जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

एएमयू में वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी 2023 का कुलपति द्वारा उद्घाटन| Aligarh City

0


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, 15 मार्च, अलीगढ़।  अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने आज गुलिस्तान-ए-सैयद में वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी-2023 का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में सात विभिन्न श्रेणियों के तहत फूलों का प्रदर्शन किया गया है। वर्ग ए (विश्वविद्यालय, संस्थागत और निजी उद्यान) में 52 प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई हैं जबकि बर्तनों में वार्षिक फूलों के वर्ग बी में 374 प्रविष्टियाँ कट फ्लावर्स फ्लावरिंग एनुअल्स के वर्ग सीए में 171 प्रविष्टियां, कट फ्लावर्स (गुलाब) के वर्ग सी में 68 प्रविष्टियां वर्ग डी सजावटी फूलों में 73, फ्लॉवर अरेंजमेंट्स के साथ वर्ग ई में 22 एंट्रीज और वर्ग एफ के तहत सकुलेंट्स, कैक्टि-बोन्साई, यूफोरबिया, पॉइन्सेटिया, बोगेनविलिया, बोनसाई और अन्य के साथ 153 एंट्रीज शामिल की गई हैं।


प्रदर्शनी में वाइस चांसलर लॉज, प्रो-वाइस चांसलर लॉज, रजिस्ट्रार लॉज, एडमिन ब्लॉक, एसएस हॉल साउथ, सर सैयद हाउस, गेस्ट हाउस नंबर 1, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कैनेडी हॉल, भौतिकी विभाग, गणित विभाग, धर्मशास्त्र विभाग, उर्दू विभाग, जूलॉजी विभाग, राजीव गांधी सेंटर फॉर डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी, गुलिस्तान-ए-सैयद, आरएएफ 104, अल-बरकात, एसएन हॉल, वीएम हॉल, बेगम अजीज-उन-निसा हॉल, प्राइवेट गार्डन, इंस्टीट्यूशनल गार्डन और यूनिवर्सिटी गार्डन ने शिरकत की है।


प्रख्यात बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. हमीदा तारिक, एमआईसी भूमि और उद्यान प्रोफेसर जकी अनवर सिद्दीकी, डीन छात्र कल्याण प्रोफेसर अब्दुल अलीम, प्रॉक्टर प्रोफेसर मोहम्मद वसीम अली, वित्त अधिकारी प्रोफेसर मोहम्मद मोहसिन खान, जेएनएमसी प्रिंसिपल, प्रोफेसर राकेश भार्गव, प्रोफेसर परवेज तालिब, प्रोफेसर अनवर शहजाद, प्रो. मोहम्मद अली जौहर सहित विभिन्न संकायों के डीन और विभागों के अध्यक्ष सहित कॉलेजों के प्राचार्य इस अवसर पर उपस्थित थे।


प्रदर्शनी का समापन 16 मार्च, 2023 को दोपहर 3.30 बजे पुरस्कार वितरण समारोह के साथ होगा।


-----------------------------


महिला दिवस पर कार्यक्रम


अलीगढ़ 15 मार्चः अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा महिलाओं के अधिकारों और उनके संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए विमेंस कॉलेज की प्राचार्या, प्रोफेसर नईमा खातून ने जोर देकर कहा कि महिलाओं की स्थिति में सुधार के लिए सरकारी निकायों में उनका प्रतिनिधित्व बढ़ाना होगा। उन्होंने महिलाओं की दुर्दशा को रोकने के तरीकों पर भी चर्चा की और रेखांकित किया कि उनके साथ कई तरह से और पुरुषों द्वारा उनकी सुविधा के अनुकूल उनके साथ भेदभाव किया जाता है। उन्होंने लैंगिक मुद्दों के बारे में समाज को संवेदनशील बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।


प्रो रचना कौशल ने ‘भारत में महिलाओं की कानूनी स्थिति’ पर बात की और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के विकास पर चर्चा की। उन्होंने दहेज से संबंधित अत्याचारों के मामलों सहित महिलाओं के खिलाफ भेदभाव और हिंसा के कई मामलों का हवाला दिया और उपयुक्त कानून बनाये जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए उन्होंने भारतीय संविधान द्वारा महिलाओं को प्रदान की जाने वाली कानूनी सुरक्षा के बारे में विस्तार से चर्चा की।


