जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

एएमयू वीसी द्वारा सीबीएमई प्रैक्टिकल फार्माकोलॉजी बुक का विमोचन |AMU NEWS

0


अलीगढ़ 16 मईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो मोहम्मद गुलरेज ने प्रोफेसर फरीदा अहमदडॉ जमील अहमदडॉ बुशरा एच खान और डॉ शुजाउद्दीन द्वारा संयुक्त रूप से एमबीबीएस छात्रों के लिए लिखी पुस्तक सीबीएमई आधारित प्रैक्टिकल फार्माकोलॉजी’ के तीसरे संस्करण का अपने कार्यालय में विमोचन किया।

पुस्तक की सराहना करते हुएप्रोफेसर गुलरेज ने कहा कि यह स्नातक एमबीबीएस छात्रों के लिए एक मूल्यवान व्यावहारिक मैनुअल है क्योंकि यह वर्तमान योग्यता आधारित चिकित्सा शिक्षा पाठ्यक्रम पर आधारित है और मुझे यकीन है कि यह मेडिकल छात्रों के लिए बहुत मददगार होगा।

मेडिसिन फैकल्टी की डीन प्रोफेसर वीना माहेश्वरी ने कहा कि मैनुअल में मेडिकल एथिक्सदवाओं का तर्कसंगत उपयोगआवश्यक दवा सूचीपी-ड्रग कॉन्सेप्ट और प्रिस्क्रिप्शन राइटिंग जैसे विषयों को शामिल किया गया है ो छात्रों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

जेएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर राकेश भार्गव ने कहा कि एनएमसी के दिशानिर्देशों के अनुसार नवीनतम प्रिस्क्रिप्शन प्रारूप और अभ्यास पुस्तक में जोड़े गए हैं और प्रैक्टिकल फार्माकोलॉजी के सभी विषयों को क्रमबद्ध तरीके से तैयार किया गया है।

विमोचन समारोह के दौरान एएमयू रजिस्ट्रार श्री मोहम्मद इमरान (आईपीएस) भी मौजूद रहे थे।

डॉ. जमील अहमद ने कहा कि इस पुस्तक के माध्यम से छात्र नई दक्षताओं को विकसित करने में सक्षम होंगे जो चिकित्सीय नैतिकता वाले रोगियों को अटेंड करते समय अनिवार्य हैं।

------------------------------------

जी20 के उपलक्ष में अब्दुल्ला स्कूल में कार्यक्रम आयोजित

अलीगढ़ 16 मईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अब्दुल्ला स्कूल द्वारा जी-20 शिखर सम्मेलन समारोह के तहत इंट्रा-स्कूल पोस्टर मेकिंगनिबंध लेखन और स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता सहित विभिन्न प्रतियोगी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

स्कूल अधीक्षकसुश्री उमरा जहीर ने जजों का स्वागत किया और जी20 शिखर सम्मेलन की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला।

इंट्रा-स्कूल पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में अफशां ने पहला पुरस्कार जीताजबकि इल्मा नदीद और सुमैय्या ने दूसरा और इंशा परवेज और कहकशां परवीन ने तीसरा पुरस्कार साझा किया।

निबंध लेखन प्रतियोगिता में मोहम्मद उमैरअनाबिया और आयशा अकील ने क्रमशः पहलादूसरा और तीसरा पुरस्कार जीता।

कक्षा दो व तीन के छात्रों के लिए स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में अनाबियाइनाया फातिमा व अरहम हुसैन ने प्रथमद्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।

लुबना इम्तियाज ने धन्यवाद ज्ञापित किया

----------------------

अक्षय ऊर्जा अनुप्रयोगों पर आयोजित कार्यक्रम में एएमयू के प्रोफेसर रिहा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए

अलीगढ़ 16 मईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एकीकृत हरित और नवीकरणीय ऊर्जा केंद्र के समन्वयकप्रोफेसर मोहम्मद रिहान ने नवीकरणीय ऊर्जा अनुप्रयोगों के लिए मेटलेब के उपयोग के साथ आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग’ पर यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस)देहरादून और एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एआईटी) बैंकॉक द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।

प्रोफेसर रिहान ने ग्लोबल वार्मिंग की चुनौती से निपटने में सौर ऊर्जा की महत्वपूर्ण भूमिका और राष्ट्रीय लक्ष्यों को पूरा करने में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने पावर ग्रिड की बदलती प्रकृति से उत्पन्न होने वाली अनुसंधान चुनौतियों का सामना करने में डिजिटलाइजेशनआर्टिफिशियल इंटेलिजेंसमशीन लर्निंग और अन्य तकनीकों की भूमिका पर भी बात की।

