जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

स्ट्रीट वेण्डर्स की सहायता के लिए 02 जून को भी महोत्सव रहेगा जारी

0



स्वनिधि महोत्सव का जवाहर भवन में हुआ आयोजन*

*मा0 विधायकगणों समेत जिलाधिकारी ने महोत्सव में किया प्रतिभाग कर स्ट्रीट वेण्डर्स व विभागीय स्टॉल्स का किया अवलोकन*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 01 जून 2023 (सू0वि0)। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के सफलातार्पूक 3 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जवाहर भवन में स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया गया। जिला अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना ऐसे समय में आरंभ की गई थी जब देश महामारी से जूझ रहा था। स्ट्रीट वेंडर्स एवं छोटे-छोटे कारोबारियों के सामने आजीविका का बहुत बड़ा संकट खड़ा हो गया था। ऐसे कठिन समय में देश के मा0 प्रधानमंत्री जी ने पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत कर इनके जीवन में सवेरा लाने की कोशिश की। आज पीएम स्वनिधि योजना ने सफलतापूर्वक 3 वर्ष पूरे कर लिए हैं। यह योजना रेहड़ी पटरी वालों, छोटे छोटे कारोबारियों के जीवन में खुशहाली ला रही है। लोग स्वरोजगार एवं पूरे आत्मसम्मान के साथ अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। यह योजना मा0 प्रधानमंत्री जी की दूरगामी सोच एवं अंत्योदय की भावना को दर्शाती है। केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना से स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि एक सामान्य रेहडी-पटरी वाला वित्तीय सहायता प्राप्त कर अपना स्वरोजगार स्थापित करते हुए कितने सम्मान के साथ अपना जीवन यापन कर रहा है। उसके जीवन में अपने छोटे से कारोबार को बड़ा करने की ललक भी जागी है, जिसे वह आसानी से किस्त चुका कर पूरा कर सकता है। 

     डीएम ने बताया कि अलीगढ़ 10 लाख से कम आबादी वाला नगर निगम है, जिसमें पीएम स्वनिधि योजना में सर्वाधिक पात्र लाभार्थियों को ऋण वितरण कर प्रदेश में प्रथम स्थान और देश मे दूसरे स्थान पर रहा है। डिजिटल ट्रांजेक्शन के फायदे गिनाते हुए उन्होंने बताया कि बैंकिंग सुविधा से जोड़ने के लिए जनधन खातों से शुरू हुई यात्रा इस पड़ाव तक पहुंच गई है कि आज कैश लेकर चलने की परंपरा खत्म हो गई है। आज गरीब से गरीब व्यक्ति का अपना बैंक खाता है। पीएम स्वनिधि योजना के जरिए लोगों को बैंकिंग सेवाओं से सीधे तौर पर जोड़ा गया है। 


*योजना के फायदे:*

 

     प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 1 जून 2020 को भारत सरकार द्वारा शुरू की गई। मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजना के तहत कोई भी स्ट्रीट वेंडर्स रोजगार स्थापना के लिए बिना किसी जमानत राशि के 10,000 तक का लोन प्राप्त कर सकता हैं। 10,000 जमा कर लेने के उपरांत 20,000 और 20,000 की राशि जमा करने के उपरांत 50,000 तक का ऋण उपलब्ध कराने की योजना में सुविधा प्रदान की गई है। समय से ऋण अदायगी पर ब्याज में 7 प्रतिशत की छूट भी प्रदान की सुविधा है।


*डिजिटल लेनदेन पर कैशबैक प्रोत्साहन :*


      डिजिटल लेनदेन का विकल्प चुनने वाले व्यक्ति को कैश बैक के रूप में प्रोत्साहन का लाभ दिए जाने की भी व्यवस्था है। कैशबैक व्यवस्था के तहत 50 लेनदेन पर 50 रुपये, अगले 50 लेनदेन पर 25 रुपये और 100 लेन-देन पर 25 रुपये का कैशबैक मिलता है। इस प्रकार कुल 200 लेन देन पर प्रत्येक माह पथ विक्रेताओं को 100 रुपये मासिक कैशबैक सीधे उनके खाते में जाता है। 


*स्वनिधि से समृद्धि :*


स्वनिधि योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्त पत्र विक्रेताओं एवं उनके परिजनों को 8 जन कल्याणकारी योजनाओं- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, रजिस्ट्रेशन अंडर बीओसीडब्ल्यू, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से लाभान्वित किया जाता है।

परियोजना अधिकारी डूडा कौशल कुमार ने जनपद की प्रगति के बारे में बताया कि प्रथम चरण में 29571 स्ट्रीट वेंडर को 2957.1 लाख का बैंक ऋण उपलब्ध कराया गया। दूसरे चरण में 7729 स्ट्रीट वेंडर्स को 1545.80 का बैंक लोन उपलब्ध कराए गया। तीसरे चरण में 302 पथ विक्रेताओं को 151 लाख का बैंक लोन उपलब्ध कराया गया। 14174 स्ट्रीट वेंडर जनपद में डिजिटल लेनदेन के माध्यम से औसतन 93 डिजिटल ट्रांजैक्शन प्रत्येक माह कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में 19,906 स्ट्रीट वेंडर की सामाजिक आर्थिक प्रोफाइलिंग की जा चुकी है, जिसके माध्यम से आठ अन्य योजनाओं में 89005 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है।

स्वनिधि महोत्सव में मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी का सपना है कि जब देश स्वावलम्बी बन आगे बढ़ेगा तो राष्ट्र का विकास होगा। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने विगत 09 वर्षों से राष्ट्र की उन्नति के लिए कार्य कर रहे हैं। मा0 विधायक छर्रा ठा0 रवेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी का सपना था कि निचले पायदान वाले व्यक्ति को भी संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त हो। देश के मा0 प्रधानमंत्री जी एवं प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी की परिकल्पना को साकार कर रहे हैं। मा0 विधायक इगलास श्री राजकुमार सहयोगी ने कहा कि जनपद में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। अभी हाल ही में प्रदेश को बहुत बड़ा निवेश प्राप्त हुआ है जब नई औद्योगिक इकाइयां स्थापित होंगी तो रेहड़ी-पटरी वालों को भी इसका लाभ प्राप्त होगा। मा0 एमएलसी चौ0 ऋषिपाल सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी से शुरू हुई योजना आज रेहड़ी-पटरी वालों के लिए वरदान साबित हो रही है। अपने तीन वर्ष पूर्ण कर चुकी स्वनिधि योजना से रेहड़ी-पटरी वाले जो भुकमरी की कगार पर आ गए थे पुनर्जीवित हो आत्मसम्मान से स्वरोजगार कर रहे हैं। 

इस दौरान सभी अतिथिगणों द्वारा विभिन्न विभागों एवं स्ट्रीट वेण्डर्स द्वारा लगाए गए स्टॉल्स का अवलोकन किया गया। महोत्सव में नन्हे-मुन्ने बच्चों ने सरस्वती वंदना व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। नये-पुराने स्ट्रीट वेण्डर्स की अपार भीड़ को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी ने महोत्सव को एक दिन और जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि स्ट्रीट वेण्डर्स 02 जून शुक्रवार को भी अपनी समस्याओं का समाधान व पंजीकरण करा सकते हैं। 

----


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)