हिंदी विभाग के डॉ शाहबाज अली खान ने ‘स्त्री-स्मृति और स्त्री छवि का अंतरसंबंधः कुछ विचार’ पर बात की और महिलाओं को सशक्त बनाने के तरीकों पर जोर दिया। उन्होंने महिलाओं की स्टीरियोटाइप छवि पर संस्कृति के प्रभाव को रेखांकित किया और उनसे पितृसत्तात्मक डिजाइनों के खिलाफ लड़ने का आग्रह किया।


इससे पूर्व, अतिथियों का स्वागत करते हुए, विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर इकबालुर रहमान ने कहा कि यह महिलाओं के अधिकारों को याद रखने, इस के अवलोकन और आत्मसात करने का दिन है।


-------------------


विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया


अलीगढ़ 15 मार्चः विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के उपलक्ष्य में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग में आयोजित एक स्मरणीय कार्यक्रम में उपभोक्ताओं के अधिकारों के संरक्षण की पुरजोर अपील की गई।


नगर निगम, अलीगढ़ की सुश्री अंजलि जादौन ने ‘सरकारी योजना से उद्यमशीलता के वित्तपोषण पर जागरूकता’ विषय पर एक इंटरैक्टिव सत्र में बोलते हुए पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर (एसवीए) निधि योजना पर विस्तार से चर्चा की।


उन्होंने कहा कि गृह विज्ञान पाठ्यक्रम कौशल आधारित है और छात्रों को उपरोक्त योजना की मदद से छोटे पैमाने पर उद्यम शुरू करने में अपने ज्ञान और कौशल का उपयोग करना चाहिए।


विभागाध्यक्ष, डॉ. सबा खान ने छात्राओं से उद्यम विकसित करने का आग्रह किया क्योंकि आज के समय में नौकरी मांगने वालों के बजाय नौकरी प्रदाता बनने की आवश्यकता है।


----------------------------


एएमयू शिक्षक को आईसीएसएसआर से मिला रिसर्च प्रोजेक्ट


अलीगढ़ 15 मार्चः अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय मल्लापुरम केंद्र, केरल के व्यवसाय प्रशासन विभाग की समन्वयक, डॉ लुबना अंसारी को भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली से 5 लाख रुपये की एक शोध परियोजना प्राप्त हुई है।


उन्होंने कहा कि चूंकि कोविड-19 के बाद शेयर बाजार में जबरदस्त बदलाव आया है, इसलिए ‘ए स्टडी ऑन एंटिकेडेंट्स ऑफ म्यूचुअल फंड इनवेस्टमेंट बिहेवियर इन मलप्पुरम डिस्ट्रिक्ट, केरल’ विषय पर आधारित रिसर्च प्रोजेक्ट के अंतर्गत मल्लापुरम जिले में म्यूचुअल फंड निवेश के विभिन्न पहलुओं का व्यवहार तर्क सिद्धांत की मदद से अध्ययन किया जायेगा।


राजागिरी बिजनेस स्कूल, कोचीन के सहायक प्रोफेसर, डॉ मुहम्मद अहसान सादिक परियोजना के सह-निदेशक हैं।


---------------------------


भर्ती अभियान में एएमयू के छह छात्रों का चयन


अलीगढ़, 15 मार्चः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण तथा भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आयोजित अभियान में कोटक लाइफ, सिगवर्क और आईएमसीएस द्वारा एएमयू के छह छात्रों को नियुक्त किया गया है।


टीपीओ श्री साद हमीद के मुताबिक रश्मी कुमारी (पीजीडीबीएम-आईएमसीएस), मकसूद हसन, (एमएचआरएम-आईएमसीएस), सूफिया असगर (पीजीडीबीएम-आईएमसीएस), अतीबा वहीद (पीजीडीबीएम-कोटक लाइफ), रचना मिश्रा (एमएससी-इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री, सीगवर्क) और तुषार गर्ग (एमएससी-इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री-सिगवर्क) को एचआर, बिजनेस डेवलपमेंट और टेक्निकल डोमेन में काम करने के लिए नौकरी की पेशकश की गई है।


------------------------------


एएमयू फैकल्टी द्वारा योग पर व्याख्यान


अलीगढ़, 15 मार्चः अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर सैयद तारिक मुर्तजा को भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा 13 से 15 मार्च तक आयोजित योग महोत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था।  उन्होंने विशेष रूप से मुसलमानों के बीच योग को बढ़ावा देने में एएमयू के योगदान पर व्याख्यान दिया।


