जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

उद्यमियों को उद्योग स्थापना में सहयोग व सुरक्षा प्रदान की जायेगी- डीएम

0

 


*48991 करोड का निवेश जनपद में नया आयाम स्थापित करेगा - डीएम*

*23 विभिन्न क्षेत्रों में 377 एमओयू के माध्यम से मिला 84991 करोड का निवेश*

*स्पेन निवासी जाॅन रौजर पिकाॅक ने तालानगरी में किया 50 करोड निवेश का वादा*

*डीएम बोले निवेशक जल्द करें आवेदन, समस्या नहीं होने दी जाएगी*

*जनपद में नई इकाइयों की स्थापना से बढंेगे रोजगार*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़12फरवरी(सूवि)। उप्र ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिटि के समापन अवसर पर जिला मजिस्टेªट इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलक्टेªट सभागार में विशेष उद्योग बन्धु बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी के भाषण का एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सजीव प्रसारण किया गया। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने स्थानीय निवेशकों समेत स्पेन निवेशक जाॅन रौजर पिकाॅक को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित करते हुए कहा कि आज प्रदेश में निवेश का जो माहौल बना है, निवेशक, उद्यमी इस अवसर का लाभ उठाएं। शासन-प्रशासन पलक पावडे़ बिछाए आपके स्वागत के लिए खडा है। आपने जो निवेश प्रस्ताव दिए हैं, जिला प्रशासन आपका आभारी है। आप जल्द से जल्द निवेश पोर्टल पर आवेदन करें। यदि उद्यम स्थापना, इकाई संचालन एवं विस्तार के संबंध में कोई परेशानी या व्यवधान आता है तो कलक्टेªट क्या उनके कैम्प कार्यालय के दरवाजे हर समय खुले हैं। 

उन्होंने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के असीमित संभावनाओं वाले जनपद अलीगढ़ को मिले 48 हजार 991 करोड़ के भारी-भरकम निवेश से प्रदेश के वन ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का सपना साकार होता दिख रहा है। डीएम ने कहा कि प्रदेश के साथ ही अलीगढ़ में विकास की असीम संभावनाएं हैं। संपूर्ण उत्तर प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था है, अच्छी उपजाऊ जमीन, उत्कृष्ट जलवायु उपलब्ध होने के साथ ही अलीगढ़ ताला एवं हार्डवेयर के लिए समूचे विश्व में अपनी पहचान रखता है। दिल्ली एनसीआर से सटे होने के कारण आवागमन के बेहतर साधन हैं। आज निवेशकों के लिए उत्तर प्रदेश निवेश का पसंदीदा स्थान बन चुका है। हम निवेशकों को भरोसा दिलाते हैं कि उनका निवेश न केवल सुरक्षित है बल्कि उनके पास आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त अवसर हैं। हालिया वर्षों में उत्तर प्रदेश में काफी कुछ बदलाव हुआ है। डीएम ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट एवं जनपद स्तरीय निवेश कुंभ में प्राप्त 48991 करोड़ का निवेश अलीगढ़ के विकास में एक नया आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इसके सकारात्मक परिणाम आप सभी को जल्द ही देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ को प्राप्त निवेश में घरेलू निवेश की हिस्सेदारी में कमी महसूस की जा रही है। डीएम ने घरेलू उद्योग संचालकों के आवाहन किया कि वह भी अपनी हिचक एवं संकोच को दूर कर कदम बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार की निवेश फ्रेंडली सरल नीतियों का लाभ उठाएं।

     उन्होंने कहा कि उद्यमों की स्थापना से रोजगार सृजन के द्वार खुलेंगे। आर्थिक विकास के साथ ही अन्य सभी क्षेत्रों का तेजी के साथ विकास होगा। निवेश स्थापना के लिए अपने संकल्प को दोहराते हुए डीएम ने कहा कि सभी अधिकारी निवेशकों, उद्यमियों के साथ मिलकर टीम भावना से कार्य करें, जिससे औद्योगिक विकास को गति प्राप्त हो सके। डीएम ने कहा कि स्थानीय निवेशकों के साथ तमिलनाडु, कर्नाटक और नॉर्थ ईस्ट के निवेशकों ने अलीगढ़ में निवेश की रुचि दिखाई है। वहीं स्पेन निवासी जॉन रौजर पीकॉक ने 50 करोड़ निवेश का प्रस्ताव रखा है। मा. मुख्यमंत्री नई के कुशल नेतृत्व में आज प्रदेश समूचे विश्व का ध्यान आकर्षित कर रहा है। यहां ऐतिहासिक एवं धार्मिक पर्यटन, संस्कृति एवं कृषि समेत अन्य क्षेत्रों में निवेश के पर्याप्त अवसर हैं। माननीय प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि उत्तर प्रदेश देश के ग्रोथ इंजन के रूप में उभरकर लीड करें। उन्होंने कहा कि आने वाला समय भारत का होगा, जब भारत का होगा तो उत्तर प्रदेश का होगा। 


