जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर दोषी के विरुद्ध बिना किसी लाग-लपेट के एफआईआर दर्ज कराई जाए: कमिश्नर

0

 


*मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मण्डलीय बैठक सम्पन्न*

*सिंचाई बन्धु की बैठकों को प्रभावी बनाते हुए सीडीओ अनिवार्य रूप से बैठक में प्रतिभाग करें*

*पीएम किसान सम्मान निधि में डाटा संशोधन एवं ओपन सोर्स पंजीकरण सत्यापन कार्य में मंडल प्रदेश में प्रथम स्थान पर*

*गौसंरक्षण के लिए सभी चारागाहों को कब्जामुक्त कराते हुए चारा बोआई सुनिश्चित की जाए*

*आयुष्मान कार्ड में अलीगढ़ में 42.42, एटा में 40.81, कासगंज में 39.68 एवं हाथरस में 51.53 प्रतिशत जबकि मंडल की प्रगति 43.61 प्रतिशत रही*

*आपसी समन्वय स्थापित करते हुए संचारी रोग नियंत्रण पर व्यापक एवं प्रभावी कार्य किया जाए*

*पीएम आवास योजना में पुराने निर्माण कार्यों को प्राथमिकता से शीघ्र कार्य पूर्ण करायें*

*महिला सशक्तिकरण, आर्थिक विकास एवं स्वाबलंबन के लिए मंडल में अधिकाधिक महिला समूहों का गठन कराया जाए*


अलीगढ़ 14 जुलाई 2023 (सू0वि0) मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में विकास कार्यों की मण्डलीय बैठक आहुत की गयी। मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी शासन की मंशा के अनुरूप प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र परिवारों को उपलब्ध कराएं। विकास एवं निर्माण कार्यों को समयबद्धता के साथ मानक एवं गुणवत्तापूर्ण ढं़ग से पूरा कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस की नीति और कार्य कर रही है। जनपदों में भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर दोषी के विरुद्ध बिना किसी लाग-लपेट के एफआईआर दर्ज कराई जाए।

लघु सिंचाई समीक्षा में मंडलायुक्त ने निर्देशित किया कि चैक डैम समय से बनाए जाएं। अधिशासी अभियंता ने बताया कि गहरी मध्यम बोरिंग के लिए छमाही लक्ष्य प्राप्त हो गए हैं जिसमें अलीगढ़ में 462 एटा में 250 कासगंज में 570 हाथरस में 300 समेत मंडल में कुल 1582 किसानों को लाभ दिया जाएगा। 87.5 प्रतिशत टेलों तक पहुंचाने की जानकारी दी गई। मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि सिंचाई बन्धु की बैठकों को प्रभावी बनाते हुए सीडीओ अनिवार्य रूप से बैठक में प्रतिभाग करें। सभी टेले फीड न होने पर उन्होंने अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि टेलों तक पानी पहुंचने और न पहुंचने की डिटेल रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित शिकायतों के समय सीमा के अंदर निस्तारण के लिए सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह स्वंय पोर्टल को खोल कर देखें। मंडलायुक्त ने जेडी इंडस्ट्रीज वीरेंद्र कुमार के प्रति रोष प्रकट करते हुए कहा कि अब तक उनके द्वारा निवेश मित्र पोर्टल की जनपद वार रैंकिंग एवं असन्तुष्ट उद्यमियों के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। जिस पर जे डी इंडस्ट्रीज कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। विधानसभा की उपसमिति की बैठक का संज्ञान लेते हुए बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि आहुत बैठकों में पूरी तैयारी के साथ उपस्थित हुआ करें। सड़क निर्माण की समीक्षा में 103 के स्थान पर 17 लक्षित कार्य दिखाए जाने पर मण्डलायुक्त ने नाराजगी प्रकट करते हुए डीएम एवं अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि गलती के लिए दोषी को चेतावनी पत्र निर्गत किया जाए। सड़क निर्माण कार्य में लोनिवि द्वारा लेट लतीफी पर मण्डलायुक्त ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि क्या विभाग इसके लिए ज़िम्मेदार नहीं घ् यदि है तो अधीक्षण अभियंता बताएं कि सम्बंधित के विरुद्ध क्या कार्यवाही की गई। उन्होंने एटा जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ जनता को समय से नही मिल पा रहा है, सबंधित कर विरुद्ध कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि विकास एवं निर्माण कार्य मे कोई समस्या है तो विभाग जिला प्रशासन को समय से अवगत कराएं। लोनिवि द्वारा ओडीआर एमडीआर में 56 कार्य के सापेक्ष 16 कार्य पूर्ण एवं शेष नवंबर तक पूरे होने की जानकारी दी गयी। मंडल में 17 सेतुओं में 4 कार्य पूरे होने के साथ सभी कार्य नवम्बर माह तक पूरे होने के प्रति आश्वस्त किया गया। 

        संयुक्त निदेशक कृषि राकेश बाबू ने बताया कि मंडलायुक्त के अथक प्रयासों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में डाटा संशोधन एवं ओपन सोर्स पंजीकरण सत्यापन कार्य में मंडल को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। सोलर पंप स्थापना में 212 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी जिलाधिकारी पीएम किसान मित्र पोर्टल खोलकर कमियों का स्वतः संज्ञान लें, पात्रों को लाभ दिलाएं। आधार लिंकेज के लिए एलडीएम सुरेश राम को डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर्स की वर्कशॉप कराने के निर्देश दिए गये। कृषि विभाग द्वारा खरीफ फसलों में फसल बीमा के लिए शासनादेश निर्गत न होने की जानकारी दी गयी। मण्डलायुक्त ने फसल बीमा के लिए कृषि विभाग एवं एलडीएम को निर्देशित किया कि किसानों को प्रेरित करें। 