प्रो तारिक ने कहा कि आयुष मंत्रालय के तत्वावधान में काम कर रहे मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेशक श्री बसवा रेड्डी ने एएमयू को मदरसों में योग अभ्यास के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए आमंत्रित किया है।


-----------------------------


वरिष्ठ पत्रकार द्वारा एएमयू की खेल सुविधाओं का अवलोकन


अलीगढ़, 15 मार्चः वरिष्ठ पत्रकार श्री विक्रांत गुप्ता, खेल प्रमुख, आजतक न्यूज चैनल ने आज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर प्रो मोहम्मद गुलरेज से मुलाकात की और विश्वविद्यालय में खेल सुविधाओं की सराहना की। ज्ञात हो कि एएमयू ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के कई सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पैदा किये हैं जिनमें महान हॉकी खिलाड़ी और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान श्री जफर इकबाल  प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी गोविंदा प्रसिद्ध क्रिकेटर लाला अमरनाथ, सीएस नायडू और सैयद मुश्ताक अली पोल वॉल्ट नेशनल चैंपियंस, मुशर्रफ हुसैन और रणवीर सिंह राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी एसए कादरी, समद तौकीर और सुल्तान अख्तर, बैडमिंटन खिलाड़ी सारा नकवी और कंवलजीत कौर शामिल हैं।


प्रो वाइस चांसलर ने श्री गुप्ता को एएमयू परिसर में उपलब्ध खेल सुविधाओं से अवगत कराया, जिसमें भारत के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में मौजूद पहला राइडिंग क्लब भी शामिल है।


प्रोफेसर गुलरेज ने कहा कि एमएओ कॉलेज के दिनों से ही खेल एएमयू की एक बहुत ही विशिष्ट विशेषता रही है, जो न केवल अपने उच्च शैक्षणिक मानकों के लिए बल्कि विभिन्न खेल आयोजनों में अपने खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपनी स्थापना के समय से ही उत्कृष्ट खिलाडियों की नर्सरी रहा है और इसने इस परंपरा को पूरे जोश के साथ कायम रखा है। अमुवि का क्रिकेट क्लब सबसे पुराना है जिसकी स्थापना 1879 में की गयी थी। फुटबॉल क्लब (1894), हॉकी क्लब (1902), टेनिस क्लब (1904), एथलेटिक्स तथा राइडिंग क्लब (1894), बैडमिंटन और स्विमिंग क्लब (1916) भी काफी पुराने हैं। बाद में बास्केटबॉल, पर्वतारोहण, स्केटिंग, जिमखाना आदि के लिए क्लब स्थापित किए गए।


श्री गुप्ता ने शताब्दी पुराने 19 घोड़ों वाले राइडिंग क्लब सहित विश्वविद्यालय की अन्य खेल सुविधाओं का दौरा किया। एएमयू देश का इकलौता ऐसा विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना के समय से ही राइडिंग क्लब मौजूद है।


-----------------------------


पश्चिम एशियाई और उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्र में प्रवासन और डायस्पोरा पर सम्मेलन शुरू


अलीगढ़, 15 मार्चः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पश्चिम एशियाई और उत्तरी अफ्रीकी अध्ययन विभाग द्वारा इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च (आईसीएसएसआर) के सहयोग से ‘पश्चिम एशियाई और उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्र में माइग्रेशन एंड डायस्पोराः वैश्विक चिंताएं और भारत के लिए निहितार्थ’ विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया।


उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि, प्रो. अशरफ एस. एल्डिन मिश्रीफ, अध्यक्ष, ओमान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, सुल्तान कबूस यूनिवर्सिटी, ओमान ने कहा कि प्रवासन के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव होते हैं और हमें आपसी समझ के साथ लाभों को बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए ताकि यह संघर्ष और तनाव का कारण न बने। उन्होंने कहा कि पश्चिम एशियाई क्षेत्र में विकास के एजेंडे को बढ़ावा देने की जरूरत है।


