Header Ads Widget

Responsive Advertisement

डीएम की अध्यक्षता में नुमाइश कार्यकारणी की बैठक सम्पन्न, किसानों के लिए जरूरी सूचना



अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 30 मई 2023 (सू0वि0)। जिलाधिकारी एवं अध्यक्ष राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में नुमाइश कार्यकारणी सदस्यों के साथ बैठक आहुत की गई। बैठक में नुमाइश कार्यकारणी समिति के विस्तार के साथ ही राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी को भव्य बनाए जाने, जनसामान्य को स्वस्थ मनोरंजन उपलब्ध कराए जाने पर विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान सर्वसम्मति से नुमाइश मैदान में स्थापित विभिन्न स्वागत द्वारों के नाम परिवर्तित किए जाने पर भी चर्चा की गई। 

इस दौरान कार्यकारणी समिति के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श करते हुए पुनिया द्वार का नाम काकोरी द्वार, अटोरिया द्वार का नाम चौरा-चौरी द्वारा वेव द्वार का नाम अमृत द्वार, जलाली द्वार का नाम रानी लक्ष्मीबाई द्वार, बेसवां द्वार का नाम स्वामी हरिदास द्वार प्रस्तावित किया गया। 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर एवं प्रभारी अधिकारी प्रदर्शनी अमित कुमार भट्ट, एसपी सिटी कुलदीप गुनावत, सामान्य मंत्री नुमाइश प्रवेश यादव, एसीएम मोहम्मद अमान, कार्यकारणी सदस्यगण उपस्थित रहे। 

किसानों के लिए केवाईसी अनिवार्य  

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़। जनपद के समस्त कृषक भाईयों को सूचित किया जाता है कि प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत समस्त पात्र कृषकों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से सभी ग्राम पंचायत स्तर पर दिनांकः 22.05.2023 से दिनांकः 10.06.2023 तक शिविरों का आयोजन कराया जा रहा है। आज दिनांकः 30.05.2023 तक 555 ग्राम पंचायतांे में शिविर आयोजित हुये। जिसमेें से 3057 कृषकों की समस्या ई-के0वाई0सी0 से सम्बन्धित थीं, जिसमें से 1205 मौके पर ही ई-के0वाई0सी0 कर दिया गया। भू-अभिलेख से सम्बन्धित कुल 3179 शिकायतें प्राप्त हुई जिनके निस्तारण हेतु कृषकों के अभिलेख लेकर लेखपाल के माध्यम से राजस्व विभाग को उपलब्ध करा दिये गये हैं। आधार सीडिंग से सम्बन्धित 3718 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 1863 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही इण्डिया पोस्ट पेमेण्ट बैंक में खाते खुलवाकर करा दिया गया तथा ओपन सोर्स लंबित पंजीकरण हेतु 1699 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 365 के जन सेवा केन्द्र के कर्मचारी द्वारा च्ड ज्ञप्ै।छ की वैबसाइट के थ्ंतउमत बवतदमत पर न्चकंजपवद व िैमस ित्महपेजमतमक थ्ंतउमत से मौके पर ही खतौनी अपलोड कर समाधान करा दिया गया। नये ओपन सोर्स पंजीकरण हेतु 2323 कृषकों के अभिलेख प्राप्त हुये, जिसमें से मौके पर ही 496 कृषकों के जन सेवा केन्द्र के कर्मचारी द्वारा च्ड ज्ञप्ै।छ की वैबसाइट के थ्ंतउमत बवतदमत पर छमू थ्ंतउमत त्महपेजतंजपवद से अभिलेख अपलोड कर नये पंजीकरण किये गये।

        अतः जो कृषक किसी समस्या के कारण पी0एम0 किसान योजना के लाभ से वंचित हैं, वह किसान अपनी पी0एम0 किसान आई.डी., आधार कार्ड की प्रति, मोबाइल नम्बर, बैंक खाता संख्या, खतौनी की प्रति सहित शिविर में उपस्थित हों, उनकी समस्याओं का समाधान किया जायेगा। जिन किसानों के वर्तमान खाते आधार सीडेड/एन0पी0सी0आई0 से लिंक नहीं है, वे इण्डिया पोस्ट पेमेण्ट बैंक में खाता खोल सकते हैं, जिसकी आधार सीडिंग/एन0पी0सी0आई0 से लिंकिंग व ई0-के0वाई0सी0 भी तत्काल हो जायेगी। उक्त शिविर में पी0एम0 किसान से वंचित कृषक अपने अभिलेख लेकर अपनी समस्या का समाधान मौके पर ही करायंे। अन्यथा 14वीं किस्त का लाभ मिलना सम्भव नहीं होगा।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