     निराश्रित गौवंश के सड़कों पर विचरण करने पर नाराज़गी प्रकट करते हुए कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर उन्हें गौशालाओं में भेजें। पंचायतीराज विभाग संवेदनशीलता के साथ पूलिंग करायें, ताकि अच्छे से भरण पोषण एवं देखभाल हो सके। एटा एवं अलीगढ़ में खुरपका मुंहपका की वैक्सीन देने का कार्य प्रगति पर है। अपर निदेशक पशुपालन को निर्देशित किया कि आहूत बैठकों में तैयारी के साथ उपस्थिति हुआ करें। मंडलायुक्त ने गौसंरक्षण के लिए सभी चारागाहों को कब्जामुक्त करा कर चारा बोआई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

      चिकित्सकों को उपलब्धता की समीक्षा में स्थानांतरित डॉक्टर्स को तत्काल योगदान कराएं, जिन चिकित्सकों ने अभी तक योगदान नहीं किया है, शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिए गये। आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने की प्रगति में अलीगढ़ में 42.42, एटा में 40.81, कासगंज में 39.68 एवं हाथरस में 51.53 प्रतिशत की प्रगति पाई गई। मंडल की प्रगति 43.61 प्रतिशत रही। उन्होंने कहा कि सभी डीएम पोर्टल पर जाकर विसंगतियों, समस्याओं का स्वतः संज्ञान ले निराकरण कराते हुए अन्य विभागों का सहयोग ले कर पात्रों को लाभान्वित करायें। मण्डलायुक्त ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि मंडल में अभी भी 31.69 प्रतिशत परिवारों में एक भी व्यक्ति का कार्ड नहीं बना है। वहीं मंडल में 2704789 व्यक्ति योजना से आच्छादित हैं। कासगंज में जून माह में मात्र 51 लोगों द्वारा चिकित्सकीय लाभ लिए जाने पर मण्डलायुक्त ने चुटकी लेते हुए कहा कि क्या कासगंज के लोग कम बीमार पड़ते हैं। वहीं अलीगढ़ में 2387, एटा में 364, हाथरस में 397 लोगों ने योजना का लाभ लिया। मण्डलायुक्त ने प्रचार प्रसार करने के निर्देश देते हुए लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। योजना में निजी चिकित्सालयों में 105425 लोगों ने उपचार कराया वहीं 5572 कार्ड धारकों ने सरकारी चिकित्सालयों में उपचार कराया। उन्होंने कहा कि भुगतान की समस्या नहीं होनी चाहिए। मण्डलायुक्त ने चिकित्सकों की उपलब्धता पर गलत एवं भ्रामक तथ्य प्रस्तुत करने के लिए सीएमओ एटा का स्पष्टीकरण प्राप्त करते हुए डीएम एटा को जाँच कर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। आरबीएसके के तहत 69 चिन्हित जन्मजात दोषयुक्त बच्चों का इलाज कराया गया। हाथरस में चिन्हित 53 बच्चों जे सापेक्ष मात्र 14 का ही इलाज कराए जाने और 39 को पाइप लाइन में रखने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जल्द इलाज कराएं। उन्होंने कहा कि बरसात का महीना है, श्रावण मास में कावड़ यात्रा भी हो रही है, एंटी रैबीज, ऐंटी वैमन जिला चिकित्सालयों के साथ सभी सीएचसी पीएचसी पर उपलब्धता सुनिश्चित करायें। मण्डलायुक्त ने सभी तरह के भुगतान समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण समीक्षा करते हुए कहा कि अलीगढ़ में डेंगू ने दस्तक दे दी है, बरसात का समय है, जल भराव भी हो रहा है। सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुए संचारी रोग नियंत्रण पर व्यापक एवं प्रभावी कार्य करें। प्लास्टिक प्रतिबंध के प्रति जागरूकता के साथ ही प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाई जाए।

मण्डलायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में पुराने अधूरे निर्माण कार्यों पर विशेष फोकस करते हुए शीघ्र निर्माण कार्य पूर्ण करायें। एनआरएलएम की समीक्षा में महिला सशक्तिकरण, आर्थिक विकास एवं स्वाबलंबन को गति प्रदान करने के लिए मंडल में महिला समूहों का अधिकाधिक गठन कराए जाएं। मनरेगा में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाए। पीएमजीएसवाई में कासगंज में प्रगति शिथिल पाए जाने पर अधीक्षण अभियंता ने खेद प्रकट करते हुए कहा कि बारिश के उपरांत कार्य मे तेजी आएगी। बैठक में सामूहिक विवाह, पेंशन सत्यापन, कल्या सुमंगला, कायाकल्प के 19 पैरामीटर्स, स्वरोजगार योजनाओं, कौशल मिशन एवं मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना में खराब प्रगति वाले जनपदों को सतत मॉनिटरिंग करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिये। बैठक में मण्डल के समस्त जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

---

                                                         

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)