जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

छूटे हुए कार्मिक 26 अप्रैल को एनआईसी में प्रशिक्षण करें पूर्ण, अन्यथा होगी कार्यवाही

0


*सीडीओ ने मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण सत्र का भ्रमण कर लिया जायजा*

*दोनों पालियों में प्रथम दिन 21 जबकि द्वितीय दिन 29 कार्मिक रहे अनुपस्थित*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 25 अप्रैल 2023 (सू0वि0)।  नगरीय निकाय निर्वाचन में मतदान सम्पन्न कराने के लिए मतदान कार्मिकों को मंगलवार को दो पालियों में कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान दोनों पालियों में कुल 29 कार्मिक गायब रहे। जनपद में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन के लिए नगर निगम समेत 02 नगर पालिकाओं एवं 15 नगर पंचायतों में 11 मई को मतदान कराया जाना है। 

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढ़ंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए प्रथम चरण में सोमवार को 1400 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया जिसमें 21 कर्मचारी अनुपास्थित रहे थे। मंगलवार को दो पालियों में आयोजित प्रशिक्षण में प्रथम सत्र में कुल 08 और द्वितीय सत्र में 21 कर्मी अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित कार्मिकों में 14 पीठासीन अधिकारी एवं 15 प्रथम मतदान अधिकारी शामिल हैं। 

मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना द्वारा प्रशिक्षण सत्र का भ्रमण कर प्रशिक्षकों और मतदान कर्मियों का मार्गदर्शन किया गया। उन्होंने सभी कक्षों में मास्टर ट्रेनर्स को नियमों की जानकारी देते हुए पूरी सतर्कता से जानकारी देने और नियमानुसार मतदान संपन्न कराने के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सीडीओ ने अनुपस्थित कर्मियों को एक अवसर देते हुए बताया कि 26 अप्रैल को एनआईसी  में आकर अपनी उपस्थिति दर्ज कर प्रशिक्षण प्राप्त कर लें अन्यथा की दृष्टि में राज्य निर्वाचन आयोग की सुसंगत धाराओ के तहत एफआईआर दर्ज कराते हुए कार्यवाही की जाएगी। 

मास्टर्स ट्रेनर्स द्वारा मतदान कार्मिकों को ईवीएम संचालन, मतपेटिका को सील बन्द करने, मतदाता सूची में नाम खोजने, मिलान करने, मतपत्र को भरने, मोड़ने एवं मतपेटिका में डालने सहित अन्य विषयों पर भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रक्षिक्षण की द्वितीय पाली में उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीनू राणा द्वारा भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। 

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)