*इनकी रही मौजूदगी:*

   जॉन रौजर पिकॉक, दिनेश चंद्र वाष्र्णेय, चंद्रशेखर शर्मा, सतीश माहेश्वरी, दिनेश कुमार अग्रवाल, कमल गुप्ता, हनुमंत राम गाॅधी, के के वाष्र्णेय, गणेश चैधरी, आलोक कुमार शर्मा, कुलदीप आर्य, शशांक अग्रवाल, रितेश गर्ग, महेश चंद्र, आयुष शर्मा, विवेक गुप्ता, मनीष पाल सिंह, उपेंद्र गुप्ता, सौरभ जिंदल, राजेश अग्रवाल, उमेश शर्मा, अजय कुमार, आर्यन गुप्ता, सौरभ प्रकाश एवं एसई विद्युत अनिल अरोड़ा,सहायक निदेशक सूचना सन्दीप कुमार, उप श्रम आयुक्त सियाराम, सहायक अभियंता एडीए ए आर सिंह, सहायक अभियंता प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अजय कुमार समेत अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


*यूपीजीआईएस अलीगढ़ में 23 सेक्टर में आए 377 निवेश प्रस्ताव:*


संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि उप्र ग्लोबल इन्वेटर्स समिट-2023 के सापेक्ष जनपद में निवेश के लिए अद्यतन प्राप्त कुल 377 निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। सेक्टरवार प्राप्त प्रस्तावों के बारे में उन्होंने बताया कि कृषि में 1 प्रस्ताव 2 करोड, पशुपालन में 4 प्रस्ताव 14करोड, सहकारिता में 4 प्रस्ताव 52.75 करोड, डेयरी में 40 प्रस्ताव 997.94 करोड, वैकल्पिक ऊर्जा में 7 प्रस्ताव 1097 करोड, आबकारी में 3 प्रस्ताव 288 करोड, चिकित्सा शिक्षा में 6 प्रस्ताव 285 करोड, एमएसएमई में 197 प्रस्ताव 4228.89 करोड, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि में 4प्रस्ताव 373.5 करोड, वन में 4 प्रस्ताव 154.5 करोड, हैण्लूम एण्ड टैक्सटाइल में 9प्रस्ताव 207 करोड, उच्च शिक्षा में 3 प्रस्ताव 405 करोड, उद्याान में 25 प्रस्ताव 3821.09 करोड, आवास विकास में 8 प्रस्ताव 1619 करोड, इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड इण्स्ट्रियल  में 1 प्रस्ताव 300 करोड, आई एण्ड इलैक्ट्राॅनिक में 2 प्रस्ताव 28921 करोड, चिकित्सा स्वास्थ्य में 9 प्रस्ताव 356.78 करोड, तकनीकी शिक्षा में 3 प्रस्ताव 309.5 करोड, पर्यटन में 19 प्रस्ताव 539.54 करोड, परिवहन में 1 प्रस्ताव 212 करोड, शहरी विकास में 4 प्रस्ताव 1359 करोड, यूपीडा में 10प्रस्ताव 565 करोड, यूपीसीडा में 13 प्रस्ताव 2809.61 करोड समेत के 48919 करोड के 377 प्रस्ताव प्राप्त हुए।


*आगाज बेहतर है, अंजाम भी अच्छा होगा:*


निवेशक उद्यमी उपेंद्र पाण्डेय औद्योगिक चेतना समिति का कहना है कि इससे पहले निवेशकों में इतना उत्साह नहीं देखा गया था। सरकार ने नीतियों में भी कुछ सरलता की है। उम्मीद ही नहीं अपितु भरोसा है कि निवेशकों का भविष्य अच्छा होगा। 


*तेजी से होगा विकास:*

दिनेश चन्द्र वार्ष्णेय, सचिव एक्सपोर्टर एण्ड मैन्यूफैक्चरर एसोशियसन ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के तहत सरकार द्वारा निवेशकों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इससे निवेशक काफी उत्साहित हैं। विकास परियोजनाओं के तेजी से पूरा होने के बाद जिले को एक नई पहचान मिलेगी और तेजी से विकास होगा।


*सराहनीय है कदम:*

निवेशक उद्यमी जाॅन रौजर पिकाॅक ने कहा कि सरकार की ओर से निवेशकों को सुविधाएं प्रदान करने के साथ ही उन्हें सुरक्षा का भरोसा भी दिलाया जा रहा है। जिससे निवेशक बेझिझक निवेश करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। सरकार का यह कदम प्रशंसनीय है। आज समूचे विश्व के लोग विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश की ओर रूख कर रहे हैं। 


*मजबूत कानून व्यवस्था से निवेशकों का बढ़ा भरोसा:*

शलभ जिंदल अध्यक्ष आईआईए ने कहा कि मजबूत कानून व्यवस्था से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। यही वजह है कि निवेश को लेकर लोग उत्साहित है। जिले में भी विकास की नई रफ्तार लोगों को लाभ देगी।


*इनको मिला सम्मान:*

जॉन रौजर पिकॉक 50 करोड़,  शलभ जिंदल मै. शैलजा इन्टरनेशनल 20 करोड, औरियंटल मैटल वक्र्स 50 करोड, अग्रवाल मैटल वक्र्स 50 करोड, कृष्णा आर्ट एण्ड कम्पनी 5 करोड, इनफाइनिटी रिसार्ट एण्ड फार्म 30 करोड, राजेश अग्रवाल एग्रीकल्चर इम्प्लीमेंटस 5 करोड, विवेक वायर 5 करोड, आॅटो एण्ड एलाइड 20 करोड, मेहसीर प्रोडक्टस 50 करोड, सौरभ हार्डवेयर 10 करोड, गोगा जी इन्टरप्राइज 5 करोड, आरसीपीसी इन्टरनेशनल 4 करोड, उद्यान रिसोर्ट्स एण्ड फार्मस 20 करोड को सम्मानित किया गया।

--------------------------------------------

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)