जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

इन्सपायर अवार्ड मानक योजना एप से भी कर सकते हैं नामांकन| AligarhNews

0


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ़| भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान द्वारा सत्र 2023-2024 के इन्सपायर अवार्ड मानक योजना की पोर्टल की साइट विद्यार्थियों के कर सकते हैं। नामांकन कराने वाले विद्यार्थियों के नाम पर बैंक का खाता होना चाहिए। विचार में लगभग 150 शब्दों की सिनॉप्सिस और पेज पर बनाई गई मॉडल की तस्वीर होनी चाहिए। 

जिला विद्यालय निरीक्षक महोदय सर्वदा नंद ने जनपद के समस्त बोर्ड के विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से अपील की है कि वे अपने विद्यालय के सर्वश्रेष्ठ पाँच आइडियाज  के नामांकन  इंस्पायर अवार्ड मानक योजना  में नामांकन अवश्य कराकर कराये ।


जिला विज्ञान क्लब, अलीगढ़ के जिला समन्वयक राजीव कुमार अग्रवाल  ने बताया कि इन्सपायर अवार्ड मानक योजना में नामांकन के लिए किसी भी बोर्ड के विद्यालय अपनी इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के पोर्टल पर अपनी स्कूल आईडी से लॉगिन कर सकते हैं ।  

इन्सपायर अवार्ड प्रभारी राजीव कुमार सिंह ने कहा कि इसमें अपने स्कूल के कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों के अधिकतम पाँच उत्कृष्ट नवाचारी विचारों को अपलोड कर सकते है।


प्रथम स्तर पर जनपद स्तर की प्रदर्शनी के लिए चयन होने पर प्रत्येक विद्यार्थी को 10 हजार रुपये की धनराशि उस विद्यार्थी के खाते में भारत सरकार द्वारा भेजी जाती है । इस धनराशि के उपयोग से चयनित विद्यार्थी अपने प्रोजेक्ट को बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन प्रथम स्तर पर करेंगे । इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के पोर्टल पर नामांकन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 है। उन्होंने बताया कि साइट के साथ विद्यालय इन्सपायर एवार्ड मानक एप डाउनलोड करके उससे भी नामांकन कर सकते हैं।


न्स्पायर एवार्ड-मानक योजनान्तर्गत 31 जुलाई तक कराएं पंजीकरण

 

अलीगढ़ 21 जुलाई 2023 (सू0वि0) जिला विद्यालय निरीक्षक डा0 सर्वदानंद ने अवगत कराया है कि इन्स्पायर एवार्ड-मानक योजनान्तर्गत जनपद के पंजीकृत विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 6 से 10 तक के 10 से 15 आयुवर्ग के छात्र-छात्राओं का वर्ष 2023-24 के लिए ऑनलाइन नामांकन बेवपोर्टल www.inspireawards-dst.gov.in पर अनिवार्य रूप से 31 जुलाई तक अपलोड कराया जाना है।

डीआईओएस ने कहा कि इन्स्पायर एवार्ड-मानक योजनान्तर्गत अभी तक किसी भी विद्यालय ने छात्र छात्राओं का ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कराया है यह स्थिति खेदजनक है। उन्होंने समस्त बोर्ड के समस्त प्रधानाचार्य राजकीयसहायता प्राप्त हाईस्कूलइण्टर कालेज को पुनः निर्देशित किया है कि छात्र-छात्राओं के 31 जुलाई तक ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित करे। अधिक जानकारी के लिए इन्स्पायर एवार्ड प्रभारी राजीव कुमार (9412510035) एवं जिला विज्ञान क्लब समन्वय राजीव कुमार अग्रवाल ( 8938884515) से भी सम्पर्क किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)