उन्होंने इन चुनौतियों का सामना करने के लिए डिजिटल तकनीकों का उपयोग करने में अपने अनुभव साझा किए और एएमयू के वितरण नेटवर्क में सौर ऊर्जा के सफल एकीकरण पर चर्चा की।

प्रोफेसर रिहान ने ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टीईआरआई)नई दिल्ली द्वारा आयोजित चार सप्ताह के सौर प्रौद्योगिकी-आधारित उद्यमिता विकास कार्यक्रम (टीईडीपी)’ के उद्घाटन सत्र में मानद अतिथि के रूप में भाग लिया।

प्रो रिहान ने कहा कि भारत के जी20 प्रेसीडेंसी के तीन उप विषयों में से हरित भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा भी एक विषय हैजो राष्ट्रीय मिशन और आवश्यकताओं के लिए प्रासंगिक हैऔर जी20 के शिक्षा कार्य समूह के विषयों के अनुरूप है।

----------------------------

जेएन मेडिकल कालिज में ग्लोबल हैंड हाइजीन डे पर जागरूकता ड्राइव और इंटर-स्कूल क्विज आयोजित

अलीगढ़, 16 मईः द हॉस्पिटल इंफेक्शन सोसाइटी-इंडियाअलीगढ़ चैप्टरजवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटलअलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने वैश्विक हाथ स्वच्छता दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य कर्मियों और आम लोगों के लिए एक जागरूकता अभियान का आयोजन किया।

स्वयंसेवकों ने कॉलेज और अस्पताल परिसर में मार्च करके हाथ धोने के सही तरीके बताए। इस अवसर पर 800 से अधिक लोगों ने हाथों की स्वच्छता का प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर हाथ की स्वच्छता और संक्रमण की रोकथाम’ के विषय पर इंटर स्कूल क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें अलीगढ़ के विभिन्न स्कूलों के 60 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।

प्रोफेसर राकेश भार्गवप्रिंसिपल और मुख्य चिकित्सा अधीक्षकजेएनएमसीएच ने प्रतिभागियों का स्वागत किया।

क्विजमास्टर डॉ फातिमा खान द्वारा क्विज क्विसैनिटिया’ का संचालन किया गया।

अवर लेडी ऑफ फातिमा सीनियर सेकेंडरी स्कूल के एब्तेहाज दारैन अजका और सुयश को विजेता घोषित किया गयाजबकि राजा महेंद्र प्रताप सिंह एएमयू सिटी स्कूल से हादी अहमद और अफ्फान दानिशऔर अवर लेडी ऑफ फातिमा सीनियर सेकेंडरी स्कूल की शारा रिजवी और अलीजा जावेद क्रमशः पहले और दूसरे उपविजेता रहे।

प्रोफेसर वीणा महेश्वरी (डीनचिकित्सा संकाय) और प्रोफेसर हारिस एम खान (अध्यक्षएचआईएसआईअलीगढ़ चैप्टर और चिकित्सा अधीक्षकजेएनएमसीएच) ने विजेताओं और प्रतिभागियों को बधाई दी और उन्हें पुरस्कार वितरित किए।

कार्यक्रम का संचालन एमबीबीएस 2020 बैच के छात्र अदनानहंसिकाहिलालनौशीन और प्रखर ने किया।

--------------------------

एसटीएस स्कूल की वार्षिक पत्रिका का विमोचन

अलीगढ़, 16 मईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सैयदना ताहिर सैफुद्दीन स्कूल (मिंटो सर्कल) की सत्र 2022-23 की वार्षिक पत्रिका का विमोचन एएमयू के कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने अपने कार्यालय में कुलसचिव श्री. मोहम्मद इमरान आईपीएसनिदेशक (डीओएसई) तथा ओएसडी वाइस चांसलरप्रोफेसर असफर अली खानएसटीएस स्कूल के प्रधानाचार्य श्री फैसल नफीसश्री मोहम्मद तारिकश्रीमती यास्मीन रिजवी और संपादकीय बोर्ड के सदस्यों की मौजूदगी में किया।

पत्रिका का शीर्षक ड्रीम स्ट्रीम’ है जो यह दर्शाती है कि यह ऐतिहासिक संस्था एक ऐसी जगह है जहाँ सपने हकीकत में बदलते हैं।

कुलपति ने वार्षिक स्कूल पत्रिका के सफल प्रकाशन पर प्राचार्यकर्मचारियों और छात्रों को बधाई दी और उनके प्रयासों की सराहना की।

 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)