जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीएम-सीडीओ ने श्रम विभाग के लाभार्थियों को दिये सहायता राशि प्रमाण पत्र

0


*15 लाभार्थियों को 12 लाख 25 हजार की दी गई आर्थिक सहायता*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 20 मई 2023 (सू0वि0)। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा गभाना तहसील में श्रम विभाग द्वारा संचालित कामगार पुत्री विवाह योजना में 13 लाभार्थियों को प्रति लाभार्थी 55000 रूपये और दो लाभार्थियों को मृत्यु एवं विकलांगता सहायता योजना में प्रति लाभार्थी 2,25000 के साथ कुल 12 लाख 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी। उन्होंने कामगार श्रमिकों से अपील करते हुए कहा है कि प्रदेश सरकार पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए लगभग 10 प्रकार की लाभार्थीपरक योजनाएं संचालित कर रही है। आवश्यकता बस इस बात की है कि वह श्रम विभाग में अपना पंजीकरण अनिवार्य रूप से करा लें।

मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण के उपरानत बताया कि निर्माण श्रमिक जन सुविधा केन्द्र या फिर एंड्रायड फोन के माध्यम से निर्धारित पोर्टल पर स्वयं पंजीकरण करा लें। उन्होंने कहा कि श्रमिक का कार्य अत्यंत ही जोखिम भरा होता है, ऐसे में उसका वैध पंजीकरण है और कोई अप्रिय घटना हो जाती है तो उसके आश्रितों को निर्धारित सहायता राशि बड़ी आसानी से उपलब्ध करा दी जाती है जिससे मुखिया के नामौजूदगी में यह राशि वरदान की तरह साबित होती है। 


*लाभार्थी:*

पुत्री विवाह अनुदान योजना में लखमी चन्द्र, जितेन्द्र कुमार, अमर सिंह, जगदीश सिंह, जुगेन्द्र सिंह, रामस्वरूप, अशोक कुमार, सुरेन्द्र, दिलावर सिंह, देवेन्द्र कुमार, माताचरण, ओमप्रकाश, टेकचन्द्र एवं मृत्यु सहायता योजना में श्रमिक राजेन्द्र सिंह की मृत्यु उपरान्त आश्रित गुड्डी देवी एवं सुरेन्द्र सिंह की आश्रित रेखा को सहायता राशि प्रमाण पत्र दिए गये। 


*अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण:*

डीएम-सीडीओ द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त टमकौली में निर्माणाधीन अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण कर कार्याें का जायजा लिया गया। उन्होंने बताया कि सत्र संचालन के लिए आवेदन पत्र मांग लिए गये हैं जिसके लिए 11 जून को परीक्षा कराई जाएगी। चयनित छात्रों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराते हुए निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। कांट्रेक्टर को निर्देशित किया कि ऐसे में शीघ्र अति शीघ्र कार्य पूर्ण कराया जाए। निरीक्षण के दौरान प्रधानचार्य आवास एवं विभिन्न कक्षाकक्षों व शौचालयों में व्याप्त खामियों को सुधारने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि फिनिशिंग के दौरान गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। इस दौरान उन्होंने एकेडमिक ब्लॉक के सामने पौधरोपण भी किया। 

----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)