डीएम ने प्राप्त शिकायतों को सम्बन्धित अधिकारियों को संदर्भित करते हुए निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापरक निस्तारण के निर्देश दिये। 

इस अवसर पर एसएसपी कलानिधि नैथानी, सीडीओ अंकित खण्डेलवाल, एडीएम प्रशासन डीपी पाल, एसडीएम खैर संजीव ओझा, एसपी ग्रामीण पलाश बंसल, पीडी भाल चन्द्र त्रिपाठी, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, डीएफओ दिवाकर वशिष्ठ, सीओ आर0के0 सिसौदिया, तहसीलदार गोपाल कृष्ण, नायब तहसीलदार तान्या शर्मा समेत अन्य जिला व तहसील स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)