प्रो मिश्रीफ ने प्रवासन के आर्थिक प्रभावों के महत्व का वर्णन करते हुए कहा कि खाड़ी देशों ने प्रवासियों के घरेलू देशों की आय और प्रेषण में 28-29 प्रतिशत का योगदान दिया है। उन्होंने प्रवासन के कारण संस्कृतियों के बीच सकारात्मक संबंधों पर भी प्रकाश डाला।


सत्र की अध्यक्षता करते हुए एएमयू के वाइस चांसलर प्रो. तारिक मंसूर ने कहा कि पश्चिम एशिया हमेशा से सभ्यता और संस्कृतियों का संगम स्थल रहा है। उन्होंने कहा कि पश्चिम एशियाई अध्ययन विभाग एक बहुत ही विशिष्ट विभाग है, और अलीगढ़ में बनी इसराइलान इलाके सहित पुराने इलाके अरब क्षेत्र से समुदायों के प्रवास का संकेत देते हैं। उन्होंने वैश्विक मामलों और भू-राजनीति में पश्चिम एशिया के महत्व पर भी विचार-विमर्श किया और सीरिया, इराक और यमन क्षेत्र में गृह युद्धों के प्रभावों का वर्णन किया।


एएमयू के सह कुलपति, प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने जी-20 शिखर सम्मेलन के महत्व और भारत और अरब क्षेत्र के लिए आसियान की प्रासंगिकता पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत एमएसएमईएस और अन्य उद्योगों पर ध्यान केंद्रित करके 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य बना रहा है। प्रोफेसर गुलरेज ने कहा कि भारत की घरेलू नीति इसकी विदेश नीति के अनुरूप है और पहली बार देश सीमाओं से परे देख रहा है।


मानद अतिथि, प्रोफेसर गुलशन डाइटल (सेवानिवृत्त), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने कहा कि दुनिया के नक्शे की सीमाएं स्टील फ्रेम नहीं हैं, लेकिन बहुत छिद्रपूर्ण हैं। उन्होंने सीमाओं के पार प्रकृति, राज्य और मनुष्यों की भूमिका की ओर इशारा किया। उन्होंने प्रवासन के पुश और पुल कारकों पर भी प्रकाश डाला।


मानद अतिथि डा. अम्मार अब्दुलहमद खादर, सांस्कृतिक अताशी, इराक दूतावास, नई दिल्ली ने देश के मौलिक और जनसांख्यिकीय कमी पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रवासन में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के अनुपात की ओर इशारा किया।


आईआईएमएडी, तिरुवनंतपुरम के निदेशक प्रो. एस. इरुदया राजन ने अपना मुख्य भाषण प्रस्तुत करते हुए कहा कि भारत प्रेषण और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के प्रवासन के मामले में नंबर एक है। उन्होंने भारतीय प्रवासियों पर डेटाबेस पर सवाल उठाया और केरल प्रवासन सर्वेक्षण और यूपी प्रवासन सर्वेक्षण का उल्लेख किया।


विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मुहम्मद अजहर ने स्वागत भाषण दिया।


कार्यक्रम के संयोजक प्रो रख्शंदा फाजली ने सम्मेलन के विषय वास्तु पर प्रकाश डाला जो उनके अनुसार व्यापक है और प्रवासन और डायस्पोरा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर आधारित है।


प्रोफेसर जावेद इकबाल, डीन, फैकल्टी ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उद्घाटन सत्र का संचालन सायमा शादाब ने किया।


----------------------------


इंटर हाल हाकी प्रतियोगिता में एनआरएससी और सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल ब्वायज विजयी


अलीगढ़ 15 मार्चः अलीढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चल रही इंटर हाल क्रिकेट प्रतियोगिता के आज के मुकाबलों में शिवम शर्मा द्वारा घातक गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए एनआरएससी की टीम ने आफताब हाल की टीम को 51 रनों से हरा दिया।


एनआरएससी की टीम ने टास जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 16 ओवरों में 8 विकेट खोकर 129 रनों का स्कोर किया। शिवम सारस्वत ने 41 और अभय ने 40 रन बनाये। आफताब हाल की ओर से अम्मार ने तीन और आकिफ ने दो विकेट हासिल किये। जवाब में आफताब हाल की टीम 14.4 ओवरों में 79 के स्कोर पर सिमट गई। अबुज़र ने 23 और अज़लान ने 13 रन बनाये। शिवम सारस्वत ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए सात विकेट चटकाये। उन्हें मैन आफ दा मैच घोषित किया गया। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)